Corona Virus से बचने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन और बढ़ाएं इम्यून सिस्टम की ताकत

Corona Virus से बचने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन और बढ़ाएं इम्यून सिस्टम की ताकत

भारत में Corona Virus से संक्रमित मरीजों की संख्या 280 के पार हो गई है। कोरोना की जांच करने वाले मरीज़ों का कहना है कि जिस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम खराब या यूं कहे की कमज़ोर है वो जल्दी इस रोग की चपेट में आ जाते हैं। इस रोग से निजात पाने के लिए अभी तक कोई इलाज नहीं ढूंढा गया है जिसके कारण लोगों के पास जान गवाने के अलावा कोई दुसरा रास्ता नहीं है।

क्यों होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार ये गलत खानपान, धुम्रपान करना, किसी भी प्रकार के गलत नशा से होता है। कई बार तो परेशानियां जन्मजात भी होती हैं।

इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए क्या करें?

इस समय आप केवल कुछ सावधानियों के साथ ही खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। और जैसा की डॉक्टरों का कहना है कि जिसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर है वो इस वायरस को आसानी से मात दे सकता है। क्योंकि प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर शरीर कमज़ोर हो जाता है और बीमारियां जल्दी लग जाती हैं। तो आइए जानते हैं कैसे आप अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बना सकते हैं-

  1. विटामिन डी -विटामीन-डी हमें कई रोगों से लड़ने की ताकत देता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा ये गठिया रोग के मरीज़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद है इससे हड्डियां मजबूत होती हैं।
  2. ग्रीन टी और ब्लैक टी – ये दोनों ही प्रकार के टी इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने के लिए बहुत फायदेमंद हैं। लेकिन ध्यान रहे जल्दी के चक्कर में पूरे दिन ग्रीन टी और ब्लैक टी ही ना पीते रहे बल्कि इसे रोज़ाना दिन में 2 कप ही पीएं। क्योंकि इसे ज़्यादा मात्रा में लेने से नुकसान पहुंच सकता है।
  3. दही खाएं– दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इतना ही नहीं यदि आप खाने में आधी कटोरी दही का भी सेवन करते हैं तो इससे पाचन क्षमता भी बढ़ती
  4. विटामिन सी- फैलने वाले रोगों से बचने के लिए विटामिन-सी का सेवन करना बहुत फायदेमंद है। इसके लिए नींबू और आंवले का सेवन करें क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। जो हमारे इम्यून सिस्टम दुरुस्त करने में काफी फायदेमंद है।
  5. लहसुन खाएं-बीमारी से लड़ने के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप लहसुन को शहद में भिगोकर खा सकते हैं। साथ हमेशा खाने के साथ 2 कच्चे लहसुन का सेवन ज़रूर करें।
    किसी भी संक्रमक रोगों से बचने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर रखें। इसके लिए आप ऊपर दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।