ऐतिहासिक- सुरक्षा बलों में महिलाओं की बढ़ती भूमिका

ऐतिहासिक- सुरक्षा बलों में महिलाओं की बढ़ती भूमिका
▶️सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह की युद्धपोतों पर ऑब्जर्वर के तौर पर तैनाती
▶️आईएनएस गरुड़ में नौसेना के एक कार्यक्रम के दौरान 17 अफसरों की बनी टीम
▶️सुरक्षा बलों में महिलाओं की बढ़ती भूमिका के नजरिए से ऐतिहासिक दिन

Lady Officers in Forntline WarShip : ‘महिलाएं अब पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है’ अक्सर यह बात हमारे सामने आती है। असल मायने में इन बातों को साकार कर रही हैं, वे महिलाएं जो बीते सालों से सैन्य बलों में शामिल होकर फ्रंट लाइन में दुश्मन के दांत खट्टे करती नजर आ रही है। आज नौसेना (Indian Navy) के एक कार्यक्रम महिला अफसरों के नजरिए से ऐतिहासिक साबित हुआ।

नौसेना की दो महिला अधिकारी बनी फ्रंटलाइन वॉरशिप का हिस्सा

भारतीय नौसेना के लिए आज का दिन ऐतिहासिक रहा। नौसेना के इतिहास में पहली बार नेवी की दो महिला अफसरों को फ्रंटलाइन वॉरशिप का हिस्सा बनाया गया। नौसेना के इतिहास में सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी (kumudini Tyagi) और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह (Riti Singh) युद्ध पोतों में ऑब्जर्वर (Observers) के तौर पर  नियुक्त होने वाली पहली महिलाएं होंगी।

नौसेना का ऐतिहासिक फैसला, फ्रंटलाइन जंगी जहाजों में महिलाओं की नियुक्ति का रास्ता साफ

कोच्चि में आईएनएस गरुड़ (INS Garuda) में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 17 अफसरों की एक टीम की घोषणा की गई है। जो वॉरशिप पर ऑब्जर्वर की टीम है। कुमुदिनी और रीति भी इस टीम का हिस्सा है। डिफेंस स्टेटमेंट के अनुसार, 17 अफसरों में 4 महिलाएं भी शामिल है। इन सभी को समारोह के दौरान ‘ऑब्जर्वर्स (Observers)’ के रूप में तैनाती को लेकर ‘विंग्स (Wing)’ से भी सम्मानित किया गया। नौसेना के इस ऐतिहासिक फैसले के बाद महिलाओं की फ्रंटलाइन जंग में तैनाती को लेकर खुशखबरी से कम नहीं है।

Lady Officers in Forntline WarShip in indian navy

जल्द राफेल उड़ाती नजर आएंगी महिला पायलट

आपको बता दें कि वर्तमान समय में भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) में लड़ाकू विमान उड़ाने वाली 10 महिला पायलट और 18 महिला नेविगेटर हैं। वायु सेना में इस समय 1,875 महिला अधिकारी हैं। आधिकारिक सूचना के अनुसार, महिला पायलट राफेल (Rafale) उड़ाने का प्रशिक्षण ले रही है। महिला पायलट मिग-21 लड़ाकू विमान (MIG-21 Fighting Jet) उड़ाते रही हैं और अब उन्हें आंतरिक चयन द्वारा राफेल के लिए चयनित किया जाएगा। सुरक्षा बलों में महिलाओं की लगातार बढ़ती हिस्सेदारी गर्व महसूस करने का खास अवसर है।

आगे पढ़ें :

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।