जाने सबसे पहले किसने रखा था हरतालिका तीज का व्रत, क्यों मनाया जाता है ये त्योहार

जाने सबसे पहले किसने रखा था हरतालिका तीज का व्रत, क्यों मनाया जाता है ये त्योहार
▶️21 अगस्त को मनाई जाएगी हरतालिका तीज, भगवान शिव और माता पार्वती की करनी चाहिए पूजा
▶️सुहागिनों के अलावा कुआंरी कन्याएं भी रखती हैं तीज का व्रत, मिलता है मनचाहा वर
▶️मान्यता है कि इस व्रत को पूरे विधी-विधान से रखने पर अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है

आपने कई महिलाओं की ज़ुबानी ये सुना होगा कि हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का त्योहार आ रहा है। नई चुड़ियां खरीदनी है, नई साड़ियां लेनी है, तीज का व्रत रखना है…लेकिन क्या आप जानते हैं इस पर्व को क्यों मनाते हैं…दरअसल इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। अक्सर महिलाएं अपनी पती की लंबी आयु के लिए ये व्रत रखती हैं।

क्यों मनाई जाती है तीज?

अगर बात करें हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2020) की तो सुहागिनों में इस त्योहार का खास महत्व है, इस पर्व को करवाचौथ की तरह ही मनाते हैं लेकिन तीज का त्योहार काफी कठिन होता है, इस दिन महिलाएं निर्जला अपवास रखती हैं।

अब चलिए ये जान लेते हैं कि इस पर्व की इतनी मान्यता क्यों है…दरअसल इस दिन माता पार्वती और भगवान शंकर की विधि-विधान से पूजा होती है। मान्यता है कि इस को व्रत पूरे विधी-विधान से रखने पर अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वैसे तो ये त्योहार सुहागिनों के लिए होता है, सभी महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए तीज का व्रत (Hartalika Teej Fast) करती हैं। लेकिन इस पर्व को कुंवारी कन्याएं भी रख सकती हैं। कहा जाता है कि कुंवारी कन्याएं अगर सच्चे मन से तीज का व्रत रखती हैं तो उन्हे मनचाहा वर मिलता है।

Hartalika Teej 2020

माता पार्वती ने भी रखा तीज को व्रत

दरअसल हरतालिका तीज का व्रत (Hartalika Teej Fast) माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए रखा था। माता पार्वती ने शंकर भगवान को पाने के लिए कठोर तपस्या की थी जिसे देखर भगवान शिव काभी खुश हुए थे और माता पार्वती को साक्षात दर्शन भी दिया था। और उन्हे अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार कर लिया। उसके बाद से ही हरतालिका तीज (Hartalika Teej Importance) मनचाहा वर और पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने लगा।

कब है हरतालिका तीज?

बता दें कि हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2020) भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है। इस व्रत को कई लोग तीजा नाम से भी जानते हैं। इस पर्व को महिलाएं पति की लंबी आयु और घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए करती हैं।

हरतालिका तीज (Hartalika Teej Date) काफी कठिन होता है, महिलाएं इस व्रत को निराहार और निर्जला रखती हैं। और इस बार तीज 21 अगस्त को मनाई जाएगी। इस दिन प्रातःकाल सुबह 5 बजकर 53 मिनट से सुबह 8 बजकर 29 मिनट तक शुभ मुहर्त

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।