लोकल हेलमेट लगाने पर कटेगा 1 हजार का जुर्माना, दो पहिया वाहन के मालिक हो जाएं सावधान

लोकल हेलमेट लगाने पर कटेगा 1 हजार का जुर्माना, दो पहिया वाहन के मालिक हो जाएं सावधान
▶️Local Helmet Fine: केंद्र सरकार (Central Goverment News) ने दोपहिया वाहन चलाने वाले लोगों के लिए ब्रांडेड हेलमेट (Branded Helmet) इस्तेमाल करने की हिदायत दी है।
▶️अगर घर से बाहर निकलने से पहले आपके सर में ब्रांडेड हेलमेट नहीं लगा दिखा तो सीधे हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा
▶️हेलमेट का वजन (Helmet Weight) भी कम कर दिया गया है, अब हेलमेट का वजन 1 किलो 200 ग्राम होगा

अगर आप भी राह चलते कोई भी सस्ता सा हेलमेट (Local Helmet Fine) खरीद कर लगा लेते हैं और पुलिस की चौकन्नी नजरों से बच जाते हैं तो अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला। दरअसल अब केंद्र सरकार (Central Goverment) ने दोपहिया वाहन चलाने वाले लोगों के लिए ब्रांडेड हेलमेट (Branded Helmet) इस्तेमाल करने की हिदायत दी है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो भारी जुर्माना भरना पड़ा सकता है।

Local Helmet Fine: ब्रांडेड हेलमेट ना पहनने पर कटेगा चालान

बता दें कि ब्रांडेड हेलमेट का उत्पादन (Branded Helmet Production) व बिक्री बढ़ाने के लिए सरकार नया कानून (New Law For Helmet) लाने जा रही है। जिसके तहत अगर घर से बाहर निकलने से पहले आपके सर में ब्रांडेड हेलमेट नहीं लगा दिखा तो सीधे 1 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि लोकल हेलमेट (Local Helmet Fine) के इस्तेमाल के कारण सड़क दुर्घटना में रोजाना कई लोगों की जान चली जाती है।

Local Helmet Fine News

Local Helmet Fines: हेलमेट उत्पादन से पहले के नियम

नए नियम के तहत हेलमेट निर्माता कंपनियों (Helmet Manufacturing Companies) को हेलमेट की बिक्री से पहले बीएसआई (BSI) से प्रमाणित करवाना होगा जिससे उस हेलमेट की क्वालिटी सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही कहाँ-कहाँ लोकल हेलमेट (Local Helmet Production) का उत्पादन हो रहा है उसे बन्द करवाया जाएगा।

Local Helmet News: अब हेलमेट पहनना हुआ और आसान

दो पहिया वाहनों पर सवार व्यक्ति को हेलमेट ना लगाने व लोकल हेलमेट (Local Helmet News) लगाने पर हजार रुपए का जुर्माना भरना होगा। इसके अलावा नए नियम के तहत हेलमेट (Helmet Weight) का वजन भी कम कर दिया गया है। अब हेलमेट का वजन 1 किलो 200 ग्राम होगा।

तो अब लोकल हेलमेट (Local Helmet Fine) खरीदने से पहले हजार बार सोच ले वरना हजार रुपये की चोट लगने में देरी नहीं लगेगी।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Omkar Bhaskar

Omkar Bhaskar