IPL 2020 के 13वें संस्करण की मेजवानी करेगा UAE, COVID-19 के चलते लिया गया बड़ा फैसला

IPL 2020 के 13वें संस्करण की मेजवानी करेगा UAE, COVID-19 के चलते लिया गया बड़ा फैसला
▶️भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के अनुसार, UAE वर्तमान में आईपीएल 2020 (IPL 2020) की मेजबानी के लिए सबसे सुरक्षित गंतव्य है।
▶️UAE  में आईपीएल बायो सिक्योर एनवायरनमेंट में खेला जाएगा, कोरोना सकंट के चलते किया गया बड़ा बदलाव।
▶️दुबई, शारजाह और अबु धाबी में होने वाले आईपीएल 2020 मैच के दौरान स्टेडियम से दर्शक और चियरलीडर्स नदारद रहेंगे।

इंडियन प्रीमियर लीग गवर्निंग काउंसिल (IPL GC) ने IPL 2020 संस्करण से संबंधित मुद्दों पर निर्णय लिए हैं। भारत में प्रचलित COVID-19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए IPL GC ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में टूर्नामेंट का मंचन करने का फैसला किया और अब मैच दुबई (Dubai), शारजाह (Sharjah) और अबू धाबी (Abu Dhabi) में खेले जाएंगे। भारत सरकार ने आईपीएल 2020 को देश से बाहर ले जाने के लिए बीसीसीआई (BCCI) को मंजूरी दे दी है। जो कि आईपीएल और क्रिकेटरों के देश दुनिया के करोड़ों फैंस के लिए खुशखबरी है।

IPL 2020: सितंबर से खेला जाएगा आईपीएल

आईपीएल 2020 (IPL 2020 In UAE) -19 सितंबर से खेला जाएगा और फाइनल मैच 10 नवंबर 2020 को खेला जाएगा। 53 दिवसीय टूर्नामेंट 10:30 दोपहर के मैच 15:30 IST से शुरू होगा जबकि शाम के मैच 19:30 IST से शुरू होंगे। जहां आईपीएल की 8 टीमें एक-दूसरे से मुकाबला करती देखी जाएंगी।

IPL 2020 In UAE
Source- Google Images

IPL 2020: इस बार का आईपीएल होगा पूरी तरह अलग

सूत्रों के अनुसार, इस बार आईपीएल (IPL 2020) पूरी तरह अलग अंदाज में दिखाई देगा, जहां स्टेडिटम में क्रिकेटर्स तो होंगे, लेकिन दर्शक नहीं रहेंगे। दर्शक अब अपने मोबाइल या टीवी पर ही घर बैठे मैच का आनंद ले पाएंगे। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) के दौरान चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Superkings), देल्ही कैपिटल्स (Delhi Capitals), किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab), कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders), राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals), मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Banglore) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाड़ी मैदान पर नज़र आएंगे।  हालांकि इस बार IPL के फैंस COVID-19 की वजह से बहुत कुछ मिस करने वाले हैं।

यूएई में आईपीएल बायो सिक्योर एनवायरनमेंट में खेला जाएगा

इस बार यूएई में आईपीएल बायो सिक्योर एनवायरनमेंट (IPL Bio-Secure Enviorment) में खेला जाएगा, जहां स्टेडियम के अंदर हर एक वस्तु को सेनिटाइज किया जायेगा। और ये सुनिश्चित किया जायेगा कि किसी भी तरह से कोरोना संक्रमण (Corona Infaction) का खतरा न हो। साथ ही मैच के दौरान प्लेयर, अंपायर और मीडिया से लेकर सभी जरूरी लोगों की सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing In IPL) का विशेष ध्यान रखा जाए। जिसके लिए कुछ कड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिन्हें हर किसी को पालन करना अनिवार्य होगा।

कोविड-19 प्रोटोकॉल का भी रखना होगा ध्यान

बीते दिनों इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (ENG vs WI) के बीच टेस्ट मैच के दौरान COVID-19 प्रोटोकॉल तोड़ने के आरोप में जोफ्रा आर्चर (Jhofra Archer) को दूसरे टेस्ट मैच से निकाल दिया गया था। दरअसल, जोफ्रा आर्चर खिलाड़ियों के लिए जरूरी बायो सिक्योर बबल्स (Bio-Secure Bubbles) से बाहर निकलकर अपने घर चले गए थे, जिसकी वजह से उन्हें 5 दिन के लिए आइसोलेशन में डाल दिया गया था।

इसलिए अब आईपीएल 2020 (IPL 2020 In UAE) के दौरान सैकड़ों खिलाड़ियों को इसी बायो सिक्योर बबल्स (Bio-Secure Bubble) में रहना होगा और कड़े दिशा-निर्देशों का पालन करना पड़ेगा. ऐसे में उनके घूमने और मस्ती करने के साथ ही फैमिली से भी दूर रहना पड़ेगा, ताकि किसी को संक्रमण का खतरा न हो।

COVID 19 के चलते दर्शको को भी घर बैठकर मैच का आनंद लेना होगा

कोरोना काल (Corona Padamic) में स्पोर्ट्स मैच बिना दर्शक के देखने की आदत खिलाड़ियों के साथ ही लोगों को भी डाल लेनी होगी। जिस तरह यूरोप में बीते 2 महीने से बायो सिक्योर एनवायरनमेंट (Bio-Secure Enviorment) में बिना किसी दर्शक के फुटबॉल मैच हो रहे हैं, इसी तरह अब दुबई (Dubai), शारजाह (Sharjah) और अबु धाबी (Abu Dhabi) में होने वाले आईपीएल मैच के दौरान भी स्टेडियम से दर्शक और चियरलीडर्स नदारद रहेंगे। ऐसे में खिलाड़ी भी अब शांत माहौल में चौके-छक्के के साथ विकेट चटकाते दिखेंगे।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Omkar Bhaskar

Omkar Bhaskar