स्वतंत्रता दिवस पर पीएम का सम्बोधन, भारत जो ठान लेता है उसे करके रहता है

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम का सम्बोधन, भारत जो ठान लेता है उसे करके रहता है
▶️आज भारत देश अपना 74वां वर्षगांठ मना रहा है, पीएम ने लाल किले की प्राचीर से सम्बोधन किया
▶️पीएम मोदी का स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ये 7वां सम्बोधन है
▶️हमें मेक इन इंडिया पर तो काम करना ही है साथ ही मेक फॉर वर्ल्ड पर भी झड़े गाड़ने हैं- पीएम मोदी

आज भारत देश अपना 74वां वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर हर साल देश के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से झंडा फहरा कर देश को सम्बोधित करते हैं। और आज एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित किया है।

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम का सम्बोधन

प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हुए सभी भारतवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। बता दें कि पीएम मोदी का स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ये 7वां सम्बोधन है। पीएम ने कहा कि ये आजादी का पर्व सभी के लिए संकल्पों के लिए ऊर्जा का अवसर लाता है।

पीएम ने चीन पर साधा निशाना

PM Modi targets China in Independence Day speech

वैसे तो पीएम मोदी ने इस शुभ अवसर पर किसी दुश्मन देश का नाम नहीं लिया लेकिन इशारों में ही चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि, एक विस्तारवाद सोच रखने वालों ने विस्तार के लिए बहुत प्रयास किए। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत जैसे बड़े देश के लिए आत्मनिर्भर बनना बहुत जरूरी था।

आत्मनिर्भर भारत

पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का जिक्र करते हुए कहा कि, आज बहुत बड़ी-बड़ी कम्पनियां भारत के साथ जुड़ना चाहती हैं। हमें मेक इन इंडिया पर तो काम करना ही है साथ ही मेक फॉर वर्ल्ड पर भी झड़े गाड़ने हैं।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि पिछले साल के भारत में एफडीआई ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। और 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। सभी के लिए आत्मनिर्भर भारत बनाना और इस दिशा में काम करना बहुत जरूरी है।

भारत में नहीं आ सकता विस्तारवादी सोच

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, विस्तारवाद ने दुनिया में जहां भी राज किया हो लेकिन भारत पर उसका सिक्का नहीं जम सकता। भारत में आजादी का आंदोलन एक प्रेरणा है। पीएम ने कहा कि उन्हें देश की प्रतिभा, सामर्थ्य, युवाओं, मातृ-शक्तियों पर पूरा भरोसा है कि वो आत्मनिर्भर भारत को आगे ले जाएंगे। क्योंकि भारत जो एक बार ठान लेता है को करके ही दम लेता है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने आजाद हुए वीरों को भी याद किया। और कहा कि अगले आजादी दिवस में हम 75वें वर्षगांठ में प्रवेश करेंगे जो एक बहुत बड़ा अवसर है।

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।