आप भी पाएं ऐसी सरकारी नौकरी जिसमें नहीं है टेस्ट और इंटरव्यू देने की ज़रूरत

आप भी पाएं ऐसी सरकारी नौकरी जिसमें नहीं है टेस्ट और इंटरव्यू देने की ज़रूरत
▶️ Goverment Jobs: सरकारी नौकरी के लिए जल्दी आवेदन करें, केवल 10वी पास होना है जरूरी
▶️ केवल रजिस्टर, आयु देख के भरे फॉर्म, औऱ पाएं बिना इंटरव्यू के सरकारी नौकरी
▶️ पोस्ट ऑफिस में निकली बंपर भर्ती जल्द करें आवेदन, ना है टेस्ट और ना ही इंटरव्यू का झंझट

वैसे तो हर व्यक्ति खूब पैसा कमाना चाहता है और अच्छी सरकारी नौकरी (Goverment Jobs 2020) भी पाने की चाहत रखता है, लेकिन दस में से हर 9 व्यक्ति इंटरव्यू (Interview) के पड़ाव से डर जाता है, हालांकि वो इसके लिए बहुत मेहनत भी करता है, लेकिन कुछ लोग इंटरव्यू में रह जाते हैं तो कुछ टेस्ट में। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जिन्हें इंटरव्यू देने में डर लगता है। तो ये ख़बर बहुत काम की हैं, जी हां… हाल ही में सरकार ने ऐसी कई योजनाएं निकली हैं। जिसे पाने के लिए इंटरव्यू (Jobs Without Test & Interview) की ज़रूरत नहीं है।

Goverment Jobs: पोस्ट ऑफिस में निकली नौकरी

हाल ही में सरकार ने युवाओं की समस्या को देखते हुए पोस्ट ऑफिस (Post Office) में ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Seva, GDS) के पद के लिए 6,538 नौकरियां निकाली हैं। पोस्ट ऑफिस ने इसके लिए मध्यप्रदेश पोस्टल सर्कल (Madhya Pradesh Postal Circle), राजस्थान पोस्टल सर्कल (Rajasthan Postal Circle), जम्मू कश्मीर पोस्टल सर्कल (Jammu-Kashmir Postal Circle) में ग्रामीणों डाक सेवकों के लिए रिक्तियां (Gramin Dak Sevak Posts) निकली हैं।

government jobs

इन नौकरियों का खास बात तो ये है कि इसके लिए आपको कोई टेस्ट और इंटरव्यू देने की जरूरत नहीं होगी। आप आसानी से खुद को रजिस्टर करके नौकरी पा सकते हैं। रजिस्टर करने के लिए कुछ डॉक्युमेंट्स (Documents) की जरूरत होगी जो इस प्रकार हैं।

सेक्षणिक योग्यता आवेदन हेतु

आवेदन या खुद को रजिस्टर करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 पास होना जरूरी है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 के बीच (applicant age Between 18 to 40) में होनी चाहिए। इससे कम और अधिक को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

साथ ही इसके लिए टेस्ट और इंटरव्यू देने की जरूरत नहीं होगी। नतीजे कट ऑफ द्वारा आयेंगे। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों की वैकेंसी (State Vacancies) अलग है। मध्य प्रदेश में 2834, उत्तर प्रदेश (Goverment Jobs In UP) में 3262 एवं जम्मू कश्मीर में 442 हैं। 10वी में प्राप्त अंकों के आधार पर नतीजे घोषित किए जाएंगे।

भारत में बेरोज़गारी है एक बड़ी चुनौती

भारत में बेरोज़गारी (Unemployment in India) सबसे अधिक हैं और हर साल यह बढ़ती ही जा रही हैं। ILO इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन (International Labour Organization) की माने तो भारत में बेरोज़गारी की दर 3.5 प्रतिशत (Unemployment Rate in India) है जबकि पूरे एशिया में यह आंकड़ा 4.2 प्रतिशत के आस-पास है।

बता दें कि ये आंकड़े 2019 तक के हैं, लेकिन 2020 युवाओं (Goverment Jobs 2020) के लिए बहुत दर्दनाक रहा है। इस वक्त कोरोना के कारण लोगों से से बड़ी तादाद में उनकी नौकरियां छीन ली गई हैं जिसके कारण बेरोजगारों की तादाद लगभग दोगुनी हो गई है। पढ़ने लिखने के बावजूद भी लोगों को नौकरी हाथ नहीं लग पा रही है। यही कारण है कि दिन-प्रतिदिन बेरोज़गारी (Unemployment Increased During Corona) का आंकड़ा आसमान छू रहा है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Diksha Gupta

Diksha Gupta

दीक्षा उन लेखकों में से हैं जिनको शब्दों से बेहद प्यार हैं। और इन शब्दों को खूबसूरत तरीके से पन्ने पर उतारना दीक्षा को काफ़ी पसंद है। आप सब तक ख़बरें पहुंचाने के अलावा दीक्षा को कविताएं लिखना भी पसंद है। शौक की बात करें तो दीक्षा डांस में भी रूचि रखती हैं। और एक ऐसी लड़की हैं जिन्हें नई चीज़ें सीखने में मज़ा आता है। दीक्षा का मानना है की वह लक्ष्य कि प्राप्ति के लिए ही ईश्वर पर और खुद पर विश्वास करना पसंद करती हैं.