सदन में जोरदार हंगामे के बाद सरकार ने पास करवाया कृषि विधेयक

सदन में जोरदार हंगामे के बाद सरकार ने पास करवाया कृषि विधेयक
▶️सरकार ने कृषि क्षेत्र के दोनों विधेयक लोकसभा के बाद अब राज्यसभा में भी पारित करवा लिए हैं
▶️बिल पास होने के बाद विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया और उपसभापति का माइक तक तोड़ दिया गया
▶️बिल के ऊपर कार्यवाही को बनाए रखने के लिए सदन में मार्शल बुलाने पड़े

Farm Bill Passed in Rajya Sabha: जोरदार हंगामें के बीच सरकार ने कृषि क्षेत्र (agriculture) के दोनों विधेयक लोकसभा के बाद अब राज्यसभा में भी पारित करवा लिए हैं। ध्वनिमत के आधार पर राज्यसभा में इन्हें पारित कराया गया। इसी बीच विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया, यहाँ तक की उपसभापति (Deputy Speaker of Rajya Sabha) का माइक तक तोड़ दिया गया। विपक्ष तो खुद BJP के समर्थक दल शिरोमणि अकाली दल ने भी सरकार को चेतावनी दी। इससे पहले SAD (Shiromani Akali Dal) के कोटे से केंद्र मंत्री हरसिमरत कौर इस्तीफा दे चुकी हैं इस बिल के विरोध में।

राज्यसभा में हुआ कृषि विधेयक पास

Bills for farmers, amid opposition ruckus to stop them from turning rich, become laws
Source: Sirfnews.com

राहुल गाँधी ने भी इस बिल का विरोध किया और इसे काला कानून बताया और हार्दिक पटेल राहुल गाँधी के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए बोले ‘ये सिलसिला यू हीं चलता रहेगा, और सियासत किसान को छलता रहेगा’ और TMC के सांसद डेरेक ओ ब्रायन (Dominic O’ Brian) तो वेल में पहुंच गए और उपसभापति को रुल बुक दिखाने लगे और देखते ही देखते उन्होंने रुल बुक फाड़ दिया। और उधर अकाली दल तो अध्यादेश के समय से ही नाराज़गी जाहिर कर रही है।

इसी कानून के विरोध में किसानों ने ट्रैक्टर आंदोलन किया था और व्यापारियों ने चार राज्यों में मंडी की हड़ताल करवाई थी। लेकिन सरकार इसे मास्टरस्ट्रोक बताती आ रही है और कह रही है कि इससे कृषि में काफ़ी सुधार आएगा

सदन की कार्यवाही जारी रखने के लिए बुलाने पड़े मार्सल

विधेयक पास होने के समय सदन में जोरदार हंगामा हुआ ऐसे में बिल के ऊपर कार्यवाही को बनाए रखने के लिए सदन में मार्शल (marshal) बुलाने पड़े। हंगामा इतना बढ़ गया कि 10 मिनट तक सदन की कार्यवाही पर ब्रेक लगा दिया गया। उसके बाद मार्शल्स के आने पर दोबारा वोटिंग प्रक्रिया शुरू हुई। जिसके बाद बहुमत से सरकार ने इस विधेयक को पास करा लिया। उसके बाद सदन की प्रक्रिया को सोमवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

वहीं रक्षा मंत्री (Defence Minister Rajnath Singh) ने कहा कि ये विधेयक किसानों के हित में है इससे उन्हें फायदा पहुंचेगा, लोग किसानों तक विधेयक को लेकर गलत सूचना फैला रहे हैं। सरकार ने इस फ़ैसले को किसानों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए लिया है।

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।