गुजरात: इस बार नहीं होगा नवरात्रि महोत्सव का आयोजन, गरबा और डांडिया पर भी रोक

गुजरात: इस बार नहीं होगा नवरात्रि महोत्सव का आयोजन, गरबा और डांडिया पर भी रोक
▶️गुजरात सरकार की तरफ से ये ऐलान किया गया है कि गुजरात में इस बार नवरात्रि का त्यौहार बेहद साधारण तरीके से मनाया जाएगा
▶️गुजरात में इस बार नवरात्रि महोत्सव का आयोजन भी नहीं होगा ना ही डांडिया खेला जाएगा
▶️मेडिकल एसोसिएशन के सभी डॉक्टर्स ने मिलकर गुजरात सरकार को पत्र लिखकर कहा इस बार राज्य में नवरात्रि महोत्सव नहीं होना चाहिए

Gujrat Navratri 2020: हिंदुओं के पवित्र और कठिन त्यौहार में से एक नवरात्रि (Navratri 2020) की शुरुआत होने वाली है। 9 दिनों का ये त्यौहार आस्था में डूब जाने वाला त्यौहार होता है। खासकर गुजरात में गुजराती लोग नवरात्रि का पर्व बेहद धूमधाम से बिल्कुल शादी ब्याह की तरह मनाते हैं। लेकिन इस बार ऐसा बिल्कुल नहीं होने वाला। कोरोना संक्रमण (Corona Virus) ने नवरात्रि के रंग को भी फीका कर दिया है।

नवरात्रि में डांडिया पर प्रतिबंध

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार नवरात्रि को हमेशा की तरह धूमधाम से नहीं मनाया जाएगा, गुजरात सरकार (Gujrat Goverment) की तरफ से ये ऐलान किया गया है कि गुजरात में इस बार नवरात्रि का त्यौहार बेहद साधारण तरीके से मनाया जाएगा, इस बार नवरात्रि महोत्सव (Navratri Festival) का आयोजन भी नहीं होगा ना ही डांडिया खेला जाएगा।

डॉक्टर्स ने कहा इस बार नहीं होना चाहिए नवरात्रि महोत्सव का आयोजन

दरअसल देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले (Corona Virus Cases) आसमान छू रहे हैं। गुजरात में भी अबतक करीब सवा लाख कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। जिसे देखते हुए गुजरात के मेडिकल एसोसिएशन (Medical Association Gujrat) के सभी डॉक्टर्स ने मिलकर गुजरात सरकार को पत्र लिखा है, पत्र में कहा गया है कि इस बार गुजरात में नवरात्रि का आयोजन नहीं होना चाहिए।

Navratri Festival Banned By Gujrat Sarkar Due to Corona

डॉक्टर्स ने स्थिति को देखते हुए कहा कि अगर राज्य में नवरात्रि महोत्सव (Navratri Festival 2020) का आयोजन होता है तो कोरोना विस्फोट होने से कोई नहीं रोक सकता, क्योंकि अभी स्थिति सामान्य से भी कही ज्यादा घातक है ऐसे में महोत्सव का आयोजन ठीक नहीं है।

गरबा प्रेमियों को झटका

गुजरात में नवरात्रि के अवसर पर गरबा (Garba) और डांडिया (Dandiya) ही उत्सव का शोभा बढ़ाते हैं। लेकिन इस बार सरकार की तरफ से ऐसा ना करने का फ़ैसला लिया गया है। गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा (State Home Minister Pradeep Singh Jadeja) ने कहा कि कोरोना नियमों का ध्यान रखते हुए इस बार गुजरात में नवरात्रि महोत्सव का आयोजन नहीं किया जाएगा, साथ ही इस साल राज्य में नवरात्रि का आयोजन नहीं किया जाएगा। क्योंकि गरबा डांडिया से सोशल डिस्टेंसिंग का हनन होगा जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता है।

पूजा के लिए बनाए गए नियम

बता दें कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब से ही राज्य में नवरात्रि का महोत्सव बेहद धूमधाम से मनता आया है लेकिन इस बार कोरोना काल के कारण ऐसा सम्भव ना हो सका। इसके अलावा सरकार की तरफ से बड़े बड़े गरबा आयोजकों से भी इस बार उत्सव में शामिल ना होने की अपील की गई है, साथ ही फ्लैट्स में भी पूजा अर्चना के समय सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने की भी अपील की गई है।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।