1 नंबर से बदलेगा LPG सिलेंडर की होम डिलिवरी का तरीका, नए नियमों के तहत होगी बुकिंग

1 नंबर से बदलेगा LPG सिलेंडर की होम डिलिवरी का तरीका, नए नियमों के तहत होगी बुकिंग
▶️लपीजी सिलेंडर की होम डिलिवरी के सभी पूराने नियम बदल दिए गए हैं और जल्द ही नए नियम लागू होने जा रहे हैं
▶️होम डिलिवरी के सभी नियम इसलिए बदले जा रहे हैं जिससे सिलेंडर की चोरी रूक सके औऱ कस्टमर की सही पहचान हो सके
▶️नए नियम के तहत एलपीजी सिलेंडर बुक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड आएगा

New Home Delivery System for LPG Cylinders | रसोई गैस सिलेंडर के बिना तो जीवन की कल्पना भी नहीं हो सकती, घर, होटल हो चाहे ढाबा हर जगह गैस सिलेंडर की ज़रूरत पड़ती है, और अब इसी रसोई गैस सिलेंडर के नियम बदलने जा रहा है, जी हां…1 नवंबर से रसोई गैस के लिए नया रूल लागू होने वाला है।

1 नवंबर से बदलेंगे गैस सिलेंडर के नियम

बता दें कि रसोई गैस संबधित नए बदलाव के बारे में जानना हरेक व्यक्ति के लिए ज़रूरी है वरना सिलेंडर बुकिंग के समय दिक्कतें आ सकती हैं। दरअसल एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinders) की होम डिलिवरी के सभी पूराने नियम बदल दिए गए हैं और जल्द ही नए नियम लागू होने जा रहे हैं। इसलिए खबर को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

चोरी से बचने के लिए लागू होंगे नए नियम

How to book gas cylinder under new guidelines

जानकारी के अनुसार सिलेंडर की होम डिलिवरी के सभी नियम इसलिए बदले जा रहे हैं जिससे सिलेंडर की चोरी (theft) रूक सके औऱ कस्टमर की सही पहचान हो सके, इसलिए तेल कंपनियों ने LPG सिलेंडर के नए डिलिवरी नियम लागू करने का ऐलान किया है। इस नए नियम के तहत केवल बुकिंग कराने से सिलेंडर घर नहीं आएगा।

कैसा होगा नया सिस्टम?

जानकारी के अनुसार तेल कंपनियों ने सिलेंडर के नए सिस्टम को डिलिवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) के साथ लिंक करवाने की बात कही है। अगर ये प्लान लागू हो जाता है तो एलपीजी सिलेंडर बुक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड (OTP verification for LPG delivery) आएगा और इस कोर्ड को डिलिवरी ब्वॉय को दिखाना होगा जिसके बाद तभी आपको सिलेंडर मिल सकेगा।

जल्द ही करवाएं मोबाइल नंबर अपडेट

इसके अलावा अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो  गैस विक्रेता एजेंसी (gas seller agency) में आपको अपना नंबर रजिस्टर्ड करवाना होगा, अगर आपने अपना मोबाइल नंबर बदल दिया है तो भी इसे अपडेट करवाना ज़रूरी है। डिलिवरी के वक्त भी आप नंबर रजिस्टर्ड करवा सकते हैं।

100 स्मार्ट सिटी में लागू होगा नया नियम

सूत्रों की मानें तो तेल कंपनियां इस नए डिलिवरी नियम (delivery rules) को सबसे पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करेंगी, इस कार्य को पायलट प्रोजेक्ट (pilot project) के तहत शुरू किया जाएगा जिसके बाद धीरे धीरे सभी जगह लागू कर दिए जाएंगे। यहां एक बात और क्लियर कर दें कि ये नया सिस्टम केवल घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर ही लागू किया गया है।

आगे पढ़ें:

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे