इन लोगों को छू भी नहीं सकता कोरोना वायरस, जानें इस लिस्ट में आप हैं या नहीं?

इन लोगों को छू भी नहीं सकता कोरोना वायरस, जानें इस लिस्ट में आप हैं या नहीं?
▶️ कोरोना वायरस को हराने में करीब 2.8 करोड़ लोगों की कामयाबी के पीछे रोग प्रतिरोधक क्षमता (How to fight covid 19) की अहम भूमिका है
▶️ जारवा जनजाति के लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी अच्छी होती है क्योंकि वो लोग बीमारी (Corona virus) में जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करते हैं और मेडिकल का सहारा नहीं लेते
▶️ एक रिसर्च के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को साल में 4 से 5 बार खांसी जुकाम होता है तो ये कमजोर इम्यूनिटी की निशानी है

दुनियाभर में कोरोना (Immunity for covid 19) के नए मामलों में भारी उछाल दर्ज की जा रही है, हर तरफ आई कोरोना की सुनामी ने लोगों के दिलों में दहशत पैदा कर दिया है। भारत में रोज़ाना करीब 2 लाख नए मरीज निकलकर सामने आ रहे हैं, इस बारे में डॉक्टर्स कहना है कि कोरोना वायरस उन लोगों पर जल्दी अटैक करता है जिनका इम्यून सिस्टम खराब है, इसलिए लोगों को इम्यून सिस्टम बढ़ाने पर काम करना चाहिए, जिससे संक्रमण से लड़ने की ताकत मिल सके।

इम्यूनिटी जांचने के उपाय (How to test immunity power)

कुछ लोग लगातार अपनी इम्यूनिटी पर काम कर रहे हैं और इसे बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन ऐसे में ये जानन भी ज़रूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी की जांच कैसे कर सकते हैं, आखिर कैसे आपको पता लगेगा कि आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग है या नहीं (Immunity test), तो आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity booster)की जांच कर सकते हैं-

1. थकावट महसूस होना

tiredness covid
Source । Medical News Today

अगर आप अपनी नींद पूरी कर रहे हैं और काम भी कुछ ज्यादा नहीं कर रहे हैं फिर भी पूरे दिन थकान लगती है तो समझ जाएं कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता खराब होती है उन लोगों को पूरे दिन सुस्ती और शरीर में एनर्जी की कमी महसूस होती है।  

आपको बता दें कि रात को सोते समय हमारा शरीर मेलाटोनिन हार्मोन रिलीज करने का काम करता है, इन हार्मोन्स से इम्यून सेल्स बनते हैं जो साइटोकिन्स की मदद से बनते हैं। यही साइटोकिन्स इम्यून सेल्स को एक्टिवेट करने का काम करते हैं जो हमें हर तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।  

2. हमेशा बीमार रहना

Source । Parents

अगर आप बार बार बीमार पड़ जाते हैं और थोड़ी सी मेहनत के बाद ही थकान हो जाती है तो समझ जाएं कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है जो आपको बीमारी से लड़ने में सहायता नहीं कर पा रही है। एक रिसर्च के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को साल में 4 से 5 बार खांसी जुकाम होता है तो ये कमजोर इम्यूनिटी (How to increase immunity against covid-19) की निशानी है, इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

​3.बार-बार होने वाली पेट की समस्या  

sickness
Source। The fact India

आपको बता दें कि प्रतिरक्षा प्रणाली का एक बड़ा हिस्सा आंत में मौजूद होता है जो वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनाता है  अगर आपको हमेशा पेट से जुड़ी समस्या रहती है और खाना ठीक से पचता नहीं है तो समझ जाएं कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है।

इन सबके अलावा आजकल लोग बाहर का खाना काफी पसंद करते हैं अगर आप भी कुछ बाहर का खाते हैं और फिर गले और पेट में जलन होती है तो ये भी कमजोर इम्यूनिटी (Immunity booster for corona in hindi) की ही निशानी है।

4.घाव भरने में समय लगना

sickness
Source। TX

जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है वो लोग जल्द ही किसी भी बीमारी से बाहर आ जाते हैं लेकिन अगर आपके साथ ऐसा नहीं है तो आप खराब इम्यूनिटी के शिकार हैं। अगर आपको कहीं चोट लग गई हो और घाव गहरा गया हो इलाज के बाद भी घाव भरने में काफी समय लग रहा है तो इसका मतलब ये है कि आपकी इम्यूनिटी खराब है।

​5. छाले होना

chale
Source। naukri nama

छाले की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं, ये आमतौर पर तब होता है जब हम खाते समय जीफ को बाइट कर लेते हैं या फिर कुछ ठंडा-गर्म खा लेते हैं, लेकिन अगर आप बेवजह की  मुंह के छालों से परेशान हैं तो ये कमजोर इम्यूनिटी को दर्शाती है।  

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Immunity boosting foods for covid)

कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम का बूस्ट (Immunity booster meaning in hindi) होना बेहद ज़रूरी है, इसके लिए आप रोज़ाना टाइम पर भोजन करें, जूस, फल, हरी सब्जियां, दाल, काजू-बादाम, दलिया, नींबू पानी, खट्टी चीज़ें औऱ काढ़े का सेवन करें। इसके साथ ही अगर आप मांस-मछली खाते हैं तो मीट और अंडे (Immunity booster in hindi) का भी सेवन करें, ध्यान रहे रेड मीट को नजरअंदज करें क्योंकि ये इम्यूनिटी को खराब करती है। इसके अलावा तला-भुना औऱ फास्ट फूड खाने से भी बचें।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *