India-China Faceoff: क्या चीन ने सच में मानी अपनी हार? LAC पर हटने के लिए चीन की सहमति फिर एक बार

India-China Faceoff: क्या चीन ने सच में मानी अपनी हार? LAC पर हटने के लिए चीन की सहमति फिर एक बार
▶️India-China Faceoff: भारत-चीन ने जताई LAC से पीछे हटने की सहमति, जल्द होगी भारत चीन की एक और बैठक (India-China Meeting)
▶️चीन (India-China News) लिया एक बार फिर पीछे हटने का फैसला, क्या इस बार हो जाएगी शांति
▶️इस बैठक के दौरान करीब 3 घंटे तक दोनों देशों के बीच बातचीत चली

India-China Faceoff: भारत और चीन के बीच काफी समय से LAC को लेकर विवाद (India China LAC Vivad) चल रहे हैं। भारत ने धोखे से चीन (India-China Faceoff) के किए गए वार का मुँह तोड़ जवाब भी दिया है, औऱ पूरा भारत देश 20 जवानो के शहीद होने पर पूरे चीन के खिलाफ आवाज़ उठा चूका है। इसी बीच दोनों देशो के बीच LAC पर शान्ति बनाए रखने के लिए, कल बैठक हुई थी, जिसमें ड्रैगन ने एक यू टर्न लेने का फैसला ले लिया है।

India-China Faceoff: ड्रैगन ने एक बार फिर लिया पीछे हटने का फैसला

शुक्रवार को दोनों देशों के बीच एक बार फिर बैठक (India-China Meeting) हुई, जहां दोनों देशों ने आपसी सहमति से यह फैसला लिया है। इस बैठक के दौरान करीब 3 घंटे तक दोनों देशों के बीच बातचीत चली, जिसको लेकर सूत्रों के मुताबिक़, बताया जा रहा है कि पीछे हटने की प्रतिक्रिया पर जल्द ही एक और बैठक का आयोजन किया जायेगा। आशंका है की ये बैठक वरिष्ठ कमांडर स्तर (Senior Commander Level Meeting) पर हो सकती है।

पहले भी हो चुकी है बैठक

भारत और चीन के मध्य तनाव (Bharat-Chin Mudda) के मद्देनजर बैठक पहले भी 4 बार हो चुकी है, अभी हाल ही में 14 जुलाई को हुई बैठक, लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों (General Rank Officer) के बीच चुशुल में हुई थी। तब भी बातचीत का एजेंडा दोनों देशों के बीच तनाव कम करने का था।

india china face off
Source: Hindustan Times

रिपोर्ट्स के अनुसार, 14 जुलाई को हुई बैठक का मुख्य कारण 30 जून दोनों देशों के बीच हुई सहमति पर चर्चा करना था। यही नहीं बल्कि इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों (Leftinent General Rank Officers Meeting) के बीच बैठक 6 जून और 22 जून को चीन के मोलदो और 30 जून को चुशुल में हुई थी। साथ ही 5 जुलाई को दोनों देशों के दो विशेष प्रतिनिधियों के बीच टेलीफोनिक बातचीत भी हुई थी। लेकिन तब तक भारतीय विदेश मंत्रालय (Foreign Ministery India) ने इस विषय पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाई है।

एक नज़र, LAC की तरफ

पूर्वी लदाख की गलवान घाटी (Galwan Ghati, Eastern Ladakh) में पिछले महीने, दोनों देश, भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प (India-China Clash) हुई जिसमे भारत के 20 और चीन के ४०,सैनिकों की जान चली गई। जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया, LAC पर हुई उस हिंसक झड़प के बाद, दोनों देशों के बीच कई बार बैठक हुई, लेकिन अभी तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है।

हमारे सवाल

आपको बता दें कि गलवान घाटी में हिंसक झड़प (Galwan Valley Clash) से दोनों देशों में काफी तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है, हलांकि स्थिति अभी पहले से काबू में है।
अब सवाल ये है कि क्या अगली बैठक में इन सभी फैसलों को प्रतिक्रिया में लाया जाएगा, क्या ड्रैगन ने सच में पीछे हटने का फैसला लिया है, या ये इसकी कोई नई साजिश है?

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।