भारत-चीन तनाव बढ़ा, LAC पर 45 साल बाद भारत और चीन के सैनिकों के बीच फायरिंग

भारत-चीन तनाव बढ़ा, LAC पर 45 साल बाद भारत और चीन के सैनिकों के बीच फायरिंग
▶️ सोमवार देर पैंगोंग त्सो झील पर LAC के पास गोलाबारी की घटना
▶️ चीन का आरोप-भारतीय सैनिकों ने वास्तविक सीमा रेखा पार करते हुए, वार्निंग शॉट्स फायर किए
▶️ उच्च स्तरीय बैठकों का दौर जारी, सोमवार से चीनी सेना का युद्ध अभ्यास

India China Latest News: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। साल के शुरुआत से ही भारत और चीन के मध्य तनातनी का माहौल बना हुआ है। इस बीच तमाम उच्च स्तरीय बैठकों से भी फिलहाल कोई हल निकलता नजर नहीं आ रहा है। दोनों देश की सेना कुछ ही मीटर की दूरी पर आमने-सामने है।

सोमवार रात भारत चीन सैनिकों के बीच हुई फायरिंग

China claims that Indian soldiers crossed LAC and fired

1975 के बाद से पहली बार भारत और पाकिस्तान के सैनिकों के बीच फायरिंग देखने को मिली। दरअसल घटना सोमवार रात लद्दाख  पैंगोंग त्सो (Pangong Tos) झील के दक्षिणी किनारे पर एलएसी (line of actual control) की है। चीन की सरकारी मीडिया ‘ग्लोबल टाइम्स’ के अनुसार, भारतीय सैनिकों ने गैरकानूनी तरीके से वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार करने की कोशिश और चीनी सैनिकों पर फायरिंग भी किए। चीन के मुताबिक, चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों से बातचीत करने की कोशिश की, आगे से कोई जवाब ना आने के कारण चीनी सैनिकों को मजबूरन फायरिंग करनी पड़ी। हालांकि, सेना से जुड़े सूत्रों का कहना है कि चीन की ओर से पहले फायरिंग की गई, उसके बाद जवाबी कार्रवाई में भारत के सैनिकों ने फायरिंग दी। एलएसी की वर्तमान स्थिति सामान्य बताई जा रही है।

काला टॉप और हेलमेट टॉप पर चीन की नजर, सोमवार से चीनी सैनिकों का युद्धाभ्यास

चीन की नजर दो मुख्य चोटियों काला टॉप (Black Top) और हेलमेट टॉप (Helmet Top) पर नियंत्रण करने पर है। कुछ समय पहले से ही पैंगोंग नॉर्थ फिंगर 4 का इलाका भारत के कब्जे में है। लद्दाख के दक्षिणी इलाके में चीन द्वारा लगातार अतिक्रमण की कोशिश जारी है। भारतीय सैनिकों द्वारा चीन की हर संभव कोशिश को नाकाम किया जा रहा है। इन तमाम खबरों से परे, एक महत्वपूर्ण खबर यह है कि चीनी सैनिकों द्वारा सोमवार से जियांग्सु और हेबई प्रांत के समुद्री तटों पर युद्धाभ्यास किया जाएगा। भारतीय सैनिकों की अतिरिक्त तैनाती और साहस से चीनी सैनिक सीमा पर जूझते नजर आ रहे हैं।

मॉस्को में भारत-चीन विदेश मंत्रियों की बैठक से निकलेगा हल!

कुछ दिन पहले चीन की राजधानी मॉस्को में भारत और चीन के रक्षा मंत्रियों के बीच आमने-सामने बातचीत हुई थी। इस बातचीत का कोई गहरा प्रभाव पड़ते नजर नहीं आ रहा है। इसी बीच मंगलवार को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई (S Jayshankar) सहयोग संगठन की विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने तीन दिवसीय मॉस्को यात्रा पर होंगे। इस दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर, चीनी विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। अब देखना दिलचस्प होगा कि सीमा पर भयंकर तनाव के बीच मॉस्को में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक से क्या कोई हल निकलेगा?

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।