Independence day: इस बार मिलने वाले वीरता पुरस्कार की लिस्ट आई सामने, जाने किन बहादुर योद्धाओं को मिलेगा यह सम्मान

Independence day: इस बार मिलने वाले वीरता पुरस्कार की लिस्ट आई सामने, जाने किन बहादुर योद्धाओं को मिलेगा यह सम्मान
▶️ गृह मंत्रालय द्वारा आज वीरता पुरस्कार के लिए पुलिस कर्मियों की सूची जारी की है
▶️ इस बार जम्मू कश्मीर पुलिस है सूची में सबसे आगे वहीं सीआरपीएफ में भी मारी बाज़ी है दूसरे नंबर पर काबिज़
▶️ कुरूना के कारण इस बार स्वतंत्र दिवस की रंगत होगी फीकी नहीं बुलाये जाएंगे स्कूलों के बच्चे

इस बार भारत अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) मनाने जा रहा है। जिसकी सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है, इसी क्रम में आज गृह मंत्रालय द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर दिए जाने वाले gallantey awards यानी वीरता पुरस्कार की सूची (Gallantey Award List) भी जारी कर दी है। इस बार सभी का ध्यान खींचता हुए जम्मू कश्मीर पुलिस ने पहला स्थान प्राप्त किया है, वही दूसरे स्थान पर सीआरपीएफ (CRPF) रही, और तीसरे स्थान पर सभी को चौकते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस तीसरे स्थान पर रही है। आपको बता दें कि पुलिस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर हर साल पुलिस कर्मियों को वीरता पुरस्कार (Independence Day 2020 Veerta Puruskar Pane walo Ki Suchi) से सम्मानित किया जाता है।

गृह मंत्रालय ने सूची की जारी

गृह मंत्रालय (Home Ministery) द्वारा जारी की गई सूची में 215 पुलिसकर्मियों को अपने क्षेत्र में दिखाई गई उनकी वीरता के लिए पुलिस पदक के लिए चुना गया है, और वही कुल 631 पुलिस कर्मियों को मेधावी सेवा यानी की meritorious अवॉर्ड दिया जाएगा

Independence Day 2020 Gallantey Award List

आज गृह मंत्रालय द्वारा वीरता पुरस्कार (Veerta Puruskar 2020) के लिए पुलिसकर्मियों की सूची जारी कर दी गई है। जिसमें उत्तर प्रदेश के 23 पुलिस कर्मियों को वीरता पुरस्कार यानी कि गैलंट्री अवॉर्ड, 6 को राष्ट्रपति अवॉर्ड, और चार पुलिसकर्मियों को अपने क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कामों के लिए सम्मानित किया जाएगा। और उत्तराखंड के चार पुलिस कर्मियों को मेरिटोरियस अवॉर्ड Meritorious award दिया जाएगा लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को गेलेंड्री अवॉर्ड (Gallantey Awards List) से सम्मानित किया जाएगा।

Independence Day 2020: इस बार स्वतंत्रता दिवस की रौनक होगी कम

इस बार भारत अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independene day 2020) मनाने जा रहा है। लेकिन कोरोनावायरस की वजह से स्वतंत्रता दिवस (India 74th Independence Day) की रौनक और रंगत इस बार थोड़ी सी ही नजर आएगी आपको बता दें कि लाल किले में इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए लाल किले में फूल के छोटे बच्चों और अन्य अतिथियों को शामिल नहीं किया गया है। और पूरे लाल किले में सुरक्षा (RedFort Security) के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए तकरीबन 4000 सुरक्षाकर्मी तैयार किए गए हैं। यह कार्यक्रम 6:45 से 8:45 तक चलेगा। जिसके लिए आसपास की रोड़ों को और ट्रेनों को बंद कर दिया गया है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Diksha Gupta

Diksha Gupta

दीक्षा उन लेखकों में से हैं जिनको शब्दों से बेहद प्यार हैं। और इन शब्दों को खूबसूरत तरीके से पन्ने पर उतारना दीक्षा को काफ़ी पसंद है। आप सब तक ख़बरें पहुंचाने के अलावा दीक्षा को कविताएं लिखना भी पसंद है। शौक की बात करें तो दीक्षा डांस में भी रूचि रखती हैं। और एक ऐसी लड़की हैं जिन्हें नई चीज़ें सीखने में मज़ा आता है। दीक्षा का मानना है की वह लक्ष्य कि प्राप्ति के लिए ही ईश्वर पर और खुद पर विश्वास करना पसंद करती हैं.