Fact check: आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार 25 सिंतबर से एक बार फिर लगेगा देशव्यापी लॉकडाउन

Fact check: आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार 25 सिंतबर से एक बार फिर लगेगा देशव्यापी लॉकडाउन
▶️सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है ख़बर, एक बार फिर से लगने जा रहा है देशव्यापी लॉकडाउन
▶️देशभर में कुल कोरोना के मामले 50 लाख को छूने जा रहे हैं, रोजाना आने वाले आंकड़े भी 90 हजार के पार हैं
▶️सरकार की एक संस्था प्रेस इंफॉर्मेंशन ब्यूरो के अनुसार फर्जी है राष्ट्रीय आपादा प्रबंधन प्राधिकरण की चिट्ठी

25th September Lockdown News: देशभर में दिन-प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। रोजाना के आने वाले आंकड़ो ने लोगों के साथ-साथ सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है। देशभर से रोजाना करीब हजारों लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं और मौत के आंकड़े भी आसमान छू रहे हैं। इसी बीच खबर ये आ रही है कि एक बार फिर से देशव्यापी लॉकडाउन लगने वाला है।

एक बार फिर लगेगा देशव्यापी लॉकडाउन

बता दें कि फिलहाल देशभर में कुल कोरोना के मामले 50 लाख को छूने जा रहे हैं। वहीं रोजाना आने वाले आंकड़ो की बात करें तो हर दिन करीब 90 हजार केस निकलकर सामने आ रहे हैं। साथ ही रिकवरी रेट (recovery rate) अच्छी होने के बावजूद भी मरने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। लोग इसी आस में बैठे हैं कि जल्द ही कोरोना की वैक्सीन आए औऱ इस खतरनाक वायरस से छुटकारा मिल सके।

september 25 the entire nationwide lockdown
Image source- India.com

लेकिन बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर ये हवा उठ रही है कि संपूर्ण देश में 25 सिंतबर से देशव्यापी लॉकडाउन लगा दिया जाएगा। औऱ ये पहल कोरोना को कंट्रोल और वायरस को कमजोर करने के लिए किया जा रहा है। ये खबर इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

वायरल हो रही ख़बर है फर्जी

आपको बता दें कि जबसे कोरोना का कहर बरस रहा है तब से ही दोबारा लॉकडाउन लगने को लेकर कई बार हवा उठ चुकी है। औऱ हर बार ये खबर झूठी ही साबित होती है, इसबार भी कुछ ऐसा ही हुआ। दरअसल राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (National Disaster Management Authority) की तरफ से लिखी गई एक चिट्ठी इन दिनों खूब वायरहल हो रही है। इस चिट्ठी में दोबारा लॉकडाउन लगाने की बात कही गई है।

इस चिट्ठी को लेकर सरकार की एक संस्था प्रेस इंफॉर्मेंशन ब्यूरो ने इस वायरल खबर का फैक्ट चेक किया, जिसमें उन्होने दावा किया है कि वायरल हो रही ये चिट्ठी पूरी तरह से फ्रजी (fake news) है और इसका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं है। फिलहाल देश में किसी भी तरह की कोई बंदी नहीं लगने वाली है। और सरकार की तरफ से भी दोबारा लॉकडाउन लगाने को लेकर कोई आदेश नहीं दिए गए हैं।

सावधानी- कोई भी ऐसी ख़बर जिसे लेकर आपको संदेह है या ख़बर के बारे में आपको कुछ खास जानकारी नहीं है तो इस स्थिति में पोस्ट शेयर करने से बचें।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।