जल्द ही खत्म होगी तंबाकू की लत, दिल्ली सरकार ने लगाई गुटखा, पान-मसालों पर अगले 1 साल तक के लिए बैन

जल्द ही खत्म होगी तंबाकू की लत, दिल्ली सरकार ने लगाई गुटखा, पान-मसालों पर अगले 1 साल तक के लिए बैन
▶️Gutka Ban: सीएम अरविंद केजरवाल ने किया बड़ा ऐलान, गुटखा पान-मसालों की बिक्री सहित निर्माण पर भी लगाई रोक
▶️ गुटखा, पान-मसालों का सेवन है कोरोना से भी घातक, चुटकियों में लेता है जान
▶️दिल्ली सरकार ने गुटखा, पान-मसालों पर लगाई अगले 1 साल तक लिए बैन, दिल्ली में पहले से ही नहीं बीक रहा है ये जानलेवा तत्व

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arivind Kejriwal) ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। अरविंद केजरीवाल ने गुटखा, पान मसाला पर लगे बैन (Gutka Ban) को अगले 1 साल तक के लिए और बढ़ा दिया गया हैं। आपको बता दें कि पिछले 4 सालों से दिल्ली में गुटखा, पान मसाला पर प्रतिबंध लगा हुआ था (Gutka Ban Delhi) जिसे अगले 1 साल तक के लिए और बढ़ा दिया गया है।

दिल्ली वालों भूल जाओ गुटखा, पान मसाला

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान कि गुटखा पान मसाला के निर्माण भंडारण वितरण और बिक्री पर अगले 1 साल तक के लिए प्रतिबंध बढ़ा दिया गया है। ऐसा करना इसलिए ज़रूरी था क्योंकि ये पदार्थ बेहद जानलेवा हैं। और कोरोना काल में अगर इसका इस्तेमाल शुरू हो जाता तो मौत के आंकड़े डराने वाले हो जाते।

Gutka Ban

Gutka Ban करना था ज़रूरी

जहां एक तरफ ये गुटखा खाने वालों के लिए बुरी खबर साबित होगी तो वहीं दूसरी ओर उनके परिवारों के लिए यह है एक अच्छी खबर बनकर सामने आई है। एक रिसर्च की मानें तो प्रतिदिन गुटखा, तंबाकू, पान, मसाला खाने से (Gutka Side Effects) तकरीबन 2000 से अधिक लोगों की मृत्यु हो जाती है।

बैन होने पर भी बिकते हैं जानलेवा तत्व

वैसे तो दिल्ली में गुटखा पान मसाला पिछले 4 वर्षों से बंद है (Gutka Ban Delji) लेकिन फिर भी वह हमें पास की दुकान, किराना स्टोर, पान की दुकान पर आसानी से (Manikchand) मिल जाता है। ऐसे में इसके बेन की ज़मीनी हक़ीक़त क्या है? ये जानना बेहद ज़रूरी है। वास्तव में करोड़ों रुपए प्रत्येक वर्ष इन गुटका पान मसाला (Gutka Name List) के विज्ञापनों की फीस के रूप में खर्च किए जाते हैं और एक तरह से सरकार इसे खुद प्रमोट करती है जिससे उसे एक बड़ी मात्रा में राजस्व मिलता है।

गुटखा, पान मसाला खाने से होने वाले नुकसान (Gutka Side Effects)

वैसे तो गुटखा पान मसाला खाने से नुकसान के सिवाय कुछ नहीं होता इसलिए यहां पर कुछ नुकसान बताएं जा रहे हैं। जो केवल कंदी लत के कारण होता है।

तंबाकू खाने से मुंह का कैंसर, एलर्जी, गाल की त्वचा का रंग बदलना, नपुंसकता आदि रोग हो सकते हैं, और अंत में इसके अधिक सेवन से मृत्यु तक हो जाती है

क्या हमेशा के लिए होना चाहिए Gutka Ban?

इस बात में अधिकतर लोग सहमत होंगे की हमें गुटखे पान मसाले को हमेशा के लिए बैन कर देना चाहिए लेकिन ज़मीनी स्तर पर ऐसा हो पाना इतना आसान काम नहीं है, क्योंकि कहीं ना कहीं सरकार को इससे बेहद फायदा होता है यह सरकार के राजस्व में एक महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसलिए हर साल तंबाकू पान मसालें के विज्ञापन पर करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं।

Diksha Gupta

Diksha Gupta

दीक्षा उन लेखकों में से हैं जिनको शब्दों से बेहद प्यार हैं। और इन शब्दों को खूबसूरत तरीके से पन्ने पर उतारना दीक्षा को काफ़ी पसंद है। आप सब तक ख़बरें पहुंचाने के अलावा दीक्षा को कविताएं लिखना भी पसंद है। शौक की बात करें तो दीक्षा डांस में भी रूचि रखती हैं। और एक ऐसी लड़की हैं जिन्हें नई चीज़ें सीखने में मज़ा आता है। दीक्षा का मानना है की वह लक्ष्य कि प्राप्ति के लिए ही ईश्वर पर और खुद पर विश्वास करना पसंद करती हैं.