कोरोना काल में इस रक्षाबंधन बनाएं घर पर ही मिठाई, झटपट तैयार करें सस्ती और स्वादिष्ट नारियल की बर्फी

कोरोना काल में इस रक्षाबंधन बनाएं घर पर ही मिठाई, झटपट तैयार करें सस्ती और स्वादिष्ट नारियल की बर्फी
▶️Nariyal barfi: कोरोना काल में बाहर से मिठाई खरीदना है बेहद खतरनाक, इस रक्षाबंधन घर में ही बनाएं नारियल की बर्फी
▶️बेहद सस्ती और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है नारियल की बर्फी, खोए का इस्तेमाल आपके भइया को आएगा बेहद पसंद
▶️रक्षाबंधन पर तैयार करें घर में मिठाई, भाई को खुश कर लें ढेरों गिफ्ट्स

हर साल रक्षाबंधन का इंतजार सभी को रहता है। छोटी सी राखी पर निर्भर ये फेस्टिवल भाई-बहन के अटूट प्यार व स्नेह को दर्शाता है। हिन्दू धर्म में राखी की मान्यता लोगों की सोच से भी कही ऊपर है। इस दिन राखी बांधने का रिवाज तो है ही लेकिन साथ में भाई का मुंह मीठा करवाने का भी रिवाज है। लेकिन इस कोरोना काल में बाहर से मिठाईयां खरीदना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।

घर में बनाएं नारियल की बर्फी

इन दिनों ये जो कोरोना वायरस फैला है न इसने तो सभी त्योहारों पर ग्रहण लगा दिया है। अब इस खतरे में रक्षाबंधन के लिए बाहर से मिठाइयां खरीदने की सलाह मैं तो आपको बिल्कुल नहीं दूंगी। लेकिन एक सलाह मैं जरूर दे सकती हूं कि घर में ही साफ और स्वच्छ तरीके से स्वीट्स बनाएं और अपने भाई को खिलाएं।

सबसे जल्दी और स्वादिष्ट बनने वाली मिठाई है नारियल की बर्फी। ये झटपट बन जाती है और खाने में तो इतना लजीज लगता है कि बताते हुए भी मुहं में पानी आ रहा है। तो चलिए सबसे पहले नारियल की बर्फी बनाने के लिए सामग्री जान लेते हैं।

नारियल की बर्फी बनाने के लिए सामग्री

  • 2 नारियल का गोला
  • 1 या डेढ़ कप चीनी
  • 1 बड़े कप खोया
  • 1/2 चम्मच इलाइची पाउडर
  • 2 बड़े चम्मच घी
  • सजाने के लिए काजू और बादाम

बर्फी बनाने की विधि

  1. .सबसे पहले नारियल के गोले को कद्दूकस कर लें। और एक कढ़ाई में थोड़ा घी डालें और उसे गर्म कर लें। घी का भाप आने के बाद उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें। उसके बाद उसे थोड़ी देर भून लें।
  1. अब नारियल को निकालकर इसमें खोया डालकर भून लें। ध्यान रखें घी पहले वाला ही रहेगा अगर कम पड़े तो दोबारा डाल लें। खोया भुनने के बाद फिर भुना हुआ गोला डालकर मिक्स कर लें। दोनों को थोड़ी देर तक सुनहरा दिखने तक भूनते रहें।
  2. अब इस मिश्रण में चीनी डाल लें तीनों मिश्रण को गाढ़ा होने तक चलाते रहें। अब आपको क्या करना है इलाइची पाउडर लेना है और इसे चारो तरफ मिश्रण में डाल देना है। ध्यान रखें थोड़ी इलाइची बचा लें। सजावट में काम आएगी।
  3. अब एक छोटी गहरी थाली को घी से ग्रीस कर लें और बर्फी के मिश्रण को इसमें फैला लें। और इसपर इलाइची डालें और काजू बादाम भी सजा दें। अब इसे शेप में काट लें।
  4. इस बर्फी को ढककर थोड़ी देर के लिए रख दें। 1 घन्टे बाद बर्फी बनकर तैयार हो जाएगी। अब इस बर्फी को राखी के त्यौहार वाले दिन अपने भाई को खिलाएं। और इतनी मेहनत की है तो 1 बर्फी आप भी खा लें।

ये थी रक्षाबंधन के लिए बेस्ट मिठाई। मैं तो यही रेसिपी ट्राई करने वाली हूँ। क्योंकि इस हालत में बाहर से कुछ खरीदने खास कर खाने की चीजों की सलाह मैं तो बिल्कुल नहीं दूंगी। तो आप भी इस रक्षाबंधन ट्राई करें नारियल की बर्फी। और हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं कि आपको ये रेसिपी कैसी लगी।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।