विपक्ष का हंगामा, तीनों कृषि विधेयक कानून बनने से एक कदम दूर

विपक्ष का हंगामा, तीनों कृषि विधेयक कानून बनने से एक कदम दूर
▶️मोदी सरकार और विपक्ष के बीच घमासान जारी, सरकार ने राज्यसभा से पास कराया आवश्यक वस्तु संशोधन बिल
▶️लोकसभा से 15 सितंबर को ही हो गया था बिल पास, अब राष्ट्रपति की मुहर के बाद कानून में बदल जाएंगे तीनों कृषि विधेयक
▶️कृषि विधेयकों के राज्यसभा और लोकसभा से पास होने के बाद ही विपक्ष ने मॉनसून सत्र के बहिष्कार का किया ऐलान

कृषि से जुड़े अध्यादेश बीते कई दिनों से देशभर में चर्चा का विषय बने रहे। एक ओर हरियाणा-पंजाब के किसान सड़कों पर प्रदर्शन के लिए उतरे तो वहीं दूसरी ओर विपक्ष द्वारा संसद में हंगामा किया गया। अब तीनों विधेयक कानून बनने से केवल एक हस्ताक्षर दूर हैं।

Monsoon session bill

किसानों से जुड़ा तीसरा बिल भी राज्यसभा से पारित

आज यानि मंगलवार को विपक्ष द्वारा मॉनसून सत्र के बहिष्कार करने के फैसले के बीच मोदी सरकार द्वारा कृषि से जुड़ा आवश्यक वस्तु संशोधन विधेयक भी पारित कर दिया गया है। आपको बता दें कि यह बिल 15 सितंबर को लोकसभा से पहले ही पारित हो चुका है। इससे पहले कृषि से जुड़े दो अन्य बिल राज्यसभा से रविवार को पारित हो चुके हैं। तीनों आध्यादेशों को संसद से मंजूरी मिल गई है।

जानिए क्या खास है आवश्यक वस्तु अधिनियम 2020 में

यह विधेयक एक तरह से आवश्यक वस्तु अधिनियम संशोधन के तौर पर लाया गया है। इसके तहत अनाज, दलहन, खाद्य तेल, तिलहन, आलू और प्याज आवश्यक वस्तु की सूची से हट जाएंगे। उत्पादन, भंडारण और डिस्ट्रीब्यूशन पर सरकारी नियंत्रण खत्म हो जाएगा। उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में स्थिरता होगी। अगर सब्जियों की कीमत दोगुनी होती है तो स्टॉक लिमिट लागू होगी।

विपक्ष मानसून सत्र का करेगा बहिष्कार

विपक्ष द्वारा पहले दिन से ही कृषि विधेयकों का विरोध किया जा रहा था। इसके बावजूद कृषि विधेयक पहले लोकसभा से पास होते हैं और फिर आज आवश्यक वस्तु अधिनियम 2020 राज्यसभा से पास होने के साथ ही तीनों बिल राष्ट्रपति के मुहर के बाद कानून में बदल जाएंगे। अब विपक्ष द्वारा फैसला लिया गया है कि वह पूरे मानसून सत्र का बहिष्कार करेंगे। गुलाम नबी आजाद द्वारा कहा गया कि हमने MSP को लेकर तीन शर्त रखी है, जब तक उन शर्तों को पूरा नहीं किया जाएगा हम अपना बायकॉट जारी रखेंगे।

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *