भारत में शुरू हुई टीकाकरण की तैयारी, जानें कैसे मिलेगी जानकारी

भारत में शुरू हुई टीकाकरण की तैयारी, जानें कैसे मिलेगी जानकारी
▶️भारत में तीन वैक्सीन कैंडिडेट्स अंतिम चरणों के ट्रायल से गुजर रही हैं, जल्द हीं मिलेगी खुशखबरी
▶️भारत में कोरोना वैक्सीन फरवरी तक आने की संभावना है जिसके लिए तैयारियां अभी से शुरू हो चुकी हैं
▶️स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों, पंचायत भवनों और ऐसे अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी टीकाकरण का काम किया जाएगा

Corona Virus Vaccination In India: देशभर में कोरोना का कहर अभी भी बरकरार है, इस बिमारी के भय ने लोगों का घरों से निकलना मुश्किल कर दिया है। इस बिमारी के खात्में के लिए तमाम देश वैक्सीन बनाने में लगी हुई हैं, कई जगहों पर तो वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) पर भी काम चालू है। भारत की बात करें कि यहां तीन वैक्सीन कैंडिडेट्स अंतिम चरणों के ट्रायल से गुजर रही हैं।

भारत में वैक्सीनेशन की तैयारी

भारत में भले हीं वैक्सीन फरवरी तक मार्केट में आए लेकिन सरकार ने टीकाकरण (Indian Goverment Ready To Start Vaccination Process) के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। वैक्सीन आने के बाद देश के कोनो-कोनो में मौजूद व्यक्तियों का वैक्सीनेशन होगा जिसमें कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार लोगों को एसएमएस भेजा जाएगा जिससे ये पता लगेगा की कहां जाकर वैक्सीन लगवाना है।

Corona Vaccination News In India

कहां-कहां लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

बता दें कि टीकाकरण अभियान के लिए सरकार ने बड़े स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य केंद्रों (Corona Vaccination Centre) के अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों, पंचायत भवनों और ऐसे अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी टीकाकरण का काम किया जाएगा। इस तरह से वैक्सीनेशन के लिए एक पूरा खाका तैयार किया गया है।

एसएमएस के जरिए मिलेगी जानकारी

जानकारी के अनुसार टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination News) के लिए लोगों को एसएमएस के जरिए जानकारी दी जाएगी और एक क्यूआर कोड भी दिया जाएगा। इसके अलावा किसी व्यक्ति को दोबारा टीका ना लगे इसलिए आधार कार्ड डिटेल जमा कराना होगा, अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप कोई भी पहचान पत्र ले जा सकते हैं।

Corona Vaccination News In India

कौन खरीदेगा वैक्सीन

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) राज्य सरकार नहीं खरीदेगी बल्कि इसे केंद्र सरकार (Central Government) ही सीधे कंपनियों से खरीदेगी। सभी राज्यों की आबादी के हिसाब से केंद्र सरकार देशभर के लिए वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी।

वैक्सीन लगाने के लिए भी एक चरण बनाए गए हैं जिसमें पहले चरण में उन लोगों को टीका लगाया जाएगा जो उच्च जोखिम वाले लोग हैं इसके बाद कोरोना मरीजों (Corona Patients In India) का टीकाकरण किया जाएगा, फिर बुजुर्ग, पुलिसकर्मी आदि का नंबर आएगा उसके बाद अन्य लोगों का टीकाकरण होगा।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *