क्या शिवराज का बचा रहेगा राज? बीजेपी के लिए MP में करो-मरो मुकाबला

क्या शिवराज का बचा रहेगा राज? बीजेपी के लिए MP में करो-मरो मुकाबला
▶️देश के 10 राज्यों के 54 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव आज, 7:00 बजे से वोटिंग हुई शुरू
▶️उपचुनाव करेंगे शिवराज सरकार का भविष्य तय, बहुमत के लिए बीजेपी को 9 सीटें जीतना जरूरी
▶️12:00 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, मध्यप्रदेश में 26.87 फ़ीसदी मतदान हुआ

लोकतांत्रिक देश भारत में चुनाव की दृष्टि से आज का दिन महत्वपूर्ण है। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय तक देश में चुनाव ना हो सके। महामारी के बीच कई विधायकों ने दलबदल किया तो कुछ विधायकों का निधन हो गया जिस कारण देश में कई विधानसभा सीटें खाली पड़ी थी। आज एक और जहां बिहार विधानसभा में दूसरे चरण के वोट डाले जा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर देश के 10 राज्यों में उपचुनाव भी हो रहे हैं।

10 राज्यों के 54 खाली विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव

वर्तमान समय की बात करें तो देशभर में राज्यों के 63 विधानसभा सीटें खाली है। इन सीटों में से आज 54 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है। निम्नलिखित सीटों पर आज उपचुनाव हो रहे हैं।

  1. महाराष्ट्र- 28 विधानसभा सीटें
  2. गुजरात- 8 विधानसभा सीटें
  3. उत्तरप्रदेश- 7 विधानसभा सीटें
  4. नागालैंड- 2 विधानसभा सीटें
  5. कर्नाटक- 2 विधानसभा सीटें
  6. ओडिशा- 2 विधानसभा सीटें
  7. झारखंड- 2 विधानसभा सीटें
  8. हरियाणा- 1 विधानसभा सीट
  9. छत्तीसगढ़- 1 विधानसभा सीट
  10. तेलंगाना- 1 विधानसभा सीट

शिवराज सरकार के लिए उपचुनाव बेहद महत्वपूर्ण

मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों में उपचुनाव हो रहे हैं। 28 में से 25 विधानसभा सीट उन कॉन्ग्रेस विधायकों की वजह से खाली हुई जो ज्योतिराज सिंधिया के साथ मिलकर बीजेपी में शामिल हो गए थे। कांग्रेस विधायकों की बगावत के कारण कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई जिस कारण शिवराज सिंह मध्यप्रदेश के दोबारा मुख्यमंत्री बन गए थे। विधानसभा का आंकड़ा इस तरह बन रहा है कि अगर शिवराज सिंह उपचुनाव में 9 सीटें जीती तो उनकी सरकार बच जाती है। वहीं कांग्रेस अगर सत्ता में वापस आना चाहती है तो उसे सभी 28 सीटों पर जीत दर्ज करनी पड़ेगी।

मध्यप्रदेश में 12 बजे तक 26.87 फ़ीसदी हुआ मतदान

बिहार के साथ-साथ जिन राज्यों में उपचुनाव हो रहे हैं वहां मतदाता खासा उत्साह में नजर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी मतदान से पहले आज सुबह ट्वीट कर कर समस्त मतदाताओं से निवेदन किया था कि वोट देने जरूर जाएं।

आंकड़ों की बात करें तो मध्यप्रदेश जहां सबसे महत्वपूर्ण उपचुनाव हो गया है। सुबह 12 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक 26.87 फ़ीसदी मतदान हुआ है। उत्तरप्रदेश राज्य में हो रहे उपचुनाव की बात करें तो सुबह 11 बजे तक 18.49 फ़ीसदी मतदान हुए हैं।

आगे पढ़ें-

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *