Dream11 बनी आईपीएल की स्पॉन्सरशिप खरीदने वाली कंपनी, जाने इसकी पूरी अपडेट

Dream11 बनी आईपीएल की स्पॉन्सरशिप खरीदने वाली कंपनी, जाने इसकी पूरी अपडेट
▶️ भारतीय कंपनी dream11 को मिली है इस बार आईपीएल की स्पॉन्सरशिप, 222 करोड़ में हुई है डील
▶️ दर्शकों का इंतजार हुआ खत्म, 19 सितंबर से होने वाले हैं आईपीएल के मैच।
▶️ गेमिंग कंपनी dream11 है भरतीय कम्पनी, चीन को नहीं मिली आईपीएल में जगह

बीसीसीआई (BCCI) की तमाम खबरों और अभाव के बीच अब आईपीएल (IPL 2020) को एक नया टाइटल स्पॉन्सर (IPL 2020 Title Sponser) मिल गया है। बीसीसीआई की इस स्पॉन्सर की खोज Dream11 पर जाकर खत्म हुई, आपको बता दें कि बीसीसीआई द्वारा फैंटेसी गमिंग फर्म Dream11 को टाइटल स्पॉन्सरशिप दे दी गई है। यह स्पॉन्सरशिप 222 करोड़ रुपए में हुई है।

स्पॉन्सरशिप की इस दौड़ में एजुकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी बाईजू (Byju’s) और अनअकैडमी (Unacademy) दूसरे तथा तीसरे पायदान पर रही। आपको बता दें कि आईपीएल 19 अगस्त से 10 दिसंबर तक यूएई में होने वाला है जिसके लिए दर्शक बेहद उत्साहित हैं।

कौन है आईपीएल की स्पॉन्सरशिप खरीदने वाली Dream11 कंपनी

भारत चीन झड़प के बाद बीसीसीआई (BCCI) ने ऐलान किया था कि स्पॉन्सरशिप किसी भी चीनी कंपनी जैसे कि वीवो या ओप्पो को नहीं दी जाएगी इसी बीच अब बीसीसीआई (BCCI) द्वारा इस ऐलान के बाद अब लोग यह जानने के लिए बेहद उत्साहित हैं कि आखिरकार आईपीएल की स्पॉन्सरशिप खरीदने वाली कंपनी Dream11 क्या है? तो आपको बता दें कि फेंटेसी ड्रीमिंग फॉर्म Dream11 एक भारतीय कंपनी है। जहां पर लोग क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, बास्केटबॉल जैसे खेल खेल सकते हैं। 2019 में dream11 भारत की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी बनी जिसे यूनियन क्लब में जगह मिली है।

Dream11 IPL 2020 Sponser

हर्ष जैन हैं कंपनी के फाउंडर

भारतीय गेमिंग कंपनी dream11 को इसके फाउंडर हर्ष जैन और भावित सेठ (Harsh Jain Bhavit Sheth Founder Dream11) द्वारा सन 2008 में शुरू किया गया था। 2014 में इस गेमिंग कंपनी के एक मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स हो गए थे। जो कि 2018 तक 4 मिलियन हो गए। Dream11 को भारत की 10 इनोवेटिव कंपनियों में शुमार किया जाता है। और अभी इस कंपनी में 400 से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं। आप भी dream11 ऐप (Dream11 Gaming app) को डाउनलोड करके इन सभी गेम्स को खेल सकते हैं।

भारत-चीन झड़प के बाद हुआ चीनी कंपनियों का पत्ता साफ

आपको बता दें कि गलवान घाटी (Galwan Ghati) में भारत-चीन झड़प (India-China Clash) के बाद भारत द्वारा चीन के सभी पदों का और कंपनियों का विरोध किया जा रहा है जिसके बाद बीसीसीआई (BCCI) पर इस बात का दबाव डाला जाने लगा कि वह चीनी कंपनी जैसे विवो को आईपीएल की स्पॉन्सरशिप ना दें इस बात को ध्यान में रखते हुए इस बार भारतीय कंपनी dream11 को आईपीएल स्पॉन्सरशिप (IPL 2020 Title Sponsership) दी गई है, हालांकि इस कंपनी में भी चीन के 10 प्रतिशत शेयर हैं जो की चीनी कम्पनी टेसेंट के है। यह स्पॉन्सरशिप 222 करोड़ रुपए में मिली हैं। और यह कॉन्ट्रैक्ट 18 अगस्त से 31 दिसंबर 2020 तक के लिए है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Diksha Gupta

Diksha Gupta

दीक्षा उन लेखकों में से हैं जिनको शब्दों से बेहद प्यार हैं। और इन शब्दों को खूबसूरत तरीके से पन्ने पर उतारना दीक्षा को काफ़ी पसंद है। आप सब तक ख़बरें पहुंचाने के अलावा दीक्षा को कविताएं लिखना भी पसंद है। शौक की बात करें तो दीक्षा डांस में भी रूचि रखती हैं। और एक ऐसी लड़की हैं जिन्हें नई चीज़ें सीखने में मज़ा आता है। दीक्षा का मानना है की वह लक्ष्य कि प्राप्ति के लिए ही ईश्वर पर और खुद पर विश्वास करना पसंद करती हैं.