बिहार चुनाव: अंतिम चरण के 78 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू, नीतीश के 12 मंत्रियों की किस्मत दांव पर

बिहार चुनाव: अंतिम चरण के 78 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू, नीतीश के 12 मंत्रियों की किस्मत दांव पर
▶️ बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में मतदान शुरू
▶️ 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों में आज हो रही वोटिंग
▶️ सीमांचल, मिथिलांचल और तिरहुत के इलाकों में वोटिंग

Bihar Elections Phase 4 Update | बिहार का चुनावी रण अपने अंतिम चरण में है। चुनाव आयोग द्वारा बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को 3 चरणों में संपन्न कराने का फैसला लिया था। 28 अक्टूबर को पहले चरण, 3 नवंबर को दूसरे चरण और आज 7 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में वोटिंग होगी। तीसरे चरण का मतदान बेहद खास है क्योंकि बिहार में रहने वाले 50 फ़ीसदी से अधिक मुसलमान अंतिम चरण के विधानसभा सीटों में आते हैं।

1204 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज सुबह 7:00 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों में मतदान हो रहा है। आज 15 जिलों के 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 78 विधानसभा सीटों में 33,782 मतदान केंद्रों में इतनी ही ईवीएम मशीनों और वीवीपीएटी का प्रबंध किया गया है। अंतिम चरण में सीमांचल, मिथिलांचल और तिरहुत के इलाके शामिल है।

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार मैदान में

अंतिम चरण के मतदान में मुकाबला दो मुख्य पार्टियों के बीच, त्रिकोणीय नहीं बल्कि बहुकोणीय है। तीसरे चरण में मुख्य पार्टियों के अलावा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, एआईएमआईएम, बीएसपी और जन अधिकार पार्टी भी मैदान में है।

अंतिम चरण के विधानसभा सीटों में बीजेपी के 35, कांग्रेस के 25 , जेडीयू के 37, राजद के 46 और मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी के 5 उम्मीदवार मैदान में है। तीसरे चरण में मुसलमानों में लोकप्रिय लालू यादव और ओवैसी महागठबंधनों के लिए मुश्किलें खड़ी करेंगे। वहीं तीसरे चरण में नीतीश कुमार के 12 मंत्रियों की किस्मत भी दांव पर लगी हुई है।

पीएम मोदी का बिहार के लिए ट्वीट

बिहार में करीब 7:00 बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। 7 बजकर 1 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार की जनता से अपील करते हुए एक ट्वीट किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट के जरिए लोगों से लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी करने की अपील की।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, आज बिहार में तीसरे यानी अंतिम चरण का मतदान होने जा रहा है। प्रधानमंत्री ने सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदार बने और एक नया रिकॉर्ड बनाएं। साथ में प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट के जरिए लोगों से मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की।

आगे पढें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *