घर में ही दिया बनाने के आसन टिप्स, आइये जानते हैं

घर में ही दिया बनाने के आसन टिप्स, आइये जानते हैं

मायूसी दूर करने और देश को रौशन करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा 5 अप्रैल यानी आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए दिया जलाने की अपील की गई थी। पीएम ने कहा था कि सभी अपने घर की लाइटें बन्द करके दरवाज़े व बालकनी में दिया, मोमबत्ती व मोबाइल का फ़्लैश लाइट जलाएं। ये देशवाशियों की एकजुटता का एक मिसाल पेश करेगा।

ऐसे में जाहिर सी बात है लॉकडाउन है तो बाहर से दिया कौन खरीदेगा या फिर कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास दिया व मोमबत्ती खरीदने के पैसे नहीं है ऐसे में आप लोग घर में ही आटे का दिया बनाएं और आज शाम इसे जलाकर पीएम का सहयोग करें।

कैसे बनाएं आटे का दिया?

अगर आपको आटे का दिया बनाने नहीं आता है तो भी कोई चिंता की बात नहीं है। हम आपको आज आटे का दिया बनाने के लिए कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिसे फ़ॉलो करके आप घर में ही आसानी से दिया बना सकते हैं तो आइए जानते हैं-

स्टेप1- एक कप आटा लें और इसे गूंथ लें जैसे आप रोटी के लिए कुन्थते हैं।

स्टेप2- अब गुंथे हुए आटे को हाथ में लें और इसका लोई बनाएं।

स्टेप3- रोटी की तरह लोई बनाकर इसके बीचोबीच गढ़ा करें। आपका दिया बनकर तैयार है।

स्टेप4- अब इस दिए को थोड़ी देर धूप में रख दें ऐसा करने से दिया सुख जाएगा और आकार में भी अच्छा दिखेगा।

स्टेप5- धूप से दिया लाने के बाद इसमें तेल व बत्ती डालकर जलाएं।

और इस तरह आप पीएम की बात मानकर उनका सहयोग कर सकते हैं और आपको पैसे खर्च करके बाहर से दिए भी नहीं लाने होंगे। ये टिप्स उनके लिए है जिनके पास दिए नहीं हैं जिनके पास है वो अपनी मोमबत्ती और दिया ही जलाएं। ध्यान रहे इस स्थिति में कोई भी भीड़ इकट्ठा ना करें। सचेत रहें सावधानी बरतें।

ये भी पढ़ें-ताली-थाली के बाद अब पीएम का दीया वाला फॉर्मूला क्या करेगा काम?

thetossnews

thetossnews