नहीं सुधर रहा है चीन, एक बार फिर से की लद्दाख बॉर्डर को पार करने की कोशिश

नहीं सुधर रहा है चीन, एक बार फिर से की लद्दाख बॉर्डर को पार करने की कोशिश

India-China ladakh War: भारतीय और चीनी-सेना के बीच एक बार फिर से झड़प होने की ख़बर सामने आ रही है। आर्मी के पीआरओ ने इस घटना के बार में जानकारी देते हुए बताया कि चीन के सैनिको ने भारत की सेना के साथ हुई सहमति का उल्लंघन करते हुए पूर्वी लद्दाख की सीमा में घुसने की कोशिश की। ऐसा करने पर भारतीय सेना के जवानों ने पेगोंग और त्सो झील एरिया में चीनी सैनिकों को घुसने से रोका, जिसके परिणामस्वरूप ईस्टर्न लद्दाख में पैंगोंग झील इलाके के पास चीन और भारत की सेना का सामना हुआ। हालांकि भारतीय जवानों ने चीनी सेना को तय सीमा से आगे आने की कोशिश करने पर रोका और उनके इस प्लान को सफल नहीं होने दिया।

india china LAC conflict

नाकामयाब रहा चीनी सेना का प्लान

आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच आपसी सहमति से शांति बनाए रखने का फैसला कई दिनों से किया जा रहा था। लेकिन उसके बावजूद भी कोई पॉज़िटिव रिज़ल्ट देखने को नहीं मिला। हाल ही में की चीनी सेना के द्वारा लद्दाख बॉर्डर को पार कर घुसपैठ करने की कोशिश को देखकर ऐसा लग रहा है कि चीन सुधरा नहीं है। ऐसे में भविष्य में इन पर भरोसा करने से पहले भारतीय सेना को भली-भांती सोच विचार करना चाहिए। लेकिन जिस तरह से भारतीय सेना के सैनिकों ने चीनी सेना के मंसूबों को नाकामयाब किया है उससे विरोधी देश को ये तो समझ आ गया होगा कि सीमा को पार करना इतना आसान नहीं है।

भारतीय सेना है रक्षा करने में सक्षम

चीनी सेना के लद्दाख बॉर्डर को पार कर घुसपैठ करने की नाकामयाब कोशिश की घटना पर इंडियन आर्मी के स्पोक्सपर्सन कर्नल अमन आनंद ने बताया कि चीनी सेना के सैनिक पेगोंग झील के पास स्थित दक्षिण हिस्से में घुसने की कोशिश कर रहे थे। चीनियों की इस कोशिश ने भारत की सेना ने सर्तकता और चालाकी से असफल कर दिया। अमन आनंद ने बताया कि भारत की सेना शांती बनाए रखने के पक्ष में है लेकिन विरोधी देश अगर सीमा पार करने की कोशिश करेगा तो हमारे देश की सेना अच्छे से जानती है कि भारत की रक्षा कैसा करनी है। आपको बता दें कि हाल ही में हुई झड़प को सुलझाने के लिए ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत जारी है।

आगे पढ़ें:

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे