देशभर में आसमान छू रहे हैं सब्जियों के दाम आगे भी कीमतों में बढ़ोतरी

देशभर में आसमान छू रहे हैं सब्जियों के दाम आगे भी कीमतों में बढ़ोतरी
▶️आसमान छू रही हैं सब्जियों की कीमत, 15 से 20 रुपये प्रति किलोग्राम वाली सब्जियों के दाम 50 रुपये के पार
▶️सब्जियों के बढ़ते दामों के पीछे आगे से चीजें महंगे दामों पर मिलना और बाढ़ व बारिश के कारण फसल खराब होना है
▶️मार्केट में ब्रोकली की कीमत 400 रुपये किलो है, वहीं टमाटर 60 से 80 रुपए किलो बिक रहा है

Inflation Report: कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus) ने पूरे विश्व की GDP गिरा दी है। जिसके कारण आयात व निर्यात करने वाली हर छोटी से बड़ी चीजे बेहद महंगी हो गई हैं। और इस महंगाई (Inflation) की मार सबसे अधिक भारत झेल रहा है। देश में सब्जियों की कीमत आसमान छू रही हैं। आलम तो ये है कि यदि आप 500 रुपये बाजार सब्जी खरीदने लेकर निकलते हैं तो ये सभी पैसे केवल आलू और टमाटर में ही सिमट जाने हैं।

देश में आसमान छू रही हैं सब्जियों की कीमत

आपको बता दें कि देश में रोजमर्रा की चीजें खासकर सब्जियां जो औसतन 15 से 20 रुपये प्रति किलोग्राम मिला करती थी अब उनकी कीमत बढ़कर 45 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं। ऐसे में महिलाओं की तरफ से काफी शिकायतें सुनने को मिल रही हैं। और हो ना हो अगर ऐसे ही GDP का बुरा हाल रहा तो आगे भी महंगाई बढ़ने के पूरे आसार हैं।

अगर आप बढ़ती महंगाई के बारे में सब्जी विक्रेता या कारोबारियों से बात करें तो उनका साफ़तौर पर यही कहना है कि सब्जियों के बढ़ते दामों के पीछे आगे से चीजें महंगे दामों पर मिलना और बाढ़ व बारिश (Inflation Due to Flood & Rain) के कारण फसल खराब होना है।

फसल खराब होना है मुख्य कारण

आपको बता दें कि कर्नाटक (Karnataka) जो भारी मात्रा में सब्जियां उगाता है वहां बाढ़ और बारिश ने जमकर तबाही मचाई है। जिसकी वजह से किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया है और भारी मात्रा में फसलों को नुकसान पहुंचा है। यही कारण है कि लगातार प्याज और टमाटर की कीमतों में उछाल आ रहा है। इसके अलावा अक्सर बरसात के मौसम में सब्जियों की सप्लाई कम हो जाती है। और ये पूरी तरह से सम्भव है कि अभी सब्जियों की कीमतों में कोई कमी नहीं आने वाली है।

Vegetable Inflation Report
source- The Indian express

सब्जियां खरीदने में रो रही हैं महिलाएं

दरअसल बाजार से सब्जियां खरीदने वाली महिलाओं के बटुए पर भारी मार पड़ रही है। यही कारण है कि महिलाओं की तरफ से सब्जियों की बढ़ती कीमत के प्रति नाराजगी देखी जा रही है। बात अगर राजधानी दिल्ली की करें तो दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में सब्जियां 100 रुपए किलो पहुंच गई हैं। जो सब्जियां हम बाजार से मात्र 20 या 30 रुपये किलो ले आते थे अब उनकी कीमत 100 के पार पहुंच गई है।

इन सब्जियों की डिमांड हुई कम

वैसे तो लोगों ने सब्जियां (Vegetables Rates) खरीदने में काफी कटौती की है लेकिन कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं जिन्हें लोग खरीदना बिल्कुल भी पसन्द नहीं कर रहे हैं। इन सब्जियों में शामिल है ब्रोकली और टमाटर। खासकर ब्रोकली की बात करे तो इन दिनों मार्केट में ब्रोकली की कीमत 400 रुपये किलो है। वहीं टमाटर 60 से 80 रुपए किलो बिक रहा है।

इसके अलावा धनिया जैसी सस्ती सब्जी भी 200 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है वहीं लहसुन 150 रुपये प्रति किलोग्राम बिकने लगा है। और अभी भी दामों में उछाल आने की पूरी सम्भावना है।

आगे पढ़ें :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।