21 दिन के लॉकडाउन में करें इन 5 नुस्खों से वज़न कम

21 दिन के लॉकडाउन में करें इन 5 नुस्खों से वज़न कम

आजकल कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लोग कई दिनों से घर में बैठे हैं। और अब तो हालात ऐसे हो गए हैं कि पूरे भारत को लॉकडाउन कर दिया गया है। जिसके कारण सभी स्कुल, कॉलेज और ऑफिस आदि बंद है औऱ अब घर में बैठे-बैठे लोग आलसी हो रहे हैं, रोज़ाना सुबह देर से उठने के बाद वर्क फ्रॉम होम करना और खाना बस ऐसे ही समय गुजारा जा रहा है। ऐसे में आपका वज़न बढ़ जाए तो क्या होगा?

21 दिनों के भीतर वज़न घटाने के उपाय

देखिए अब घर में हैं तो खाना देखकर तो भूख लगती ही रहती है ऐसे में मोटापा घटाने के लिए खाना नहीं छोड़ा जा सकता है। लेकिन हां अगर आपका वज़न ज़्यादा है तो इन छुट्टीयों में आप अपना वज़न खाते-पीते आसानी से घटा सकते हैं। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो पता ही है क्या होगा एक तो आपका वज़न पहले से ही ज़्यादा है ऊपर से पूरे दिन बिस्तर पर लेटे-लेटे 21 दिन बाद सोचिए क्या हाल होने वाला है? सोचकर ही हैरानी हो रही है न अरे आप अब सोच रहे हैं हमने पहले ही सोच लिया था। तभी तो आज हम आपके लिए 21 दिन के अंदर वज़न कम करने के शानदार नुस्खे लेकर आए हैं जो काफी असरदार और आज़माया हुआ है तो आइए जानते हैं।

  1. खूब सारा पानी पिएं– यदि आप अपने रूम में आइसोलेट हैं तो अपने रूम में पानी रखें और थोड़े-थोड़े देर में पीते रहें ये आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा। और ध्यान रहे घर में रहने के बाद भूख लगती ही है तो थोड़ा कंट्रोल करें और जब भी भूख लगे गुड़ के साथ एक बड़े गिलास पानी पीएं। ये आपके भूख को कंट्रोल करने में मदद करेगा। साथ ही अपने दिन की शुरूआत दो गिलास गुनगुने पानी से करें ये पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करेगा जिससे वज़न कंट्रोल होगा।
  2. संतुष्ट होकर खाएं– अगर आपको 21 दिनों के भीतर वज़न कम करना है तो बार-बार खाने से थोड़ा परहेज करें आपको जो भी खाना है वो अपने दिनचर्या के हिसाब से संतुष्ट होकर खा लें। बार-बार खाना वज़न घटाने में थोड़ी मुश्किलें पैदा कर सकता है।
  3. फलों से दूरी बनाएं– मोटापा कम करने के लिए फलों के सेवन से परहेज करें। क्योंकि फलों में अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है जिससे आपका वज़न बढ़ सकता है। इसलिए फलों से दूरी बनाए रखें।
  4. तनाव में ना रहें- जो लोग ये सोचते हैं कि ज़्यादा खाने से वज़न बढ़ता है तो ये गलत है तनाव भी वज़न बढ़ने का एक बड़ा कारण है, इसलिए तनाव ना लें और छुट्टीयों का मज़ा उठाएं और भरपूर नींद लें।
  5. योगा करें- इस भारत बंद की स्थिति में जिम तो खुला है नहीं जो आप जिम जाकर कसरत करेंगे, इसलिए रोज़ाना सुबह घर में ही योगा करें। इससे आप पूरा दिन तरोताज़ा रहेगें और वज़न तो कम होगा ही।

इस 21 दिन के लॉकडाउन का फायदा उठाएं और रोज़ाना थोड़ी मेहनत से अपना वज़न कम करें। यकिन मानिए अगर आपने इन नुस्खों का नियमित रूप से पालन किया तो आपका वज़न कम होने लगेगा। फिर क्या 21 दिन ऑफिस जाकर अपने दोस्तों को चौकाएं।

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