US Election 2020 Results: जो बाइडन ट्रंप को हराकर अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने, डोनाल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं

US Election 2020 Results: जो बाइडन ट्रंप को हराकर अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने, डोनाल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं
▶️हजो बाइडन ट्रंप को हराकर अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने
▶️हडेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन को 273 वोट मिले
▶️हभारतीय मूल की कमला हैरिस बनी अमेरिका की उपराष्ट्रपति

Joe Biden 46th President of United States | जिस पल का पूरी दुनिया के लोग बीते कई दिनों से इंतजार कर रहे थे आखिरकार वो पल आ ही गया। बीते मंगलवार को अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान हुआ। कई दिनों तक विवादों के बीच वोटों की गिनती जारी रही। आखिरकार अमेरिका को उसका अगला राष्ट्रपति मिल चुका है।

जो बाइडन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति

Joe Biden 46th US President

मंगलवार को अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग हुई। इस बार राष्ट्रपति पद के लिए मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन के बीच था। दोनों ही उम्मीदवारों को अमेरिका का अगला राष्ट्रपति बनने के लिए 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट (Electoral College Vote) के आंकड़े को पाना था। वोटों की गिनती के दौरान दोनों ही उम्मीदवारों ने एक दूसरे के साथ-साथ वोटों की गिनती पर भी कई सवाल उठाए। आखिरकार जो बाइडन 273 इलेक्टोरल कॉलेज वोट पाने के साथ ही चुनाव जीत लिया। जो बाइडन अभी तक 7 करोड से अधिक वोट जीत चुके हैं। किसी भी राष्ट्रपति ने इससे पहले इतने वोट नहीं जीते थे।

ट्रंप का आरोप- वोटों की गिनती में हुआ फ्रॉड

राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने से कुछ घंटे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अपनी जीत का दावा किया था। ट्रंप ने कहा कि जहां तक मुझे पता है हम चुनाव जीत चुके हैं। इसके अलावा ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंदी जो बाइडन के उपर वोटों की गिनती के दौरान फ्रॉड (fraud) करने का आरोप लगाया। ट्रंप ने कहा कि देश के साथ बहुत बड़ी धोखाधड़ी हुई है। हम चुनाव जीत चुके, फिर भी सुप्रीम कोर्ट जा रहे।

अमेरिका में राष्ट्रपति बनने के लिए कितनी सीट जीतना जरूरी!

अमेरिका में राष्ट्रपति बनने के लिए इलेक्ट्रोलर कॉलेज वोट कुल वोटों के 50 फ़ीसदी वोट प्राप्त करने पड़ते हैं। अमेरिका में इलेक्ट्रोल कॉलेज में 538 वोट है। इसका मतलब अमेरिका में राष्ट्रपति बनने के लिए 270 या उससे अधिक वोट पाने जरूरी है।

जानिए कौन है जो बाइडन?

जो बाइडन कौन है? इस सवाल का जवाब अगर सीधे तौर पर दिया जाए तो जो बाइडन अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति बराक ओबामा के (Barack Obama) कार्यकाल में अमेरिका के उपराष्ट्रपति (Vice President) थे। जो बाइडन ने 1998 और 2008 में भी डेमोक्रेटिक पार्टी से चुनाव लड़ने की मंशा जताई थी। 1998 में जो बाइडन के ऊपर दूसरों के भाषण चुराने का आरोप लगा और 2008 में चुनाव का फंड्स, सपोर्ट इकट्ठा न कर पाने के कारण बाइडन की जगह बराक ओबामा को राष्ट्रपति पद का टिकट दिया गया। हालांकि, बाइडन बराक ओबामा के राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान अमेरिका के उपराष्ट्रपति रहे।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *