संन्यास के बाद क्या हैं महेंद्र सिंह धोनी के आगे के प्लान, कृषि से लेकर ये सभी काम करेंगे एमएस

संन्यास के बाद क्या हैं महेंद्र सिंह धोनी के आगे के प्लान, कृषि से लेकर ये सभी काम करेंगे एमएस
▶️ सन्यास के बाद भी एम एस धोनी रखेंगे अपने जुनून को जिंदा साल में देंगे 3 महीने क्रिकेट को
▶️ किसानों की मदद के लिए भी धोनी आयेंगे आगे साथ में देंगे स्कूल मुफ्त शिक्षा
▶️ एम एस धोनी ने ले लिया संन्यास अब भारत की नीली जर्सी में नहीं आयेंगे नजर, लेकिन आईपीएल का अभी भी हिस्सा बने रहेंगे एमएस

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच से कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास (MS Dhoni Retirement) लेने के बाद उनके फैंस अब यह जानने को बहुत उत्सुक है कि वह आखिर आगे क्या करने वाले हैं? आपको बता दें कि एमएस का सन्यास लेने के बाद भी उनका क्रिकेट से लगाव कम होने नहीं वाला। इसके बाद भी वह आईपीएल और अन्य टूर्नामेंट में बने रहेंगे और साल में 3 महीने क्रिकेट के लिए ही निकालेंगे। इसका मतलब कि भले ही धोनी ने नीली जर्सी को अलविदा कह दिया हो लेकिन वह अन्य जर्सी में अपना रंग बिखेरते हुए ज़रूर नजर आयेंगे।

संन्यास के बाद धोनी करेंगे कई काम

संन्यास लेने के बाद महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Retiement Plans) अपनी जिंदगी में कई काम करना चाहते हैं जो कि इस प्रकार हैं।

  • एमएस करेंगे किसानों की मदद

अपने समय का सदुपयोग करने के लिए एमएस ने एक बहुत अच्छा रास्ता निकाला है धोनी किसानों की मदद करने के लिए कृषि क्षेत्र में हाथ आजमाने जा रहे हैं। खबरों के मुताबिक महेंद्र सिंह धोनी हाल ही में नियो ग्लोबल फर्टिलाइजर (MS Dhoni Neo Global Fertilizer) नाम से एक ब्रांड शुरू करने वाले हैं जिसके जरिए वह देश के छोटे-छोटे किसानों तक खेती से जुड़े उपकरणों को मुहैया कराएंगे इस विषय में भी राज्य सरकारों से विचार विमर्श किया जा रहा है।

MS Dhoni Post Retirement Plans
  • महेंद्र सिंह धोनी देंगे शिक्षा को प्रोत्साहन

संन्यास लेने के बाद महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Retirement News) शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए एक ग्लोबल स्कूल भी बनाने जा रहे हैं। जिसके जरिए देशभर के प्रतिभावान छात्र एवं छात्राओं को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी जिससे उनका भविष्य भी निखर सके इसपर अभी काम किया जा रहा है।

  • छोटी खिलाड़ियों की प्रतिभा को देंगे मौका

इस सबके बाद महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) इस समय अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी चीज यानी कि क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग शहरों में एकेडमी (MS Dhoni Academies) भी चला रहे हैं जिससे कि नइ प्रतिभा को मौका मिल सके और वह निखर सकें। और इसके जरिए छोटे शहरों से आने वाले मेहनती खिलाड़ियों को टीम इंडिया में मौका देने की भी योजना बना रहे हैं। और वह अपने साल में से 3 महीने क्रिकेट को भी देंगे और इससे जुड़े रहेंगे।

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।