स्वच्छता सर्वेक्षण 2020: इंदौर ने एक बार फिर हासिल किया सबसे स्वच्छ शहर का खिताब, लगातार चौथी बार बना रहा पहले पायदान पर

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020: इंदौर ने एक बार फिर हासिल किया सबसे स्वच्छ शहर का खिताब, लगातार चौथी बार बना रहा पहले पायदान पर
▶️2020 के स्वच्छता सर्वेक्षण में एक बार फिर इंदौर शहर ने बाजी मारी है
▶️सर्वेक्षण में पाया गया है कि इंदौर शहर का देश का सबसे स्वच्छ शहरों में पहला स्थान है
▶️पीएम मोदी ने इन शहरों की काफी तारीफ की औऱ आगे भी ये औधा हासिल करने के लिए प्रेरित भी किया

हर साल सभी शहरों व राज्यों का स्वच्छता सर्वेक्षण किया जाता है। जिसमें सबसे सुंदर व साफ शहर को नंबर दिए जाते हैं। इसमें देखा जाता है कि सुंदरता, स्वच्छता और हरियाली में कौन से शहर व राज्य सबसे आगे है। ऐसे में इस बार भी स्वच्छता सर्वेक्षण किया गया। और 2020 के स्वच्छता सर्वेक्षण में एक बार फिर इंदौर शहर ने बाजी मारी है।

इंदौर बना सबसे स्वच्छ शहर

बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत इंदौर ने एक बार फिर पहला स्थान हासिल किया है। सर्वेक्षण में पाया गया है कि इंदौर शहर का देश का सबसे स्वचछ शहरों में पहला स्थान है। आपको बता दें कि इंदौर को ये टैग चैथी बार मिला है। इससे पहले भी लागातर तीन बार इंदौर ने सबसे स्वच्छ शहर की गिनती में पहले स्थान पर जमा हुआ था।

साथ ही इस स्वच्छता सर्वेक्षण में दूसरे नंबर पर गुजरात और सूरत को जगह दी गई है। साथ ही तीसरे नंबर पर मुंबई को चुना गया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ के बारे में बताया और इसके तहत कई राज्यों की तारीफ करते हुए पीएम ने परिणामों की घोषणा की। पीएम मोदी ने इन शहरों की काफी तारीफ की औऱ आगे भी ये औधा हासिल करने के लिए प्रेरित भी किया।

इंदौर शहर की खासियत

बता दें कि इंदौर एक ऐसा शहर है जिसे स्वच्छता के लिए 18 से 19 अवार्ड मिले हैं। ये काफी हरा-भरा शहर है जहां कचरा गाड़ियों की मॉनिटरिंग के लिए जीपीएस लगा है साथ ही कंट्रोल रूम और 19 जोन की अलग-अलग जगहों पर 19 टीवी स्क्रीन लगाए गए हैं। इंदौर के लोग अपने शहर से बेहद प्यार करते हैं। कोई भी राह चलते इधर-उधर कचरा नहीं फैलाता है। यही कारण है कि इंदौर देश के सबसे तेजी से विकसित होने वाला शहर है।

आगे पढ़ें

thetossnews

thetossnews