Karwa chauth 2020: सोलह श्रृंगार में शामिल इन चीज़ों को खरीदते समय भूलकर भी ना करें गलती, हो सकता है अपशगुन

Karwa chauth 2020: सोलह श्रृंगार में शामिल इन चीज़ों को खरीदते समय भूलकर भी ना करें गलती, हो सकता है अपशगुन
▶️करवा चौथ पर रहना है सचेत, सुहाग के लिए तैयार होते समय किसी और के सामान का ना करें इस्तेमाल
▶️मार्केट में चूड़ियां खरीदते समय ध्यान रहें चटकी हुई और प्लास्टिक की चूड़ियां ना खरीदें
▶️पूजा के समय किसी औऱ की साड़ी ना पहनें, नए कपड़े ना हो तो अपनी ही पूरानी साड़ी को प्राथमिक्ता दें

Karwa Chauth Festival 2020: हर साल करवा चौथ (Karwa chauth 2020) का व्रत सभी सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। सुबह से ही निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चांद को देखकर और अपनी पति के हाथों से पानी पीकर इस व्रत को पूरा करती हैं। इस वर्ष करवा चौथ बुधवार, 4 नवंबर को मनाया जाएगा।

करवा चौथ पर चूड़ियों का महत्व

करवा चौथ पर रंग बिरंगी चूड़ियों का खास महत्व है। त्यौहार शुरू होने के कई दिन पहले से ही मार्केट में रंग बिरंगी चूड़ियां दिखाई देने लगती हैं। महिलाएं अपनी लाल-लाल साड़ियों की मैचिंग चूड़ियां खरीदती हैं। क्योंकि चूड़ियां अखंड सौभाग्य की एक निशानी है जिसकी गिनती सोलह श्रृंगार में होती है।

करवा चौथ पर चूड़ियां खरीदते समय रहें सचेत

आपको बता दें कि करवा चौथ पर सभी सुहागन स्त्रियां सोलह श्रृंगार के लिए कई सारे सामान खरीदती हैं जिनमें से चूड़ियों का काफी (Importance Of Bangles On Karwa Chauth) महत्व माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन सुहाग की चीज़ें खरीदते समय कई सारी बातों का ध्यान रखना होता है, तो आइए जानते हैं सुहाग का सामान खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना होता है।

किसी और की साड़ी ना पहनें

वैसे करवा चौथ (Karwa Chauth 2020 Date) पर नई साड़ियां व नए कपड़े पहनने की मान्यता है लेकिन अगर आपके पास नए कपड़े खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप अपनी पूरानी साड़ियो को ही धोकर पहन सकती हैं, लेकिन इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप इस दिन किसी और की साड़ी ना पहनें, ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में दारारें आ सकती हैं।

दूसरे की चूड़ियां हाथ में ना डालें

चूड़ियों को लेकर मान्यता है कि इस दिन आप गलती से भी किसी और की चूड़ियां अपने हाथों में ना डालें। सुहाग आपका है और आप अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए व्रत रख रही हैं, ऐसे में किसी और के सुहाग को अपने हाथों में डालना सही नहीं है।

करवा चौथ के लिए चूड़ियां खरीदते समय एक बात का ध्यान और रखें कि इस दिन केवल पीले, हरे, गुलाबी और लाल रंग की चूड़ियां पहनने का नियम है, फैशन के चक्कर में किसी औऱ रंग को महत्व ना दें। हाथों में भरी-भरी चूड़ियां पहनना इस दिन शुभ माना जाता है।

अपनी थाली अलग खरीदें

इस दिन नई थाली में पूजा की जाती है, लेकिन अगर आपके पास नई थाली नहीं है तो आप पूरानी थाली का भी इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन अपने पूजा में किसी और की थाली का गलती से भी इस्तेमाल ना करें, ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *