जानिए क्या है 2+2 वार्ता, भारत को इससे कैसे होगा फायदा?

जानिए क्या है 2+2 वार्ता, भारत को इससे कैसे होगा फायदा?
▶️अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो भारत पहुंच गए हैं
▶️लंबे समय से भारत चीन सीमा विवाद चला आ रहा जिसमें अमेरिका भारत के साथ खड़ा है, ऐसे में दोनों देशों के बीच मधुर संबध स्थापित हो सकते हैं
▶️दो देशों के शीर्ष दो मंत्रियों के बीच जो उच्च स्तर की बैठक होती है उसे टू प्लस टू (2+2) मीटिंग कहते हैं

India-America 2+2 Meeting: कोरोना महामारी के बीच एक बड़ी बैठक होने जा रही है जिसमें भारत और अमेरिका मिलकर 2+2 बातचीत करेंगे। जानकारी के अनुसारी दोनों देशों के रक्षामंत्री मिलकर रिश्तों में औऱ बेहतर सुधार लाने के ऊपर विचार करने वाले हैं। इसी संदर्भ में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर (Defence Minister Of America Mark Asper) व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो (Foreign Minister Of America Mike Pompeo) भारत पहुंच गए हैं।

2+2 वार्ता है बेहद महत्वपूर्ण

बता दें कि दोनों विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Of India Rajnath Singh) की ये बैठक बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है इस वार्ता (India-America Meeting) से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। मालूम हो की लंबे समय से भारत चीन सीमा विवाद (India China Dispute) चला आ रहा जिसमें अमेरिका भारत के साथ खड़ा है ऐसे में दोनों देशों के बीच रिश्ते को और अधिक मजबूत करने के लिए ये बैठक हो रही है।

उठ सकते हैं कई महत्वपूर्ण मुद्दे

बता दें कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन दखलअंदाजी बढ़ती ही जा रही है ऐसे में कयास ये लगाए जा रहे हैं कि बैठक में इस बात का भी हल निकाला जाए कि चीन को आखिर कंट्रोल में कैसे रखें। साथ ही पूरा विश्व कोरोना महामारी (Corona Padamic) से झूझ रहा है ये देखते हुए कोरोना से निजात पाने के लिए दोनों देश वैक्‍सीन को लेकर भी विचार व समझौता कर सकते हैं।

India-America 2+2 Meeting

आपको बता दें कि हाल ही में राष्ट्रपति ट्रंप (American President Donald Trump) ने H-1B visa को लेकर कुछ नए नियम लागू किए हैं जिसके बाद लोगों को रोजगार के अच्छे अवसर मिलने की संभावना है ऐसे में इस कार्य के बीच आने वाली अड़चन पर भी विचार होना स्वभाविक है। क्योंकि इन नए नियमों से अमेरिका के कर्मचारियों को रोजगार मिलेगा जिसका असर भारतीय टेक प्रफेशनल्स पर पड़ेगा।

WHO पर चर्चा

कोरोना महामारी के कारण WHO को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है साथ ही अमेरिका ने WHO की फंडिंग रोक दी है ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि जब कोरोना पर चर्चा होगी तो WHO की स्थिति में सुधार करने का मुद्दा भी उठ सकता है। इसके अलावा दोनों देश आतंकवाद (Terrorism) पर विचार कर सकते हैं क्योंकि इस कहर से दोनों देश झूझ चुके हैं।

इसके अलावा भी कई ऐसे मुद्दे हैं जैसे हथियार, संयुक्त राष्ट्र आदि का मामला दोबोरा उठ सकता है हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पहले भी ये मद्दा उठाया है।

क्‍या है 2+2 वार्ता?

जब से अमेरिकी देशों के मंत्री भारत आए हैं तबसे ही 2+2 वार्ता चर्चा में बनी हुई है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ये नहीं जानते की आखिर ये 2+2 वार्ता है क्या? तो बता दें कि दो देशों के शीर्ष दो मंत्रियों के बीच जो उच्च स्तर की बैठक होती है उसे टू प्लस टू (2+2) मीटिंग कहते हैं।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *