तमाम विवादों के बाद होने जा रही है जेईई की परिक्षा, सेंटर पर जाने से पहले जान लें ज़रूरी बातें

तमाम विवादों के बाद होने जा रही है जेईई की परिक्षा, सेंटर पर जाने से पहले जान लें ज़रूरी बातें
▶️तमाम विवादों के बाद अब कोरोना संकट के बीच JEE Main की परिक्षा होने जा रही है
▶️JEE Main की परिक्षा 1 सितंबर से शुरू होने वाली है जो 6 सितंबर तक चलेगी
▶️राजधानी दिल्ली में परिक्षा के लिए कई सारे सेंटर बनाए गए हैं, जिससे छात्रा कोरोना संकट से बच सकें

लंबे समय से चल रहे विवादों के बाद भी JEE की परिक्षाएं नहीं टल सकी हैं। और अब कोरोना संकट की बीच JEE Main की परिक्षा होने जा रही है। छात्रों द्वारा कई प्रयास किए गए कि परिक्षाओं को कोरोना कहर के बीच टाल दिया जाए लेकिन ऐसा नहीं हुआ औऱ अब JEE की परिक्षा 1 सितंबर से शुरू होने वाली है जो 6 सितंबर तक चलेगी।

होने जा रही जेईई की परिक्षाएं

JEE Main की परिक्षा 1 सितंबर से शुरू होगी जो सुबह 9 से 12 बजे तक होगी। उसके बाद फिर दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक होंगी। इन परिक्षाओं को दो शिफ्टों में पूरा किया जाएगा। छात्रों को कोरोना संकट से दूर रखने के लिए राजधानी दिल्ली में परिक्षा के लिए कई सारे सेंटर बनाए गए हैं। साथ ही एग्जाम के लिए तमाम गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं। जिसका पालन करने वाले छात्र ही परिक्षा में बैठ सकेंगे।

परिक्षा के लिए गाइडलाइंस

जेईई की परिक्षा में बैठने से पहले छात्रों को तमाम गाइडलाइंस (JEE Guidelines) का पालन करना होगा। अगर कोई छात्र कोरोना को हल्के में लेते हुए नियमों का उलंघन करता है तो उसे एग्जाम से डिसक्वालीफाई कर दिया जाएगा।

एक जगह एकत्रित नहीं हो सकते हैं छात्र

jee mains important guidelines

एग्जाम के लिए जारी किए गए गाइडलाइंस के अनुसार एक जगह पर छात्रों को इकट्ठा होने की मनाही है। कोरोना संकट से रखने के लिए परिक्षा के लिए कई स्लॉट बनाए गए हैं जिससे कही भी भीड़ एकत्रित ना हो औऱ एक बार में परिक्षा के लिए केवल 100 ही स्टूडेंट्स जा सकते हैं।

मास्क लगाना अनिवार्य

बता दें कि परिक्षा देने जाने से पहले सभी छात्रों को मास्क लगाना अनिवार्य है। बिना मास्क एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं मिल सकेगी। इसके अलावा एंट्री के लिए बच्चों को थ्री लेयर मास्क भी दिए जाने के प्रावधान हैं।

गाइडलाइंस के अनुसार चेकिंग के समय यदि किसी छात्र का तापमान ज्यादा निकलता है या उसे बुखार हो तो तुरंत छात्र को आइसोलेशन रूम में भेज दिया जाएगा। साथ ही सभी छात्रों को एडमिट कार्ड के साथ एक फॉर्म भी भरकर लाना होगा जो कोरोना संबंधित जानकारी के लिए अनिवार्य है।

घर नहीं ले जाना होगा एडमिट कार्ड

परिक्षा खत्म होने के बाद बच्चों को एडमिट कार्ड (JEE admit card) घर नहीं ले जाने दिया जाएगा। इसे सेंटर पर बनाए गए एक बॉक्स के भीतर ही डालना है। साथ ही एग्जाम खत्म होने के बाद सभी छात्रों के हाथ सैनिटाइज करवाया जाएगा।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।