क्या सरकारी मास्क ले रहा है लोगों की जान? इस्तेमाल से पहले जान लें पूरी सच्चाई

क्या सरकारी मास्क ले रहा है लोगों की जान? इस्तेमाल से पहले जान लें पूरी सच्चाई
▶️ देशभर में लगातार बढ़ रहे है कोरोना के मामले (coronavirus) , एक दिन में दर्ज हो रहे हैं 2 लाख से भी अधिक केस
▶️ संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच तेज़ हुआ अफवाहों का बाज़ार, सोशल मीडियो पर वायरल हो रही है भ्रम पैदा करने वाली ऑडियो क्लिप
▶️ ऑडियो क्लिप में महिला का दावा है कि सरकारी अस्पताल में जो मास्क फ्री में बांटे जा रहे हैं उसे लगाने से एक स्वस्थ व्यक्ति भी बेहोश हो जा रहा है

देश के हर कोने में कोरोना संक्रमण को लेकर अफरातफरी मची हुई है। संक्रमण की दूसरी लहर दिन-प्रतिदिन और भयावह होती जा रही है, आलम तो ये है कि हर दिन करीब 2 लाख से भी अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं जो वाकई डराने वाले हैं। इसी बीच अफवाहों का बाज़ार भी गर्म हो गया है, लोग कोरोना वायरस से जुड़े कई तरह के अफवाह फैलाने में लगे हुए हैं।

क्या सरकारी मास्क लगाने के बाद बेहोश हो रहे हैं लोग?  

बता दें कि, देशभर में कोरोना वायरस को लेकर काफी अफवाहें उड़ रही हैं और इन अफवाहों ने सरकार की भी टेंशन बढ़ा दी है। दरअसल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वॉट्सऐप पर एक ऑडियो क्लिप बेहद तेज़ी के साथ शेयर किया जा रहा है जिसे सुनकर लोग काफी हैरान हैं।

वायरल हुए इस ऑडियो क्लिप में एक महिला दावा कर रही है कि सरकारी अस्पताल में जो मास्क फ्री में बांटे जा रहे हैं उसे लगाने से एक स्वस्थ व्यक्ति भी बेहोश हो जा रहा है। इतना ही नहीं महिला ये भी दावा कर रही है कि मास्क लगाने के बाद बेहोश होने वाले लोगों को सीधा कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया जा रहा है।

वायरल ऑडियो की सच्चाई

जब इस वायरल ऑडियो की जांच की गई तो माजरा कुछ और ही निकला। PIB Fact Check ने इस ऑडियो क्लिप की जांच पड़ताल की जिसमें पाया गया कि वायरल हो रहा ये ऑडियो फर्जी है।

corona mask
Source । The Federal News

बता दें कि PIB Fact Check ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होने लिखा कि, ”WhatsApp पर शेयर हो रही ये ऑडियो क्लिप फर्जी है इस ऑडियो का मकसद केवल भय फैलाना है। इसके अलावा आगे ये भी कहा गया कि इस तरह के मैसेज को शेयर करने से पहले इसकी अच्छे से जांच पड़ताल कर लें।

देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus in india) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं इस स्थिति में लोगों को केवल सकारात्मक रहने की ज़रूरत है इसलिए बेवजह का भय फैलाने से बचें, जितना हो सके लोगों को हौसला दें और सावधानी बरतें।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *