भारतीय मूल की कमला हैरिस ने रचा इतिहास

भारतीय मूल की कमला हैरिस ने रचा इतिहास
▶️ कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ी थी
▶️ कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत महिला, पहली एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनी
▶️ कमला हैरिस के अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनने के बाद पूरे भारत में जश्न का माहौल

Kamala Harris First American Female Vice President: लंबे इंतजार के बाद शनिवार देर रात अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे (US Presidential Election 2020 Result) स्पष्ट तौर पर सामने आए। जो बाइडन ने शुरुआत से ही बढ़ तो बनाई हुई थी लेकिन स्पष्ट तौर पर बहुमत का आंकड़ा वह नहीं छु पा रहे थे। पेंसिलवेनिया राज्य जीतने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden Democritic Party) बहुमत के आंकड़े 270 से आगे निकल गए। बहुमत का आंकड़ा पाते ही जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति (Joe Biden 46th American President) और भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris First Female Vice President Of America) अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बन गई।

भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की अगली उपराष्ट्रपति

डेमोक्रेटिक पार्टी ने पेंसिलवेनिया राज्य (Pennsylvania State) जीतने के साथ ही बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया। कई दिनों से बनी हुई असमंजस की स्थिति खत्म हुई और जो बाइडन ने अमेरिका का 46वां राष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया। डेमोक्रेटिक पार्टी की जीत के साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति (Kamala Harris Of Indian Origin Became New Vice President Of America) बनी और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति और पहली महिला अश्वेत उपराष्ट्रपति बनी। कैलिफ़ोर्निया (California) की सीनेटर कमला हैरिस दक्षिण एशिया की पहली महिला अमेरिकी उपराष्ट्रपति होगी। यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय मूल की महिला अमेरिका में इतने बड़े पद काम करेगी। कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति बनने की खबर आते ही भारत में एक तरफ से जश्न का माहौल बन गया। सोशल मीडिया के तमाम माध्यमों में कमला हैरिस (Kamala Harris India) को बधाई देते हुए लोग उनके भारतीय होने पर गर्व की बात करने लगे।

कमला हैरिस का भारत से क्या है नाता

Kamala Harris First Female Vice President Of America

कमला हैरिस (Kamala Harris Age) का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को कैलिफ़ोर्निया के ऑकलैंड में हुआ। उनके पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के मूल निवासी थे। वही उनकी मां श्यामला गोपालन हैरिस (Kamala Harris Mother Syamala Gopalan Harris From Tamilnadu) का संबंध तमिलनाडु के तुलासेंतिरापुरम से था। कमला हैरिस जब मात्र 7 वर्ष की उम्र की थी तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया। तब से कमला हैरिस का लालन-पालन उनकी मां ने ही किया। कमला बताती है कि उनकी मां ने बाद में अफ्रीका-अमेरिका की संस्कृति को अपना लिया और कमला भी उसी संस्कृति के साथ पली-बढ़ी। हालांकि कमला हैरिस कहती है कि वो अपनी मां के साथ भारत आया करती थी। कमला हैरिस के नाना का परिवार चेन्नई में रहता है। निश्चित तौर पर कमला हैरिस ने अमेरिका का उपराष्ट्रपति बनकर भारत के प्रत्येक नागरिक को गर्व की अनुभूति करने का अवसर दिया है।

आगे पढ़ें-

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *