इस दिन से खुल रहे हैं स्कूल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की छात्रों के लिए गाइडलाइंस

इस दिन से खुल रहे हैं स्कूल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की छात्रों के लिए गाइडलाइंस
▶️लंबे समय से बंद स्कूलों को अब खोलने की तैयारी शुरू हो गई है, जिससे छात्रों को काफी राहत मिलने वाली है
▶️छात्र-छात्राएं अपने माता-पिता की सहमति से ही स्कूल आ सकते हैं, कोई जबरदस्ती नहीं किया जाएगा
▶️फिलहाल स्कूलों को केवल 9वी से 12वी तक के छात्रों के लिए ही खोला जाएगा जिसमें SOP के नियमों का पालन करना होगा

School Repoening Date 2020: कोरोना काल की शुरूआत से ही बच्चों की बढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। हालांकि ऑनलाइन क्लासेज शुरूआत से ही चलाई जा रही है लेकिन इसका भी बच्चे पूरी तरह से लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। क्योंकि काफी छात्र ऐसे हैं जिनके पास फोन नहीं है या घर में एक ही फोन है, तो ऐसे छात्रों को घंटो तक ऑनलाइन क्लासेज (online classes) लेने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

स्कूल खोलने की तैयारी

बता दें कि लंबे समय से बंद स्कूलों को अब खोलने की तैयारी शुरू हो गई है, जिससे छात्रों को काफी राहत मिलने वाली है। लेकिन बता दें कि फिलहाल स्कूल केवल उच्च कक्षा के छात्रों के लिए ही खोला जाएगा। साथ ही बच्चों को स्कूल आने के लिए जबरदस्ती नहीं किया जा सकता, छात्र-छात्राएं अपने माता-पिता की सहमति से ही स्कूल आ सकते हैं।

9वी से 12वी तक के बच्चों के लिए खुलेंगे स्कूल

School reopening guidelines released

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (health ministry) की ओर से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल स्कूलों को केवल 9वी से 12वी तक के छात्रों के लिए ही खोला जाएगा। इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) भी जारी किया गया है। अनलॉक 4.0 के तहत कक्षा 9वी से 12वी तक के छात्र अपने माता-पिता की सहमती से स्कूल आ सकते हैं। इसके लिए लिखित रूप में सहमति होनी चाहिए।

स्कूलों के लिए गाइडलाइंस

स्कूल आने वाले छात्रों के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कुछ गाइडलाइंस (school re-opening guidelines) जारी की गई है, इन सावधानियों को ध्यान में रखने के बाद ही स्कूल में प्रवेश मिल सकती है।

▶️सभी छात्र-छात्राओं के लिए फेस मास्क पहनना ज़रूरी होगा।
▶️एक साथ उठने-बैठने की अनुमती नहीं होगी।
▶️समय-समय पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा।
▶️कहीं भी थूकने से मनाही होगी, साथ ही खांसते और छिंकते समय मुंह पर रूमाल रखना अनिवार्य होगा।
▶️आपस में 2 गज की दूरी बनाना, सावधानी का खास ध्यान रखाना।

आपको बता दें कि फिलहाल केवल कंटेनमेंट जोन (containment zone) के बाहर के ही स्कूल खुल सकेंगे। साथ ही जिन स्कूलों को क्वारेंटाइन सेंटर के रूप मे विकसित किया गया था उनकी अच्छे से साफ-सफाई की जाएगी और सैनिटाइज किया जाएगा। इसके अलावा अभी भी ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी, जो छात्र स्कूल जाने-आने में सक्षम नहीं है वो घर बैठे ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं।

आगे पढ़ें:

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।