कोविड टेस्ट सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बना IGI, अब यात्रियों को मिलेगी ये फैसिलिटी

कोविड टेस्ट सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बना IGI, अब यात्रियों को मिलेगी ये फैसिलिटी
▶️इंदिरा गांधी एयर पोर्ट देश का पहला कोविड टेस्ट सुविधा प्रदान करने वाला एयरपोर्ट बन गया है
▶️यहां का कोविट टेस्ट बेहद फास्ट रिजल्ट देगा, कोरोना जांच के करीब 4 से 6 घंटों के भीतर रिपोर्ट आपके हाथ में होगी
▶️इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास टर्मिनल नंबर 3 पर लैब तैयार किया गया है

Indira Gandhi International Airport News : देशभर में जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के मामले बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे लोगों ने इसे गंभीरता से लेना कम कर दिया है। ऐसे में जनता अपनी जिम्मेदारी माने या ना माने लेकिन प्रशासन अपना कार्य पूरी जिम्मेदारी के साथ कर रही है। यही कारण है कि आज इंदिरा गांधी एयर पोर्ट (Indira Gandhi Airport) देश का पहला कोविड टेस्ट सुविधा प्रदान करने वाला एयरपोर्ट बन गया है।

IGI बना देश का पहला कोविड सुविधा वाला एयर पोर्ट

बता दें कि आज यानी की रविवार से इंदिरा गांधी एयर पोर्ट पर इंटरनेशनल यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है। ये कोविट टेस्ट (Covid Test On IGI Airport) बेहद फास्ट रिजल्ट देगा। कोरोना जांच के करीब 4 से 6 घंटों के भीतर रिपोर्ट आपके हाथ में होगी।

दरअसल शनिवार के दिन अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों पर ये टेस्ट किया गया था। औऱ ये नई मशीने उम्मीद पर खड़ी उतरी हैं जिसके बाद आज से ये सुविधा इंटरनेशनल यात्रियों के लिए भी लागू कर दी गई हैं। जिन य़ात्रियों को कनेक्टिंग फ़्लाइट (Connecting Flight) पकड़नी है वो अपना कोविड टेस्ट इस मशीन के माध्यम से करवा सकते हैं।

टर्मिनल पर बनी है लैब

आपको बता दें कि इंटरनेशनल पैसेंजर की जांच के लिए राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport, New Delhi) के पास टर्मिनल नंबर 3 पर एक लैब तैयार किया गया है, यहीं पर कोविड केयर सुविधा औऱ जांच की भी फैसिलिटी दी गई है।

IGI Airport Become First Airport To Give Covid Test Fasilities

इस टेस्ट की सुविधा देने वाली कम्पनी के चीफ़ आपरेटिंग ऑफ़िसर चेतन कोहली (Chetan Kohli COO, SOI Group ) का कहना है कि, इस विशेष लैब के भीतर एक दिन के अंदर करीब 3000 यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया जा सकता है। फिलहाल यात्रियों की संख्या कम है लेकिन आगे के लिए भी हमारी पूरी तैयारी है। आने वाले दिनों में पैसेंजर की संख्या बढ़ने पर जांच की क्षमता बढ़ाकर 15000 तक कर दिया जाएगा। उन्होने आगे कहा कि इस लैब की ख़ासियत ये है कि यहां टेस्ट रिपोर्ट 4 से 6 घंटों के भीतर ही आ जाएगी।

अब मिलेगा क्वारंटीन से छुटकारा

कोरोना के मामलों को देखते हुए ये नियम बनाए गए थे कि वो यात्री जिसे अन्तर्राष्ट्रीय पैसेंजर दिल्ली एयरपोर्ट से कनेक्टिंग फ़्लाइट (Quarantine Flight) लेनी है औऱ आगे की यात्रा तय करनी है उस यात्री को कोविड-19 टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आनी है। और यदि कोई पैसेंजर ऐसा नहीं करता है तो उसे 7 दिन के इंस्टिट्यूशन क्वारंटीन में रख दिया जाएगा।

लेकिन अब ये सभी सुविधाएं एयरपोर्ट पर ही उपलब्ध होगी। और जो व्यक्ति नेगेटिव रिपोर्ट लेकर नहीं आता है वो टर्मिनल-3 पर जांच करवाकर जल्द ही अपनी रिपोर्ट पा सकता है। ऐसे में जांच रिजल्ट जल्दी मिलने के कारण क्वारंटीन की समस्या खत्म हो जाएगी। साथ ही पैसे औऱ समय दोनों की बचत हो सकेगी।

आगे पढ़ें :

Omkar Bhaskar

Omkar Bhaskar