MP Bye-Election: बीजेपी छोड़ कांग्रेस में आए प्रेमचंद समेत 15 उम्मीदवारों की यहां देखें लिस्ट

MP Bye-Election: बीजेपी छोड़ कांग्रेस में आए प्रेमचंद समेत 15 उम्मीदवारों की यहां देखें लिस्ट
▶️MP विधानसभा उपचुनाव कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी
▶️मध्यप्रदेश में 27 विधानसभा सीटों में होना है उपचुनाव, पार्टियों ने किसी कमर
▶️सांवरे सीट से प्रेमचंद गुड्डू को दिया गया टिकट, कई लोकप्रिय चेहरे हैं मैदान में

Madhya Pradesh Bye-Election: मध्य प्रदेश की राजनीति कई मायनों में दिलचस्प है। कमलनाथ (Kamalnath), ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Sindhiya) और शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) जैसे धुरंधर राजनेता मध्य प्रदेश से आते हैं। इन दिनों प्रदेश में 27 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर पार्टियों ने कमर कस ली है। जिसके लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों तैयारी में जुट गए हैं। इस बीच कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी की है।

कांग्रेस हाईकमान की मोहर के बाद 15 प्रत्याशियों के औपचारिक नामों का ऐलान

चुनाव आयोग द्वारा किसी भी समय मध्यप्रदेश उप-चुनावों (MP By-Election) की तारीख का ऐलान किया जा सकता है। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी (Congress Committee) और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पहले प्रत्याशियों की लिस्ट एआईसीसी को भेजी थी। उसके बाद कांग्रेस हाईकमान की हरी झंडी के बाद नामों को औपचारिक कर दिया गया है। पहली लिस्ट में फूल सिंह बरैया, प्रेमचंद जैसे दिलचस्प चेहरे भी शामिल हैं।

भाजपा (BJP) के उम्मीदवारों की बात करें तो, 27 में से 25 उम्मीदवार कांग्रेस से भाजपा आए बागी विधायकों का होना लगभग तय है। वहीं बीएसपी ने पहली लिस्ट में 8 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है।

कांग्रेस के 15 उम्मीदवारों की सूची-

  1. दिमनी सीट से रविंद्र सिंह तोमर
  2. अंबाह सीट से सत्य प्रकाश
  3. गोहद सीट से मेवाराम जाटव
  4. ग्वालियर से सुनील शर्मा
  5. डबरा से सुरेश राजे
  6. करैरा सीट से प्रागी लाल जाटव
  7. भांडेर से फूल सिंह बरैया
  8. बमोरी से कहैन्या लाल
  9. अशोक नगर से आशा दोहरे
  10. अनुपपूर से विश्वनाथ
  11. सांची से मदन लाल चौधरी
  12. आगर से विपिन वानखेड़े
  13. हाटपिपलिया से राजवीर सिंह बघेल
  14. नेपानगर से राम किश्न
  15. सांवेर से प्रेमचंद गुड्डू
Image

उपचुनाव के लिए बीजेपी-कांग्रेस ने कसी कमर

प्रदेश उपचुनाव में भाजपा अपनी सत्ता बचाने और दूसरी ओर कांग्रेस (Congerss) दोबारा सत्ता में आने के लिए आमने-सामने टकराएंगे। चुनाव इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि, कांग्रेस से भाजपा में गए बागी विधायक मैदान पर होंगे। उपचुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (MP CM Shivraj Singh Chauhan) का कुर्सी बचाने के लिए संघर्ष, ज्योतिरादित्य सिंधिया के राजनीतिक करियर और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ बागी विधायकों को सबक सिखाने के लिए चुनाव में उतरेंगे।

आगे पढ़ें :

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे