क्या सच में शराब और लहसुन है Corona Virus का इलाज?

क्या सच में शराब और लहसुन है Corona Virus का इलाज?

कोरोना (Corona Virus)के इस कहर को देखते हुए लोग काफी दहशत में चले गए हैं। पीड़ितों की बढ़ती संख्या देख और इलाज ना मिलने के कारण लोगों के अंदर काफी भय व डर पैदा हो गया है। ऐसे में अफवाहें भी काफी फैल रही हैं कोई कहता है कि शराब पीने से शरीर में कोरोना का असर नहीं होगा। तो कोई कह रहा है कि लहसुन खाने से इसका खतरा टल जाएगा।

हांलाकी लोग सोशल मिडिया पर वायरल हो रही इस तरह के इलाज पर काफी भरोसा कर रहे हैं और आज़मा भी रहे हैं। तो आइए जनते हैं क्या इन सभी वायरल इलाज से कोरोना को मात दिया जा सकता है?

क्या है Corona Virus के वायरल इलाज की सच्चाई?

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लोग खुद ही तरह-तरह के इलाज ढ़ूंढ रहे हैं तो आइए जानते हैं तेज़ी से लोगों तक पहुंचने वाले इस इलाज में कितनी सच्चाई है-

  • लहसुन का सेवन करना– कई लोगों का कहना है कि गर्मी के प्रभाव के कारण कोरोना का असर खत्म हो जाएगा। जिसके कारण लोगों में लहसुन उबाल कर खाने का चलन हो गया है। लोगों में ये बात तेज़ी से फैल रही है कि लहसुन को उबालकर खाने शरीर में गर्मी पैदा होगी जिससे कोरोना का असर खत्म हो जाएगा। जानकारी जुटाने के बाद पता लगा कि इस वायरस का तापमान से कोई लेना देना नहीं है ऐसे में दावा बिल्कुल फर्जी है।
  • शराब पीना– उड़ती-उड़ती खबर ये भी आई की जो व्यक्ति शराब का सेवन करता है उसके शरीर में कोरोना नहीं लगेगा। ऐसे में कुछ लोग घरों में शराब की दुकान लगाकर बैठ गएं। थोड़ा दिमाग लगाइए जनाब अगर शराब पीने से ही कोरोना का रोग खत्म हो जाता तो लोग इलाज के लिए क्यों जाते और वैज्ञानिक दवा की खोज में इतना दिमाग क्यों लगाते शराब ही पी लेते। मतलब कुछ भी?
  • घरों के आगे दिया जलाना– हमारे देश में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो आज भी अंधविश्वास पर जी रहे हैं ऐसे ही कुछ लोगों का कहना है कि घरों के आगे दिया जलाने से कोरोना घर तक नहीं पहुंचेगा। अरे भाई कोरोना वायरस एक बीमारी है कोई भूत या चुड़ैल नहीं है जो दिया जलाने से भाग जाएगा। कृप्या इस तरह के अफवाहों पर ध्यान ना दें।
  • गोमूत्र का सेवन करना– एक खबर ये भी फैली है की गोमूत्र का सेवन करने से इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है ऐसे में कुछ लोग गोमूत्र काफी ऊंचे दामों में बेचने लगे हैं और लोग खरीद भी रहे हैं। भाई तुम ही बना लो सारी दवाइयां यहां डॉक्टर और वैज्ञानिक तो मूर्ख हैं।
  • तुलसी के पत्ते खाना– इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता की गिलोय व तुलसी से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इस इलाज में थोड़ी सच्चाई तो है क्योंकि यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक है तो आप इस रोग को मात दे सकते हैं लेकिन इस गलतफहमी को दूर कर लें की आपके 1 हफ्ते के इलाज से इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाएगा।

डर और दहशत की इस घड़ी में सभी लोग अपनी जान बचाने के लिए तरह-तरह के इलाज ढ़ूंढ रहे हैं। सभी को अपनी जान बचाने की होड़ लगी है जो की सही भी है। आप सावधान व सतर्क रहे लेकिन किसी भी तरह की वायरल हो रहे इलाज पर भरोसी ना करें। कही ये आपकी समस्या को ऐर बढ़ा ना दे

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।