बढ़ती उम्र के साथ बढ़ रही हैं झुर्रियां (Wrinkles) तो यहाँ पढ़ें घरेलू उपाए

बढ़ती उम्र के साथ बढ़ रही हैं झुर्रियां (Wrinkles) तो यहाँ पढ़ें घरेलू उपाए
➡️ एक्सपर्ट (Experts) की माने तो 35 की उम्र के बाद झुर्रियों (Wrinkles) का आना स्वाभाविक है
➡️ लड़कियों के मुकाबले लड़कों  को ज्यादा होती हैं झुर्रियों की शिकायत
➡️ ‘टाईट मोनीटेल (Tight MonyTail) ’ बनाने से भी पड़ती हैं झुर्रियां

बढ़ती उम्र में चहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) आना आम बात है लेकिन कई बार आपने भी देखा होगा यंग लोगों के चेहरे पर भी दाग-धब्बे व झुर्रियां दिखाई देती है। भलें ही आप कितने भी सुंदर व हैंडसम हो लेकिन झुर्रियां आपको कम उम्र में भी बुढ़ापे का एहसास कराती है। साथ ही देखने में भी काफी बुरा लगता है। 

फिर हमने सोचा की लॉकडाउन (Lockdown) भी है घर से बाहर भी नहीं जाना तो क्यों न चहरे का ध्यान रखा जाए और इस खाली समय का लुफ्त उठाया जाए। दअरसल मैं मॉर्निंग स्किन केयर (Morning Skin Care) कर रही थी फिर मैंने सोचा ये लाभ केवल मुझे ही क्यों मिले क्यों न हम अपने रिडर्स व उन लोगों तक भी ये टिप्स शेयर करें। तो बस आपका प्यार हमें यहां तक खिंच लाया। 

झुर्रियां किसे कहते हैं? (What are wrinkles in the face?)

वो क्या है न की उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियां (Wrinkles On Skin) आ जाती हैं इसके लक्षणों को हम त्वचा पर बने लकीरें और सिकुड़न से पता लगा सकते हैं। आंखों के नीचे व माथे पर बनने वाली लकिरों को ही झुर्रियां (Lines on the bottom of Eyes or forehead is Wrinkles) कहते हैं ये उम्र बढ़ने के अलावा धुम्रपान (Smoking) करने आदि से भी हो जाता है।

झुर्रियों के लिए कितनी मेहनत है ज़रूरी

देखिए कोई भी काम शुरू करने से पहले ये बिल्कुल मत सोचिए कि इसमें कितनी मेहनत लगेगी, हमे पता था आप यही सोच रहे होंगे तो सबसे पहले में आपको बता दूं कि अगर आप यंग हैं तो आप कम समय में ही झुर्रियों (Wrinkles) को अलविदा कह सकते हैं लेकिन यदि आपकी उम्र 35 से 40 के करीब या इससे अधिक है तो जनाब थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। 

झुर्रियों का इलाज (How to remove wrinkles naturally at home)

सबसे पहले ये बात जान लिजिए कि अगर हम हैं तो आपको झुर्रियां क्या किसी भी स्किन प्रॉब्लम के लिए दवाइयां (Medicine of Skin Problem) लेने की ज़रूरत नहीं है तो सबसे पहले झुर्रियों का इलाज (Treatment of Wrinkles) जान लेते हैं बाकी बातें बाद में करेंगे। तो आइए जानते हैं। 

बादाम का तेल (Almond Oil For Wrinkles)

बादाम का तेल (Almond Oil) झुर्रियों के लिए कारगार है इसे बनाने के लिए  2 से 3 चम्मच एलोवेरा जैल (Aleovera Gel), कोकोआ बटर (Cocoa Butter), 4 से 5 छोटे चम्मच बादाम के तेल को गुलाब जल में डालकर गर्म कर लें। उसके बाद रोज़ाना चेहरे को साफ करके दिन में दो बार लगाएं और फिर जादू देखें। 

Almond oil for wrinkles

कैस्‍टर ऑयल (Castor Oil For Wrinkles)

1चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल (One Spoon of Castor Oil) लें और इसे आंखों के नीचे और चेहरे की बारीक लकीरों (On Thin Lines) पर मलें। कुछ देर मसाज करने के बाद थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद गरम पानी (Boiled water) में एक कपड़ा गिला करें और इससे चेहरे पर लगे तेल को साफ करें रोज़ाना ऐसा करने से जल्दी लाभ मिलेगा। 

Carter oil for wrinkles

एलोवेरा (Aloevera for Wrinkles)

एक चम्मच एलोवेरा जेल में अंडे का सफेद हिस्सा (Aleovera Gel With Egg White) डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज करें। उसके बाद थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें सुख जाने के बाद हल्के गुनगुने पानी (Steamed Water) से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें।

Aloevera gel for wrinkles

नारियल तेल (Coconut Oil For Wrinkles)

1 चम्मच ऑर्गेनिक नारियल तेल (A Spoon of Organic Coconut Oil) लेकर चेहरे पर अच्छे से मसाज करें जब तक आपकी त्वचा तेल को पूरी तरह सोख (Untill your skin Absorb the Oil) ना ले। इस उपाय को रात में करना ज़्यादा फायदेमंद (Profitable) होता है। क्योंकि इससे सुबह तक हमारी त्वचा पर तेल लगा रहता है। जिससे स्किन मुलायम (Soft Skin) भी होती है। 

Coconut oil for wrinkles

वैसलीन (Vaseline For Face Wrinkles)

वैसलीन (Vaseline: The Petrolium Gelly) जिसे हम पेट्रोलियम जेली कहते हैं ये झुर्रियों (Wrinkles) के लिए बहुत गुणकारी है। इसके लिए हाथ में थोड़ी वैसलीन (Vaseline) लें और इससे त्वचा व झुर्रियों पर मसाज (Massage On Face & Wrinkles) करें 5 से 10 मिनट तक इस उपाय को करें। 

Vaseline for face wrinkles

ऊपर दिए गए टिप्स लड़के व लड़कियां दोनों के लिए है यदि आप किसी और त्वचा से जुड़ी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो नीचे कमेंट (Comment) करके भी पूछ सकते हैं। 

मुस्कुराने पर झुर्रियां पड़ने का इलाज (Treatment For Wrinkles When I Smile)

अक्सर कुछ लोगों के चेहरे पर मुस्कुराते समय झुर्रियां (Wrinkles When you Smile) पड़ती हैं। ये हमारी स्माईल को तो खराब करते ही है साथ ही देखने में भी भद्दे लगते हैं। तो इसके लिए साधारण सा इलाज है। वो ये है कि केले (Bananas) तो सभी खाते होंगे। तो बस खुब केला खाईए और इसके छिलको को चेहरे (Rind On Face) पर रगड़िए। इसके अलावा अगर केला नहीं है तो इसकी जगह आप संतरे व आलू के छिलके (Rind Of Orange or Patato) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से जल्द ही आपको झुर्रियों से छुटकारा मिल जाएगा।

काली मुद्रा (Yoga For Wrinkles On Face – Kali Mudra)

ये चेहरे की सुंदरता (Beauty Of Face) बनाए रखने के लिए एक विशेष प्रकार का योग है। इसे करने से चेहरे से जूड़ी तमाम तरह की परेशानियां (Troubles of many Kind) दूर होती हैं।

Yoga for wrinkles on face

हास्य योगा (Yoga For wrinkles On Face – Laughter Yoga)

कहते हैं हंसने से शरीर स्वस्थ (Laugh to be Healthy Body) रहता है और त्वचा खिलती है तो बस इस योग में आपको जोर-जोर से हंसना है। नियमित रूप से ऐसा करने से शरीर के सभी अंगो का योग एक साथ (All The Yogas Together) हो जाता है।

बलून योगा (Yoga For Wrinkles On Face – Balloon Yoga)

इस योगासन को करने के लिए सांस को रोक कर 10 सेकेंड तक के लिए मुंह में हवा भरना है और छोड़ना है। नियमित रूप (Regularly) से इस योग को करने से चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए किसी टिप्स (Tips) की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

तो ये थे झुर्रियों को कम करने के कुछ आसान घरेलू उपाय (HomeMade Solutions For Wrinkles)। आप इनको अगर लगातार इस्तेमाल करेंगी तो पूरी संभावना है कि आपके चेहरे की झुर्रियां (Wrinkles on Face) कम हो जाएं। 

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।