भारत लगातार दे रहा है चीन को झटके, अब चीनियों से छीना ये बड़ा प्रोडेक्ट

भारत लगातार दे रहा है चीन को झटके, अब चीनियों से छीना ये बड़ा प्रोडेक्ट
▶️भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने चाइना के बड़े प्रोजेक्ट (Huge Chinease Project Banned) को किया रद्द, 471 करोड़ का लगा झटका
▶️ प्रोजेक्ट रद्द होने के बाद चाइना (China) ने खटखटाया कोर्ट का दरवाज़ा
▶️सही समय पर प्रोजेक्ट पूरा ना होने के कारण लिया गया ये फैसला, बहिष्कार का भी हो सकता है मामला

भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वार चीन को बड़ा झटका लगा है जिसमें 471 करोड़ के प्रोजेक्ट (471 Crore Project got Banned) को रद्द कर दिया गया है। प्रोजेक्ट को रद्द करने की वज़ह उसका निर्धारित समय पर पूरा ना हो पाना बताया गया है। दूसरी और रलवे के इस फैसले से चीन पूरी तरह तिलमिला उठा है, और चीन की कंपनी ने अब दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi Highcourt) का दरवाज़ा खटखटाया है।

India मे बहिष्कृत होता China

सीमा में तना-तनी के बाद भारतियों मे चीन (India China Dispute) को लेकर एक आक्रोश है जिसके चलते लोग चीनी सामन का बहिष्कार (Boycott Chinease Product) करते दिख रहे हैं। ऐसे मे केंद्र सरकार (Central Goverment) द्वारा चीन के कई एप्लिकेशन (Chinease Application Banned) को बंद करने का जो फैसला लिया गया उसे भी चीन के बहिष्कार (Boycott China) से जोड़ के देखा गया था। अब वर्तमान मे एक और मामला सामने आया जिसमें चीन की कंपनी के बड़े प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया गया है।

इससे पहले भी China को India ने दिए हैं कई झटके

इसे पहले भी भारतीय रेलवे (Indian Railway) चीन को कई झटके दे चुकी है। जिसमें भारत चाइना की झड़प (India-China Clash) के बाद महाराष्ट्र सरकार (Maharastra Sarkar) ने भी बड़ा फैसला लेते हुए चाइना के तीन बड़े प्रोजेक्ट (Chinease Project) पर रोक लगा दी थी। जिसके चलते चाइनीज कंपनी (Loss Of 5 thousand Crore to Chinease Companies) को 5 हजार करोड़ का झटका लगा था।

परिवहन मंत्रालय (Transportation Ministery) द्वारा भी तोड़ी गई चीन की कमर

सीमा पर स्थिति बिगड़ने के बाद परिवहन मंत्री नीति गडकरी (Transport Minister Nitin Gadkari) ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) कर साफ कर दिया था की चाइना की किसी भी कंपनी को परिवहन मंत्रालय (Ministery Of Transportation) द्वारा कोई प्रोजेक्ट नहीं दिया जाएगा।

वर्तमान में भारत चीन सीमा स्थिति

सूत्रों के मुताबिक चीन ने पैंगोंग (Pangong, China) में फिंगर- 4 में पीछे हटने से इंकार कर दिया था जिससे सीमा पर माहौल काफी गरमाया हुआ था जिसके चलते सैनिकों की मुस्तैदी बढ़ाने के साथ-साथ और भी तैयारी कर ली गयी है।
सेना ने हर तरह से चीन को मुह तोड़ ज़वाब देने के लिए घेराबन्दी के साथ अत्याधुनिक हत्यारों के साथ सीमा पर मोर्चा सम्भाल लिया है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Somendra Raj Tiwari

Somendra Raj Tiwari