आईआईटी के शोधकर्ताओं ने कोरोना टेस्ट के लिए बनाया सबसे सस्ता उपकरण, 1 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

आईआईटी के शोधकर्ताओं ने कोरोना टेस्ट के लिए बनाया सबसे सस्ता उपकरण, 1 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट
▶️IIT Coronavirus Test Kit: अब गरीब वर्ग के लोग भी करवा पाएंगे आसानी से कोरोना टेस्ट, आईआईटी (IIT Kharagpur) ने तैयार की सबसे सस्ती किट
▶️अनुसंधानकर्ताओं ने इस उपकरण का नाम ‘कोविरैप (Covirap)’ रखा है, इससे टेस्ट करना है बेहद सरल
▶️केवल 400 रूपय में होगी कोरोना जांच, औऱ 1 घंटे के भीतर मिलेगी रिपोर्ट

देशभर में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus in Country) किसी श्राप से कम नहीं है। भारत में लाखों लोग इस संक्रमण का शिकार हैं। आलम तो ये है कि यदि कोई गरीब इस संक्रमण का शिकार होता है तो उसकी क्षमता टेस्ट करवाने भर की भी नहीं है ऐसे में वो इलाज क्या करवाएगा। लेकिन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute Of Technology, Kharagpur) के अनुसंधानकर्ताओं ने कोरोना संक्रमण जांच (IIT Coronavirus Test Kit) की एक बेहतरीन मशीन बना डाली है जो बेहद सस्ती है।

IIT Coronavirus Test Kit: तैयार हुआ कोरोना टेस्ट का उपकरण

बताते चलें कि खड़गपुर (IIT Kharagpur) के अनुसंधानकर्ताओं ने सबसे जल्दी जांच करने वाला औऱ सबसे कम किमत का कोरोना टेस्ट उपकरण (IIT Kharagpur Covid Test Machine) तैयार लिया है। अनुसंधानकर्ताओं ने इस उपकरण का नाम ‘कोविरैप (Covirap)’ रखा है। इस परियोजना से जुड़े मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती (Professor Suman Chakrabarty, Mechenical Engineering Department) का कहना है कि इस किट से गरीबों को काफी राहत मिलने वाली है।

IIT Coronavirus Test Kit: केवल 400 रूपय में होगी कोरोना जांच

अनुसंधानकर्ताओं का दावा है कि इस उपकरण से केवल 400 रुपये में ही कोरोना टेस्ट (IIT Kharagpur Corona Test Kit) किया जा सकेगा। साथ ही 1 घंटे के अंदर ही रिपोर्ट आपके हाथ में होगी। इसके अलावा कोरोना की रिपोर्ट आप ऑनलाइन अपने मोबाइल पर एक ऐप के सहारे भी देख सकेंगे।

IIT Coronavirus Test Kit

बेहद काम का है उपकरण

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती (Professor Suman Chakrabarty, Machenical Engineering) ने कहा है कि, इस कोविड उपकरण (Covid Testing Kit) की कीमत मात्र दो हजार रुपये ही है। साथ ही अगर बड़े स्तर पर इसे खरीदते हैं तो सस्ता भी पड़ सकता है। उनका दावा है कि इस उपकरण से आप प्रयोगशाला के उपकरणों से जल्दी और काफी सरल तरीके से जांच कर सकते हैं। और नतीजे भी बेहद सटीक होंगे।

कैसे करेगा काम?

उपकरण से जुड़े प्रोफेसर चक्रवर्ती (Professor Suman Chakrabarty) ने ये भी बताया कि ये मशीन कैसे काम करती है। उनका कहना है कि इस उपकरण से कई सारे टेस्ट किए जा सकते है। इसके लिए आपको बस हरेक टेस्ट के बाद कागज के कार्टरिज को बदलना होगा। उनका ये भी कहना है कि इस मशीन को इस्तेमाल करने के लिए किसी खास प्रशिक्षण की ज़रूरत नहीं है। ये बेहद सरल तरीके से काम करती है।

इस उपकरण से जुड़े एक औऱ शख्स बताते हैं कि इस उपकरण से केवल कोविड-19 (IIT Kharagpur Covid Testing Kit) का ही नहीं बल्कि किसी भी आरएनए वायरस (RNA Virus) का पता भी आसानी से लगाया जा सकता है।

हमारे विचार

हमारा तो ये मानना है कि वर्तमान समय में कोरोना टेस्ट (Corona Testing Kit) के लिए जिस उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है वो बेहद महंगा है। एक जांच के लिए लगभग 2 से 3 हज़ार तक खर्चने पड़ते हैं। ऐसे में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute Of Technology Kharagpur) की ये पहल बेहद सराहनिय है। अगर ये उपकरण टेस्ट में सफल साबित हुआ तो निम्न व गरीब वर्ग के लोगों को काफी राहत पहुंचेगी।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।