Left Handers Day Special: तो इस वजह से दाएं हाथ से काम करने वाले लोग होते हैं ज्यादा तेज़

Left Handers Day Special: तो इस वजह से दाएं हाथ से काम करने वाले लोग होते हैं ज्यादा तेज़
▶️वामपंथी दिमाग के बहुत तेज और चालाक होते हैं, उनकी अलग खासियत होती है
▶️अमेरिका के अधिकांश राष्ट्रपति बाएं हाथ वाले ही बनते हैं, जैसे बराक ओबामा
▶️ब्रिटिश शाही परिवार में वामपंथियों में क्वीन एलिजाबेथ II, प्रिंस चार्ल्स और प्रिंस विलियम शामिल हैं

अंतरराष्ट्रीय वामपंथी दिवस हर साल 13 अगस्त को बाएं हाथ के लोगों की विशेषता का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार 1976 में लेफ्टहैंडर्स इंटरनेशनल, inc. के संस्थापक Dean R campbell  ने मनाया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाएं हाथ दिवस को मुख्य रूप से दाएं हाथ की दुनिया में बाएं हाथ के फायदे और नुकसान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

“बाएं हाथ वाले लोग दाएं हाथ वाले लोगो से अधिक चालाक और  बुद्धिमान होते हैं!” बाएं-हाथ के बारे में ये और इसी तरह के “मजेदार तथ्य” सोशल मीडिया पर काफी आम हैं, लेकिन क्या ये वास्तव में सच है? तथ्य यह है कि 30 मिलियन से अधिक अमेरिकी बाएं हाथ के हैं।

बाएं हाथ से काम करने वाले लोगो में कौन-कौन शामिल हैं

Why are left handers sharper than right handers

6 अमेरिकी राष्ट्रपति में से 4 वामपंथी हैं, रोनाल्ड रीगन, जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा। सेलिब्रिटी साउथपॉव में ओपरा विनफ्रे, बिल गेट्स, टॉम क्रूज, पॉल मैककार्टनी, मार्क जकरबर्ग, एंजेलीना जोली, लेडी गागा, प्रिंस चार्ल्स और उनके बेटे, प्रिंस विलियम शामिल हैं।

बाएं हाथ से काम करने वाले लोगो से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Left Handers Day Special
  1. दुनिया भर में लगभग 10 फीसदी लोग बाएं हाथ से लिखते हैं।
  2. बाएं हाथ वाले अपने मस्तिष्क के दाहिने हिस्से का अधिक उपयोग करते हैं और इस प्रकार, वे कला और रचनात्मकता के प्रति अधिक झुकाव रखते हैं।
  3. बाएं हाथ के लोगों को दाएं हाथ के लोगों की तुलना में अधिक चालाक माना जाता है।
  4. शोध के अनुसार, लेफ्ट हैंडर्स में मस्तिष्क के बाएं और दाएं पक्षों के बीच संबंध बेहतर होता है।
  5. वामपंथी चीजों को जल्दी पहचानते हैं, बाएं हाथ के लोग दाएं हाथ के लोगो की तुलना में पानी के अंदर भी तेज दृष्टी रखते हैं। इससे उनके तेज दिमाग का पता लगाया जा सकता है ।
  6. बाएं हाथ का होना जुड़वाँ बच्चों में अधिक सामान्य है, एक अध्ययन में पाया गया है कि 21 प्रतिशत जुड़वां बच्चे बाएं हाथ के हैं।
  7. वे खेल में बेहतर होते हैं, वामपंथियों को किसी आदत को अपनाने में ज्यादा समय नहीं लगता वो किसी भी खेल को बहुत जल्दी सीख जाते हैं।
  8. वे तथ्यों (facts ) की तुलना में घटनाओं (events)  को बेहतर तरीके से याद करते हैं, जी हां…कहा जा सकता है कि जिस तरह से वामपंथी अपने दिमाग का उपयोग करते हैं, उनका दिमाग उनकी याद करने कि क्षमता को बढ़ाता हैं।
  9. बाएं हाथ वाले लोग बहुत जल्दी अपने आपको बदल लेते हैं, जैसे सारी मशीने दाए हाथ वाले लोगो के लिए बनायी जाती हैं, लेकिन बाएं हाथ वाले लोग भी उनका इस्तेमाल अच्छे से कर लेते हैं, जैसे – कैंची
  10. वामपंथी गणित तेज में होते हैं, शोध से पता चलता है कि वामपंथियों का दिमाग अधिक तेज होता है, जो वामपंथियों को गणित में अधिक अच्छा बनाता है।

हर व्यक्ति की अपनी एक ख़ास बात होती हैं, और लेफ्ट हैंडर्स के लिए तो सबसे अच्छी बात है की उनका एक विशेष दिन होता है जिसे आज के दिन यानि 13 अगस्त को इंटरनेशनल लेफ्टहैंडर्स के रूप में मनाया जाता है ।

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।