जानिए, क्या है रेलवे की नई योजना ‘क्लोन’, अब वेटिंग टिकट से मिलेगी मुक्ति

जानिए, क्या है रेलवे की नई योजना ‘क्लोन’, अब वेटिंग टिकट से मिलेगी मुक्ति
▶️ भारतीय रेलवे की नई योजना के तहत चलेंगी क्लोन ट्रेन
▶️ क्लोन योजना आने के बाद, वेटिंग टिकट से मिलेगी मुक्ति
▶️ योजना के तहत,मुख्य ट्रेन की कॉपी ट्रेन चलेगी

Indian Railways Clone Service: अक्सर ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रीगणों को आपने कहते हुए सुना होगा की हमारी टिकट वेटिंग लिस्ट में हैं। भारतीय ट्रेनों की यह महत्वपूर्ण समस्या भी हैं। इन्हीं तमाम परेशानियों का हल करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा एक नई योजना लाई जा रही हैं।

क्या है रेलवे की ‘क्लोन’ योजना?

Clone Train scheme to provide confirmed tickets to all waiting list passengers

किसी भी योजना का नाम कहीं ना कहीं उस योजना की जानकारी देता हुआ नजर आता है। योजना का नाम है क्लोन। क्लोन शब्द का सामान्य अर्थ है कॉपी, के जैसा ही, हुबहू और कई बार डुप्लीकेट के संदर्भ में भी लिया जाता है। इस योजना को भी आप इन्हीं अर्थों के अनुसार समझिए, भारतीय ट्रेनों में वेटिंग की समस्या को देखते हुए भारतीय रेलवे इस योजना को लाई है।

 इसके अंतर्गत यदि किसी ट्रेन की बुकिंग में वेटिंग लिस्ट काफी बड़ी हो जाती है तो इस समस्या को हल करने के लिए एक अन्य ट्रेन चलाई जाएगी। यहां पर समझने वाली बात यह है कि विकल्प के रूप में चलाई जा रही दूसरी ट्रेन का नंबर मुख्य ट्रेन के समान ही होगा, यह ट्रेन मुख्य ट्रेन की क्लोन ट्रेन के रूप में जानी जाएगी। क्लोन ट्रेन उसी प्लेटफार्म से और उसी रूट पर मुख्य ट्रेन से 1 घंटे बाद चलेगी। इससे वेटिंग लिस्ट (waiting list) वाले यात्री भी अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच पाएंगे।

क्लोन ट्रेन योजना है पुरानी, अब होगी लागू

क्लोन योजना, भारतीय रेलवे की कोई नई योजना नहीं है। हालांकि, इस योजना को काम में अब लाया जा रहा है। दरअसल, क्लोन ट्रेन योजना पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु (Railways Minister Suresh Prabhu) के कार्यकाल में बनाई गई थी। सुरेश प्रभु का इस योजना को लाने के पीछे समान उद्देश्य ही था। लेकिन उस समय ‘विकल्प योजना’ (Vikalp Yojna) आने के बाद क्लोन योजना ठंडी सी पड़ गई थी। विकल्प योजना के तहत यात्रियों को बुकिंग के दौरान सीट फुल होने पर अन्य ट्रेनों के विकल्प दिए जाते थे।

12 सितंबर से 80 नई ट्रेनें चलेंगी

रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण खबर यह है कि 12 सितंबर से भारतीय रेलवे द्वारा 80 विशेष ट्रेन (80 special trains) चलाई जा रही है। इन ट्रेनों के लिए 10 सितंबर यानी गुरुवार से रिजर्वेशन शुरू हो जाएंगे। देश में पहले से ही 230 विशेष ट्रेन चलाएं जा रहे हैं। रेल बोर्ड के चेयरमैन वी के यादव का कहना है कि, देश में चल रही ट्रेनों की रेलवे निगरानी करेगा। उसके पश्चात जिन ट्रेनों की वेटिंग लिस्ट बड़ी होगी, उनकी क्लोन ट्रेन चलेगी। वेटिंग टिकट की समस्या के बीच क्लोन ट्रेन योजना अच्छी साबित हो सकती है!

आगे पढ़ें

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे