एड़ियाँ फटने से बाहर निकलने में आती है शर्म तो अपनाएं केवल 5 घरेलू उपाय

एड़ियाँ फटने से बाहर निकलने में आती है शर्म तो अपनाएं केवल 5 घरेलू उपाय
▶️ डॉक्टर्स के अनुसार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण आती है एड़ियों में दरार
▶️ नारियल तेल, शहद और आम के पत्तों से ठीक कर सकते हैं एड़ियों के दरार
▶️ बढ़ती उम्र के साथ भी आती है एड़ियों में सिकुड़न की समस्या

पैर हमेशा पूरे शरीर का वजन झेलते हैं, हमारे शरीर का यही वह भाग होता है जिसका हम सबसे कम ध्यान रखते हैं। इसी कारण कई बार हमारे पैरों की एड़ियां (Ripped Heels Problem) भी फटने लगती हैं। बढ़ती उम्र के साथ ये एक आम समस्या है। जिसकी वजह से कई बार हमें उन्हें कपड़े से छुपाना पड़ता है, और हम अपने मनपसंद फुटवियर भी नहीं पहन पाते। इसके अलावा फ़टी एड़ियों से होने वाला दर्द बहुत दुखदाई होता है।

एड़ियों के फटने के मुख्य कारण

अगर हम एड़ियों के फटने (Ripped Heels Reasons) के मुख्य कारणों की चर्चा करे तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिसमें सबसे बड़ा कारण मौसम का प्रभाव है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि सर्दियों की शुष्ख हवा की वजह से एड़ियों के फटने (Ripped Heels Ploblem) की समस्या हो जाती है।

Homemade Solutions For Ripped Heels

इसके अलावा खानपान की अनियमित आदतें, विटामिन ई की कमी, आयरन और अन्य पोषक तत्व की कमी,  पैरों का ध्यान ना रखने की वजह से भी एड़ियों की फटने (Ripped Heels Problem) की समस्या देखी गई है। पैरों की देखभाल ठीक प्रकार से नहीं करने की वजह से धीरे-धीरे हमारे पैरों कि एड़ियों में दरार पड़ने लगती है,  जिसकी वजह से कई बार हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।

कैसे एड़ियों को फटने से बचाएं

एड़ियों को फटने से रोकने के लिए वैसे तो बाजार में कई प्रकार की क्रीम उपलब्ध है लेकिन वो केवल तभी तक अपना प्रभाव रख पाती हैं जब तक हम उनका उपयोग करते हैं। इसके बाद वही पुरानी समस्या वापस लौट आती है।

ऐसे में घरेलू उपाय (Homemade Solution For Ripped Heels) करना बेहद जरूरी है, इसीलिए आज हम ऐसे कुछ घरेलू उपायों की चर्चा करेंगे जिनकी मदद से हम अपनी एड़ियों को फटने से रोक और उसमें नई जान वापस ला सकते हैं। हम आज ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप घर में ही अपनी एड़ियों का ध्यान रख सकते हैं।

  • तिल का तेल
Homemade Solutions For Ripped Heels

तिल का तेल एड़ियों (Sesame Oil For Heels) को फटने से रोकने में बेहद मददगार साबित होता है, इसका इस्तेमाल करने से पहले हमें अपने पैरों को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए फिर एक साफ कपड़े से उन्हें पोछकर थोड़ा तिल का तेल लेकर अच्छे से मसाज करें और फिर उन्हें कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। यह उपाय हम रात को सोने से पहले कर सकते हैं जिससे पैरों को आराम मिलेगा और फटी हुई एड़ियां (Ripped Heels Problem) भी ठीक हो जाएंगी

  • शहद
Homemade Solutions For Ripped Heels

शहद (Honey For Heels) को सबसे अच्छा मोस्चीराइजर माना जाता है, ये पैरों को हाइड्रेट करता है और उनकी खोई हुई नमी भी वापस आती है। जिसके लिए आपको थोड़े से गुनगुने पानी में तकरीबन आधा कप शहद मिलाकर अपने पास पैरों को उसमें डुबोए रखना है। तकरीबन 20 मिनट बाद पैरों को निकाल कर तौलिए से साफ कर लें और फिर, इसे हफ्ते में तीन बार ट्राई कर सकते हैं जिससे पैर जल्दी ही कोमल हो जाएंगे।

  • नारियल तेल
Homemade Solutions For Ripped Heels

सुखी और बेजान पड़ चुकी त्वचा पर नारियल का तेल (Coconut Oil For Ripped Heels) एकदम रामबाण इलाज की तरह काम करता है। नारियल का तेल सस्ता होने के साथ-साथ आसानी से उपलब्ध भी होता है। ये फटी हुई एड़ी (Ripped Heels Problem) में गहराई तक जाकर वहां की त्वचा को नमी पहुंचाता है। इसे आप रोज़ सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह साफ करके अप्लाई कर सकते हैं। जल्दी रिजल्ट पाने के लिए आप मौजें भी पहन सकते हैं।

  • विटामिन ई कैप्सूल
Homemade Solutions For Ripped Heels

हमारी एड़ियां मुख्यता विटामिन ई (Vitamin-E Capsule) की कमी के कारण फटने लगती हैं। इसीलिए विटामिन ई के कैप्सूल का उपयोग बहुत अच्छा रहता है। यह कैप्सूल आसानी से मेडिकल की दुकान पर सस्ते दामों में मिल जाता है। इसे तोड़ कर तेल में निकाले और अपनी एड़ियों पर मसाज करें। यह हमारी त्वचा को पोषण देने के साथ ही हाइड्रेट भी करता है। जल्दी रिजल्ट पाने के लिए से हफ्ते में तीन चार बार उपयोग में लाया जा सकता है।

  • एलोवेरा जेल
Homemade Solutions For Ripped Heels

फटी एड़ियों की दरारों (Homemade Solutions For Ripped Heels) को भरने के लिए एलोवेरा जेल (Alovera Gel For Ripped Heels) बेहद मददगार साबित होता है। यह जल्दी हमारी वीडपहुंचाकर उन्हें पहले जैसा स्वस्थ बना देता है। इसके लिए आप अपनी एड़ियों को पानी से धोकर एलोवेरा जेल से मसाज करें। एलोवेरा जेल खुद पेड़ में से निकालकर या दुकान का कोई सा भी उपयोग में ला सकते हैं। थोड़ी देर तक इसे लगा रहने दें यह आपकी एड़ियों दरारों को भरने में मदद करेगा।

  1. रोजाना रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह पानी से साफ करके उनकी किसी भी तेल से मालिश करें।
  2. खासकर सर्दियों में अपने पैरों को बिल्कुल भी खुला ना छोड़े आप अपने पैरों में मौजे पहन कर रख सकते हैं।
  3. हफ्ते में एक बार झावा पत्थर, या स्क्रब से एड़ियों को जरूर साफ करें।
  4. खूब फल व सब्जियों का सेवन करें जिसमें आयरन औऱ विटामिंस की मात्रा ज्यादा से ज्यादा हो।
  5. पैरों में वेसलीन लगाकर भी एड़ियों की समस्या (Ripped Heels Problem) से बचा जा सकता है।

इन कुछ तरीकों को अपनाकर आप अपनी एड़ियों (Ripped Heels) की खोई हुई रंगत को दोबारा पा सकेंगे और पैरों में किसी भी फुटवियर को पहनने में हिचकिचाएंगे नहीं। इसके साथ ही आप कुछ आसान सी टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Diksha Gupta

Diksha Gupta

दीक्षा उन लेखकों में से हैं जिनको शब्दों से बेहद प्यार हैं। और इन शब्दों को खूबसूरत तरीके से पन्ने पर उतारना दीक्षा को काफ़ी पसंद है। आप सब तक ख़बरें पहुंचाने के अलावा दीक्षा को कविताएं लिखना भी पसंद है। शौक की बात करें तो दीक्षा डांस में भी रूचि रखती हैं। और एक ऐसी लड़की हैं जिन्हें नई चीज़ें सीखने में मज़ा आता है। दीक्षा का मानना है की वह लक्ष्य कि प्राप्ति के लिए ही ईश्वर पर और खुद पर विश्वास करना पसंद करती हैं.