‘क्या आपका भी कट गया’? घबराइए नहीं इन 4 सुझावों से अपना कटवाने से बचें

‘क्या आपका भी कट गया’?  घबराइए नहीं इन 4 सुझावों से अपना कटवाने से बचें

आपने कई बार दादी-नानी से ये कहते तो सुना ही होगा कि रिश्ते बहुत नाज़ुक होते हैं इन्हें बहुत ही प्यार से संजोया जाता है क्योंकि इन रिश्तों (Relationship) को बनाने में जितना समय लगता है न आपकी ज़रा सी लापरवाही इन्हें उतनी ही जल्दी बिगाड़ भी सकती है।

हम ये नहीं कह रहे हैं कि आप लड़िये मत लड़िये खूब लड़िये क्योंकि रिश्ते हैं तो उसमें नोकझोंक तो लगी ही रहती है। हम तो आपको बस इतना बताने आए हैं कि आजकल एक लाइन बहुत चल रही है ‘यार मेरा भी कट गया’ बस आज हम आपके लिए इसी कट गया शब्द का इलाज़ ढूंढ लाएं हैं तो आइए जानते हैं क्या है ये कट गया और कैसे इससे बचा जा सकता है।

#क्या है ये ‘कट’ गया शब्द का अर्थ#

दअरसल आजकल जो ये ‘मेरा भी कट गया’ (Breakup)शब्द युवाओं में काफी ट्रेंड कर रहा है न ये एक मुहावरा है जिसका अर्थ है ‘हम भी बेवकूफ बन गए’ हंसी आ रही है न जब हमें पता चला तो हमें भी आ रही थी। खैर मुद्दे पर आते हैं तो अजलक युवा पीढ़ी इस शब्द का इस्तेमाल रिलेशनशिप (Relationship) के लिए खूब कर रही है जब कोई लड़का या लड़की प्यार में धोखा खा जाता है तो उसे कहते हैं ‘अरे तेरा भी कट गया क्या’?

कैसे बचाएं अपने रिश्ते को?

ज़ाहिर सी बात है अगर आप किसी को सच्चे दिल से चाहते हैं तो आप कभी नहीं चाहेंगे कि वो आपसे दूर हो और ये बात लड़के और लड़कियों दोनों पर ही लागू होती है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Tips to maintain healthy relation) देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने अनमोल रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं तो हम कहां देर कर रहें हैं आइए जानते हैं।

1.अपनी गलती मानना सीखें

अगर लड़ाई-झगड़े में आपकी गलती है तो उसे मानना सीखें। सीखने का मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप गलती मान कर बैठ जाएं बल्कि आपकी इस गलती से आपके पार्टनर को कितनी तकलीफ़ पहुंची है उसे दूर करने की कोशिश करें।

2.शक करने से बचें

कहते हैं शक और भ्रम ऐसी बीमारी है जिसका इलाज डॉक्टर भी नहीं कर सकता है। इसलिए अपने डाउट्स को क्लियर करें और बेवज़ह शक करने से बचें।

3.ज़्यादा उम्मीदें ना रखे

इस बात से हम इनकार नहीं कर रहे हैं कि आप अपने पार्टनर से उम्मीदें ना रखें। आप अपेक्षा रखें लेकिन इतना नहीं कि वो पूरा ना कर सके। क्योंकिं अक्सर जब हम किसी से ज़्यादा उम्मीदें रखते हैं और वो पूरे नहीं होते तो हम अंदर से टूट जाते हैं जो एक रिलेशनशिप के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है क्योंकि ये सामने वाले के प्रति नकारत्मक दृष्टिकोण को जन्म देती है।

4.बांधने की कोशिश ना करें

आपने देखा होगा छोटे बच्चे अक्सर अपने खिलौनों को साथ मे लेकर सो जाते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें लगता है कि कोई उनसे उनका खिलौना छीन ना ले या कहीं खो ना जाए। हमारे साथ भी ऐसा ही होता है अक्सर हम किसी चीज़ को सिद्दत से चाहते हैं तो उसे खोने से डरते हैं इसका मतलब ये नहीं है कि आप सामने वाले को बांध कर रखें। आप अपने पार्टनर को पूरी आज़ादी दें उन्हें सपोर्ट करें ऐसा करने से उनके मन मे आपके लिए प्यार और इज्ज़त दोनों ही बढ़ जाती है।

थोड़ी बहुत नोकझोंक तो बनी ही रहती है इसे अपने रिश्ते को कंट्रोल ना करने दें क्योंकि सच्चे रिश्ते बहुत मुश्किल से मिलते हैं आप अपने प्यार से उन्हें सींच कर सुनहरा बनाएं। और अंत में हम भी यही कहेंगे कि अपना कटवाने से बचें।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।