हाथरस गैंगरेप मामला: हाईकोर्ट में पीड़िता परिवार की पेशी आज, दोपहर 2 बजे सुनवाई होगी शुरू

हाथरस गैंगरेप मामला: हाईकोर्ट में पीड़िता परिवार की पेशी आज, दोपहर 2 बजे सुनवाई होगी शुरू
▶️ आज सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच पीड़ित परिवार लखनऊ के लिए रवाना
▶️ इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच हाथरस मामले में आज करेगी सुनवाई
▶️ पीड़ित परिवार के पांच सदस्यों समेत डीएम, एसपी भी सुनवाई के दौरान रहेंगे मौजूद

Hathras Victim Family Leaves For Lucknow High Court | उत्तरप्रदेश के हाथरस में 19 वर्षीय युवती के साथ गैंगरेप और हत्या मामले में आज लखनऊ कोर्ट में सुनवाई होने जा रही है। हाथरस मामले को करीब 1 महीने का समय होने वाला है। अभी तक की कार्यवाही में मामला विवादों से ही घिरा रहा है। जिस कारण आज हाईकोर्ट (Lucknow High Court) में होने वाली सुनवाई बेहद ही महत्वपूर्ण रहेगी।

एसडीएम, सीओ के साथ पीड़ित परिवार लखनऊ रवाना

Hathras Victim family leaving for lucknow

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में आज हाथरस गैंगरेप मामले (Hathras Gangrape Case Hearing) में सुनवाई होने वाली है। सुनवाई के दौरान पीड़ित परिवार कोर्ट में मौजूद रहेगा। जिसके लिए आज सुबह 5:30 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच पीड़ित परिवार लखनऊ के लिए रवाना हो चुका है। बिटिया के परिवार के 5  सदस्य मां-बाप, दो भाई और एक भाभी लखनऊ रवाना हुई है। पीड़ित परिवार के एस्कॉर्ट में 6 गाड़ियां है। परिवार के साथ एसडीएम अंजलि गंगवार (ADM Anjali Gangawar) और सीओ शैलेंद्र वाजपेई (CO Shaliendra Vajpayee) समेत कई पुलिस अधिकारी लखनऊ रवाना हुए हैं।

2 बजे लखनऊ हाई कोर्ट में सुनवाई

जानकारी के मुताबिक, पीड़ित परिवार (Family Of Hathras Victim) करीब 11-12 बजे लखनऊ पहुंचेगा। दोपहर 2:00 बजे के करीब पीड़ित परिवार कोर्ट के समक्ष अपना पक्ष रखेगा। कोर्ट में आज पुलिस के द्वारा मनमानी तरीके से रात्रि में पीड़िता का अंतिम संस्कार (funeral) करने के मुद्दे पर मुख्य सुनवाई होगी। ‘गरिमापूर्ण तरीके से अंतिम संस्कार करने के अधिकार’ विषय पर न्यायमूर्ति पंकज मित्तल और न्यायमूर्ति राजन राय की खंडपीठ के समक्ष कोर्ट की कार्रवाई होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि 1 अक्टूबर को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने हाथरस मामले में स्वत संज्ञान लिया था। जिसके तहत कोर्ट ने हाथरस के जिला अधिकारी (District Magistrate), पुलिस निरीक्षक समेत कई उच्च अधिकारियों को तलब किया था। आज डीएम, एसपी मामले की अब तक की कार्रवाई के दस्तावेजों के साथ कोर्ट के सामने पेश होंगे।

पुलिस, एसआईटी के बाद अब सीबीआई करेगी हाथरस मामले की तहकीकात

14 सितंबर को हाथरस की बेटी के साथ दरिंदगी हुई। 29 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल (Safdarganj hospital) में पीड़िता की इलाज के दौरान मौत हो जाती है। मामले की शुरुआती जांच उत्तरप्रदेश पुलिस द्वारा की जाती है। यूपी पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठने के बाद एसआईटी द्वारा मामले की जांच को आगे बढ़ाया जाता है। उत्तरप्रदेश सरकार (UP government) द्वारा केंद्र से अपील की जाती है कि मामले की तहकीकात सीबीआई द्वारा कराई जानी चाहिए। जिसके बाद अब मामले की कार्रवाई सीबीआई द्वारा की जा रही है। हालांकि एसआईटी द्वारा मामले की अब तक की कार्रवाई की रिपोर्ट पेश करनी बाकी है।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।