कृषि अध्यादेशों का विरोध: प्रकाश सिंह बादल के घर के बाहर किसान ने खाया ज़हर

कृषि अध्यादेशों का विरोध: प्रकाश सिंह बादल के घर के बाहर किसान ने खाया ज़हर
▶️ पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के घर के बाहर किसान ने खाया जहर
▶️ संसद के निचले सदन लोकसभा में गुरुवार को बिल हुआ पास,अब आध्यादेशों को राज्यसभा में पेश किया जाएगा
▶️ किसानों के लिए केंद्र की मोदी सरकार द्वारा तीन अध्यादेश लाए गए, ये बदलाव किसानों को मंजूर नहीं

Farmers Eat Poison Outside Prakash Singh Badal’s Residence | देशभर में केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि विधेयक कानूनों का विरोध प्रदर्शन जारी है। देश के तमाम विपक्षी दलों की अगुवाई में किसान जगह-जगह पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच पंजाब के एक किसान ने विधेयक के खिलाफ विरोध करते हुए जहर खा लिया।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री के घर के बाहर किसान ने खाया ज़हर

Farmers protest outside Prakahs Singh Badal residence

पंजाब और हरियाणा के राज्य देशभर में अपनी कृषि के लिए जाने जाते हैं। संसद में जैसे ही सरकार द्वारा कृषि के तीन अध्यादेश लाए गए, हरियाणा (Harayana) और पंजाब (Punjab) के किसान सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन करने लगे। आज सुबह यानी शुक्रवार को पंजाब के मुक्तसर स्थित बादल गांव में विरोध प्रदर्शन के दौरान एक किसान ने ज़हर खा लिया। गौरतलब बात यह है कि यह गांव पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल (Ex CM Prakash Singh Badal) का है और किसान ने जहर भी उन्हीं के घर के बाहर खाया।

ज़हर खाने वाले शख्स प्रीतम सिंह की हालत गंभीर

जानकारी के मुताबिक, जिस किसान ने ज़हर खाया उसका नाम प्रीतम सिंह (Pritam Singh) बताया जा रहा है। प्रीतम सिंह ने सुबह 6:30 बजे के करीब ज़हर पी लिया। प्रीतम सिंह मानसा में अकाली गांव में रहने वाला है। घटना के तुरंत बाद ही प्रीतम सिंह को गांव के ही सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसके बाद उसे बठिंडा के मैक्स अस्पताल में ले जाया गया है। जहां उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

किसानों के विरोध का क्या है कारण?

किसानों को डर है कि विधेयकों के आ जाने के बाद किसान और उसकी उपज पर प्राइवेट कंपनियों (private companies) का कब्ज़ा हो जाएगा। मंडी सिस्टम खत्म हो जाएगा। इसका सबसे ज्यादा विरोध मंडी व्यापारियों द्वारा भी किया जा रहा है। उनका कहना है कि बिल के आ जाने के बाद बाहरी और प्राइवेट कंपनियों को फायदा होगा। बड़े व्यापारी मनमानी करेंगे और छोटे व्यापारियों का धंधा चौपट हो जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि गुरुवार को लोकसभा (Lok Sabha) में तीनों अध्यादेश पास हो चुके हैं। अब आध्यादेशों को राज्यसभा में पेश किया जाएगा।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।