सरकार का डिजिटल दिशा में एक और कदम, रक्षा मंत्री ने किया NCC के छात्रों के लिए DGNCC ऐप लॉन्च

सरकार का डिजिटल दिशा में एक और कदम, रक्षा मंत्री ने किया NCC के छात्रों के लिए DGNCC ऐप लॉन्च
▶️ रक्षा मंत्री ने दी NCC कैडेट्स को सौगात आज किया DGNCC ऐप लॉन्च
▶️कोरोना काल के दौरान पढ़ाई पर पड़ने वाले प्रभावों को दूर करने के लिए बनाया गया है खास ऐप
▶️ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया इसे डिजिटल भारत के विजन की ओर एक कदम

कोरोना वायरस की वजह से देश के सभी स्कूल, कॉलेजों और संस्थानों को बंद किया गया हैं, जिसके जल्दी खुलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में छात्रों की पढ़ाई बहुत प्रभावित हो रही है इसी क्रम में आज शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय द्वारा डीजीएनसीसी ऐप लांच की गई, इसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लांच किया जिसका उद्देश्य एनसीसी कैडेट्स को प्रशिक्षण में सहायता देना है।

कोविड-19 की वजह से हमारे पूरे शिक्षा व्यवस्था पर बहुत प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, जिससे एनसीसी कैडेट्स की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। जिसके मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

DGNCC ऐप का उद्देश्य

शुक्रवार को राजनाथ सिंह द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस ऐप को लॉन्च किया गया, यह एक मोबाइल ऐप है जिसका मकसद एनसीसी कैडेटों को पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम से संबंधित प्रशिक्षण वीडियो तथा अन्य वीडियो, और सभी प्रकार की शिक्षण सामग्री को डिजिटल मुहैया कराना है। राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कई एनसीसी कैडेटों को संबोधित भी किया। उनसे बातचीत की और उनके सवालों का जवाब भी दिया, एनसीसी कैडेटों के उत्साह को मजबूत करने के लिए उन्होंने उन्हें जीवन के हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने को कहा

यह ऐप कोरोना वायरस से उत्पन्न हुई परेशानियों पर काबू करने में मददगार साबित होगा, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया विजन की ओर एक कदम साबित होगा। जिससे एनसीसी के छात्रों को भी काफी मदद मिलेगी।

DGNCC ऐप की विशेषताएं

आपको बता दें कि डीजीएनसीसी ऐप में ऑनलाइन स्टडी ऐप की सभी विशेषताएं शामिल की गई हैं। इसमें संचार को दो तरफा बनाने के लिए, सवाल पूछने का विकल्प भी शामिल किया गया है। जिसका जवाब पैनल द्वारा दिया जाएगा।

आगे पढ़ें

Diksha Gupta

Diksha Gupta

दीक्षा उन लेखकों में से हैं जिनको शब्दों से बेहद प्यार हैं। और इन शब्दों को खूबसूरत तरीके से पन्ने पर उतारना दीक्षा को काफ़ी पसंद है। आप सब तक ख़बरें पहुंचाने के अलावा दीक्षा को कविताएं लिखना भी पसंद है। शौक की बात करें तो दीक्षा डांस में भी रूचि रखती हैं। और एक ऐसी लड़की हैं जिन्हें नई चीज़ें सीखने में मज़ा आता है। दीक्षा का मानना है की वह लक्ष्य कि प्राप्ति के लिए ही ईश्वर पर और खुद पर विश्वास करना पसंद करती हैं.