अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी: सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति, स्कूल खोलने की जिम्मेदारी राज्यों पर

अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी: सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति, स्कूल खोलने की जिम्मेदारी राज्यों पर
▶️ कंटेनमेंट जोन और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को छोड़कर, अगले 15 दिन में लगभग सभी गतिविधियां खुलेंगे
▶️ अनलॉक-5 में 50 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमा, थिएटर और मल्टीप्लेक्स खोलने की इजाजत
▶️ 15 अक्टूबर से केंद्र द्वारा स्कूलों को खोलने की अनुमति, लेकिन राज्य सरकारों और संस्थानों द्वारा लिया जाएगा फैसला

Unlock 5.0 Guidelines | कोरोना महामारी के कारण लगी पाबंदियों के साथ जीवन यापन करते हुए करीब 6 महीने से अधिक समय बीत चुका है। आधे साल से भी अधिक समय के बाद भी देश में कोरोना की स्थिति डराने वाली है। केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा महीने के अंत में अनलॉक के तहत पाबंदियों में छूट दी जा रही है। इस बीच गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-5 की गाइडलाइंस जारी कर दी गई है।

फिल्मों के शौकीनों के लिए अनलॉक-5 में खुशखबरी

Unlock 5 guidelines

1. नई गाइडलाइंस के तहत 15 अक्टूबर से सिनेमाघर (movie theatres), थिएटर, मल्टीप्लेक्स (multiplexes), एग्जीबिशन हॉल और एंटरटेनमेंट पार्क खोलने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि इन्हें भी कई तरह की प्रतिबंधों के साथ खोला जाएगा।

2. सिनेमा, थिएटर और मल्टीप्लेक्स को केवल 50% सीटों के साथ ही खोला जाएगा। इसके लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा अलग से मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की जाएगी।

3. 15 अक्टूबर से खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल खोलने की इजाजत भी दे दी गई है। इसके लिए अलग से दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

4. कंपनियों के स्तर पर होने वाली Business-to-Business प्रदर्शनों को 15 अक्टूबर से पुनः करने की अनुमति दे दी गई है।

5. अनलॉक-5 के दिशा निर्देशों के अनुसार, कंटेनमेंट जोन (containment zone) के बाहर आयोजित होने वाले सामाजिक, अकादमिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक धार्मिक और राजनीतिक गतिविधियों में 100 से अधिक लोगों के साथ आयोजन करने की अनुमति दे दी गई है।

6.उच्च शिक्षा संस्थानों (Higher Education institutes) में पीएचडी और पीजी के छात्रों के लिए प्रयोगशालाओं को खोलने की अनुमति दी गई है।

7.गाइडलाइंस में 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग, अन्य रोगों से ग्रसित मरीजों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आवश्यक कार्यों के अलावा घर के अंदर रहने का परामर्श दिया गया है।

8. अंतरराष्ट्रीय विमानों की सेवा को अगले आदेश तक निरस्त कर दी गई है। वही विमान अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भरेंगे। जिन्हें गृह मंत्रालय ने अनुमति दी होगी।

15 अक्टूबर से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोलने की अनुमति

Key points of 5th nationwide unlock

केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, 15 अक्टूबर से स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थानों (coaching centers) खोलने की अनुमति मिल चुकी है। लेकिन केंद्र सरकार ने यह पूरा फैसला राज्य सरकारों के ऊपर छोड़ दिया है। राज्य सरकार परिस्थितियों को समझने के पश्चात ही स्कूल कॉलेजों को खोलने की अनुमति देगी।

केंद्र सरकार द्वारा, ऑनलाइन और डिस्टेंस एजुकेशन को प्रोत्साहन देने की बात कही गई है। अगर छात्र पाबंदियों के साथ स्कूल खुलने के बाद भी ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई करना चाहते हैं, तो वे कर सकते हैं। अगर कोई छात्र स्कूल जाता है तो उसे माता-पिता की लिखित रूप से सहमति देना जरूरी है। देशभर में मार्च से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद है।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।