Youth Day: आज मनाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस, जानिए उन 10 युवाओं के बारे में जिन्होंने रचा इतिहास

Youth Day: आज मनाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस, जानिए उन 10 युवाओं के बारे में जिन्होंने रचा इतिहास
▶️ दुनिया में तमाम ऐसे लोग हैं जिन्होंने छोटी सी उम्र से ही शुरू कर दिया था अपना काम
▶️ मार्क जुकरबर्ग इतने छोटे से लेवल से शुरू करके बनाया अपना नाम और आज हैं सफलता की ऊंचाइयों पर
▶️ युवा दिवस (International Youth Day) की शुरुआत 1999 में UNO द्वारा की गई थी

आज पूरे विश्व में विश्व युवा दिवस यानि International Youth Day मनाया जा रहा है। युवा दिवस यानी कि युवाओं का दिन यह युवाओं को प्रेरित करने और उनके शक्ति को बताने के लिए हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है। इसकी शुरुआत सन 1999 में UNO द्वारा की गई थी। आपको बता दें कि इस साल युवा दिवस पर एक अलग ही टीम चुनी गई है जो कि “वैश्विक कामों में युवाओं की भागीदारी ” youth engagement for global action रखी गई है। जिसपर पूरे विश्व में अलग-अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे

Internation Youth Day: युवाओं के मामले में भारत है पहले नंबर पर

युवा किसी भी देश को चलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह किसी भी देश की ताकत होते हैं। जिस देश में युवा सबसे अधिक होते हैं वह देश कभी बूढ़ा नहीं होता। आपको बता दें कि इस समय सबसे अधिक युवा भारत (Youth In India) में हैं। भारत में कुल युवाओं की अवादी 25 करोड़ के आस-पास है।

कुछ युवा ऐसे भी हैं जिन्होंने कम उम्र में ही अपना नाम बनाया और तमाम दुनिया की शोहरत अपने नाम की। आज विश्व युवा दिवस (International Youth Day 2020) के मौके पर हम आपको ऐसे ही कुछ युवाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो सभी युवाओं को प्रेरित करेंगे और उन्हें उनके शक्ति के बारे में समझने में मदद करेंगे।

Mark Zuckerburg

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मार्क जुकरबर्ग का है जोकि इस समय के सबसे फेमस लोगों में से एक हैं।
फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerburg Founder Facebook) को पूरी दुनिया जानती है। लेकिन जब उन्होंने एक साइट लॉन्च की थी तो वह केवल 19 साल के एक यूथ ही थे लॉन्च होने के कुछ समय के बाद ही फेसबुक सबसे ज्यादा उपयोग करने वाली सोशल नेटवर्किंग साइट (Facebook Most Used Social Networking Site) बन गई। और आज इस कंपनी में हजारों लोग काम करते हैं। किसको पता था एक यूथ के दिमाग में फेसबुक (Facebook) के एक छोटे से ख्याल ने उसे कहा से कहा पहुंचा दिया। इस समूह के नेट इनकम 61.7 यूएस डॉलर है।

Ankit Jaswal

अंकित जसवाल (Ankit Jaiswal) इस समय 19 साल के हैं, उन्हें मेडिकल का जीनियस माना जाता है। भारत में रहने वाले अंकित ने छोटी सी उम्र में ही वह मुकाम पा लिया जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता।

उन्होंने 7 साल की छोटी सी उम्र में ही एक सर्जरी की थी। 12 साल की उम्र में उन्होंने मेडिसीन (Ankit Jaiswal Medicine Graduation) में ग्रेजुएशन करनी शुरू कर दी थी। 17 साल में उन्होंने एप्लाइड केमिस्ट्री से मास्टर की। वो अपनी जिंदगी में कैंसर की दवाई बनाना चाहते हैं।

Katie Ledecky

अगर आप स्पोर्ट्स के शौकीन हैं और ओलंपिक गेम देखते हैं तो आप यह नाम जरूर जानते होंगे। 15 साल की उम्र में ही उन्होंने 800 मीटर फ्री स्टाइल में गोल्ड मेडल (Katie Ledecky Gold Medalist) जीता जो कि इतनी सी उम्र में बेहद ज्यादा है कई लोग केवल इसकी ख्वाहिश ही रख पाते हैं इतनी छोटी सी उम्र में katie ने यह मुकाम हासिल कर लिया।

International Youth Day 2020

Catherine Cook

ये एक ऐसा नाम है जो डिजिटल की दुनिया में बेहद फेमस है। 15 साल की छोटी उम्र में जब आमतौर पर लोग निबंध भी ढंग से नहीं लिख पाते, उसमें Catherine ने Myyearbook.com नाम से वेबसाइट बना ली थी। जिससे वह इतनी छोटी सी उम्र में ही करोड़पति बन गए
अपने भाई की मदद से इतनी छोटी सी उम्र में Catherine ने इतना कुछ कर दिखाया।

Varun Aggarwal

एक बुक How I Braved Anu Aunty & Co-Founded a Million Dollar Company के लेखक वरुण अग्रवाल लेखक (Writer Varun Aggarwal) होने के साथ साथ एक फिल्म मेकर और उद्यमी भी हैं। उनके माता पिता अपने बच्चों से डॉक्टर इंजीनियर बनने के सपने संजोते हैं हालांकि ज्यादा प्रेशर की वजह से वरुण ने इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी किया लेकिन छोटी सी उम्र में अपने सपनों के चलते वह देश के बड़े उद्दयामी की गिनती में शामिल हुए और ए आर रहमान (A.R. Rehman) के साथ 21 साल की छोटी सी उम्र में काम किया।

Blake Ross

Mozilla firefox के क्रिएटर ब्लैक इन्हें इनके नाम ही नहीं बल्कि काम के लिए भी जाना जाता है जिसमें लोग वेब ब्राउज़र पर जाकर चीजें सर्च ही कर रहे होते हैं उस छोटी सी उम्र में इन्होंने अपना ही वेब ब्राउज़र बना डाला। मोज़िला फायरफॉक्स (Mozilla Firefox Creator Black Ross) वेब ब्राउजर जोकि विंडोज, लाइनेक्स और एंड्रॉयड पर काम करता है। 19 साल की छोटी सी उम्र में ही ब्लैक ने मोज़िला फायरफॉक्स लॉन्च कर दिया था।

Justine Bieber

म्यूजिक इंडस्ट्री में सबसे पॉपुलर जस्टिन बीबर (Justine Bieber Musician) ने 15 साल की छोटी सी उम्र में ही पूरी दुनिया का ध्यान अपनी और खींच लिया है। उनके गानों ने लोगों को झूमने और गुनगुनाने पर मजबूर कर दिया। और वह पिछले साल जस्टिन बीबर (Justine Bieber First Song) की कमाई 200 मिलियन डॉलर के करीब थी।

Matthew Mullenweg

The wordpress के फाउंडर मैथ्यू 2005 में वर्डप्रेस की स्थापना की थी जब वह मुश्किल से 20 साल के भी नहीं थे। वर्डप्रेस को इस समय कंटेंट मैनेजमेंट (Content Management Website WordPress Founder Metthew Mullenweg) की सबसे अच्छी वेब साइट्स में से एक माना जाता है। यह सबसे अच्छा ब्लॉगिंग का प्लेटफार्म है। वर्डप्रेस को ब्लॉगिंग (WordPress Blogging) के लिए सबसे अधिक उपयोग में लाया जाता है और इसमें कंटेंट को एक नई दिशा दी है। मैथ्यू की नेट इनकम 40 मिलियन यूएस डॉलर है।

Ayushman sinha

आयुष्मान सिन्हा को इस समय का सबसे छोटा टैलेंट मैनेजर माना जाता है। 25 साल की छोटी सी उम्र में आयुष्मान एक मल्टी टैलेंट कंपनी (Ayushmann Sinha’s Multi Talent Company) को चलाते हैं। और साथ ही उनका कैंपेन #takeIndiatotheworld चल रहा है, जो बहुत पॉपुलर हो गया है। इसी के साथ आयुष्मान यंग बिजनेस लीडर अंडर 40 और यूथ एंटरप्रेनयोर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड (Young Business Leader Under 20 & Youth Entrepreneurship Of the Year) भी जीत चुके हैं।

Shree Lakshmi suresh

एक वेबसाइट डिजाइनर के रूप में श्रीलक्ष्मी सुरेश का नाम आता है। उन्होंने खुद अकेले ही 1 साल के भीतर 50 वेबसाइट डिजाइन कर डाली जो कि एक रिकॉर्ड है। श्रीलक्ष्मी सुरेश (Shree Lakshami Suresh Web Designer) इस समय सबसे छोटी वेब डिजाइनर के रूप में जानी जाती हैं। उनके काम की वजह से उन्हें वर्ल्ड यंगेस्ट डिज़ाइनर अवॉर्ड (world youngest web designer) से सम्मानित भी किया जा चुका है। और इस समय वह eDesign अपना वेंचर चला रहीं हैं।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Diksha Gupta

Diksha Gupta

दीक्षा उन लेखकों में से हैं जिनको शब्दों से बेहद प्यार हैं। और इन शब्दों को खूबसूरत तरीके से पन्ने पर उतारना दीक्षा को काफ़ी पसंद है। आप सब तक ख़बरें पहुंचाने के अलावा दीक्षा को कविताएं लिखना भी पसंद है। शौक की बात करें तो दीक्षा डांस में भी रूचि रखती हैं। और एक ऐसी लड़की हैं जिन्हें नई चीज़ें सीखने में मज़ा आता है। दीक्षा का मानना है की वह लक्ष्य कि प्राप्ति के लिए ही ईश्वर पर और खुद पर विश्वास करना पसंद करती हैं.